38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड : 10 माह बाद भी नहीं मिला सिलेबस, JPSC में रुकी है 39 प्राचार्यों की नियुक्ति

स्कूली व साक्षरता विभाग को लगभग 10 विषयों का सिलेबस उपलब्ध कराना है. आयोग ने कई बार पत्राचार भी किया, लेकिन अब तक सिलेबस नहीं भेजा गया, जिससे आयोग परीक्षा का आयोजन करने में असमर्थ है.

रांची : स्कूली व साक्षरता विभाग द्वारा पिछले 10 माह से सिलेबस नहीं भेजे जाने के कारण जेपीएससी में प्लस टू स्कूलों में 39 प्राचार्यों की नियुक्ति प्रक्रिया रुक गयी है. जेपीएससी ने वर्ष 2023 के मई माह में विज्ञापन जारी कर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किया था. राज्य के 59 प्लस टू स्कूलों में से 39 प्लस टू स्कूलों में सीधी नियुक्ति की जानी है.

स्कूली व साक्षरता विभाग को लगभग 10 विषयों का सिलेबस उपलब्ध कराना है. आयोग ने कई बार पत्राचार भी किया, लेकिन अब तक सिलेबस नहीं भेजा गया, जिससे आयोग परीक्षा का आयोजन करने में असमर्थ है. सिलेबस नहीं रहने से आयोग प्रश्न पत्र तैयार नहीं करा पा रहा है. आयोग ने चार मई 2023 को सूचना जारी कर अभ्यर्थियों से कहा है कि विभाग ने नियुक्ति के लिए 12 विषयों का सिलेबस उपलब्ध कराया है.

लेकिन कई अभ्यर्थी अन्य विषय भी भरे हैं. ऐसे में विभाग से अन्य विषयों के भी सिलेबस उपलब्ध कराने का आग्रह किया गया है. सिलेबस मिलने के बाद अग्रेतर कार्रवाई की जायेगी. आयोग ने आवेदन करने की तिथि भी जून 2023 तक बढ़ा दी, लेकिन सिलेबस आयोग के पास नहीं पहुंच सका.

दो पत्र की परीक्षा होगी :

नियुक्ति के लिए दो पत्र की परीक्षा होगी. 200 अंकों का प्रथम पत्र सामान्य अध्ययन (स्नातक स्तरीय) का होगा. इसके लिए तीन घंटे का समय दिया जायेगा. इसके अलावा 300 अंकों के द्वितीय पत्र की परीक्षा होगी. इसमें अभ्यर्थी के स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षक के रूप चयनित विषय के प्रश्न रहेंगे. इसके लिए भी तीन घंटे का समय दिया जायेगा. प्रथम व द्वितीय पत्र में प्राप्त अंक के आधार पर मेधा सूची तैयार की जायेगी. दोनों पत्र में योग के रूप में अनारक्षित व पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 50 प्रतिशत तथा एसटी/एससी अभ्यर्थियों के लिए 45 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें