15.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबररांची के बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में दो मार्च से लगेगा राज्यस्तरीय एग्रोटेक किसान मेला, ये है थीम

रांची के बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में दो मार्च से लगेगा राज्यस्तरीय एग्रोटेक किसान मेला, ये है थीम

बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के कांके स्थित मुख्य प्रांगण में दो मार्च से किसान मेले का आयोजन किया जाएगा. किसानों एवं अन्य आगंतुकों के लिए विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा दो एवं तीन मार्च की शाम सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा. किसान मेले में महिला कृषक संगोष्ठी होगी.

रांची: झारखंड के रांची जिले के कांके स्थित बीएयू (बिरसा कृषि विश्वविद्यालय) में दो मार्च से राज्यस्तरीय किसान मेले का आयोजन किया जाएगा. तीन दिवसीय मेले का समापन चार मार्च को होगा. कृषक समुदाय को कृषि, पशुपालन, वानिकी, जैवप्रौद्योगिकी, खाद्य प्रसंस्करण, मत्स्यपालन, डेयरी प्रौद्योगिकी, कृषि यंत्रीकरण आदि की नवीनतम तकनीकों से अवगत कराने के उद्देश्य से बिरसा कृषि विश्वविद्यालय द्वारा राज्यस्तरीय एग्रोटेक किसान मेले का आयोजन विश्वविद्यालय के कांके स्थित मुख्य प्रांगण में किया जाएगा. छात्र-छात्राओं द्वारा दो एवं तीन मार्च की शाम सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा. किसान मेले में महिला कृषक संगोष्ठी भी होगी.

किसान मेले की ये है थीम

बीएयू के कुलपति डॉ सुनील चंद्र दुबे ने बताया कि इस वर्ष किसान मेले की थीम ‘कृषि नवाचारों द्वारा पोषण, आय तथा रोजगार संवर्धन’ रखी गयी है. मेले में लगने वाले लगभग सवा सौ पंडालों में बीएयू के विभिन्न विभागों, संकायों, क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्रों, कृषि विज्ञान केन्द्रों के अलावा राज्य में अवस्थित आईसीएआर के संस्थानों, राज्य सरकार के कई विभागों, बैंकों, बीमा कम्पनियों, स्वयंसेवी संगठनों तथा कृषि उत्पादों के निर्माताओं एवं विक्रेताओं द्वारा अपनी तकनीकों, उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित किया जाएगा. एग्रोटेक किसान मेले में हजारों की संख्या में आनेवाले किसान भाई-बहन, कृषि अधिकारी, प्रसार कार्यकर्ता तथा कृषि विकास के अन्य हितधारक नवीनतम तकनीकों की जानकारी प्राप्त करने के साथ-साथ अपने ज्ञान एवं अनुभव का आदान-प्रदान भी करेंगे.

Also Read: बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में एग्रोटेक किसान मेला 3 फरवरी से, ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम करेंगे उद्घाटन

महिला कृषक संगोष्ठी व सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन

फल, फूल, सब्जी, मसाले, औषधि, सुगंधित एवं सजावटी पौधों तथा बागवानी फसलों के प्रसंस्कृत पदार्थों से युक्त एक भव्य बागवानी प्रदर्शनी तथा गोवंश, भैंस, भेड़, बकरी, सूअर, मुर्गी, बत्तख आदि से युक्त पशु-पक्षी प्रदर्शनी का भी आयोजन इस तीन दिवसीय मेले में किया जाएगा. मेले के दूसरे दिन 3 मार्च को महिला कृषक संगोष्ठी होगी. विभिन्न जिलों से आने वाले किसान जीवंत प्रौद्योगिकी को प्रत्यक्ष देखने के उद्देश्य से विश्वविद्यालय के टेक्नोलॉजी पार्क तथा विभिन्न प्रक्षेत्रों का भ्रमण भी करेंगे. कृषि एवं सम्बद्ध तकनीकों पर आधारित वीडियो शो का भी आयोजन होगा. किसानों एवं अन्य आगंतुकों के लिए विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा दो एवं तीन मार्च की शाम सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा.

Also Read: बीएयू: शिक्षक दिवस पर वीसी डॉ ओंकार नाथ सिंह ने किया पंचायतनामा पुस्तक का लोकार्पण, दिया सफलता का गुरुमंत्र

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें