36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड के लोगों को आज से व्हाट्सऐप और मैसेज पर ही मिलेंगी बिजली संबंधी सुविधाएं

अब झारखंड के सभी बिजली उपभोक्ताओं को व्हाट्सऐप में ही बिजली संबंधी जानकारी मिल जाएगी. जेबीवीएनएल ने गपशप टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ समझौता किया है.

रांची : राज्य भर के बिजली उपभोक्ताओं को एक मार्च से बिजली संबंधी सुविधाएं व्हाट्सऐस और मैसेज के जरिये मिलने लगेगी. एक मार्च से उपभोक्ताओं के मोबाइल पर वेलकम मैसेज आना शुरू हो जायेगा. शुरुआत में उपभोक्ता बिजली से संबंधित शिकायत कर सकते हैं. बाद में व्हाट्सऐप पर बिजली बिल भी प्राप्त कर सकते हैं.

गौरतलब है कि लोगों को बिजली बिल समेत अन्य सुविधाएं व्हाट्सऐप और मैसेज के जरिये देने के लिए झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड (जेबीवीएनएल) ने गपशप टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ समझौता किया है. यह एक चैटबॉट सॉफ्टवेयर कंपनी है. मध्य प्रदेश व अन्य राज्यों की बिजली कंपनियों के साथ यह काम कर रही है.

इस सेवा के तहत उपभोक्ता बिजली का बिल देख सकते हैं. बकाये की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं. वहीं, बिजली से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत भी कर सकते हैं. बिजली कटने पर कब आयेगी, इसकी भी जानकारी ले सकते हैं. इसके अलावा प्रीपेड मीटर के बैलेंस की जानकारी भी ले सकते हैं. नया कनेक्शन व डिस्कनेक्ट करने की भी जानकारी उपभोक्ताओं को मिलेगी.

स्मार्ट मीटर वालों को पहले मिलेगी सुविधा

बताया गया कि रांची में अब तक 1.96 लाख घरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लग चुका है. स्मार्ट मीटर लगानेवालों का मोबाइल नंबर भी उसी समय टैग कर दिया जा रहा है. रांची में पहले स्मार्ट मीटर वालों को व्हाट्सऐप और मैसेज से सेवा मिलेगी. इसके बाद धीरे-धीरे राज्य के 58 लाख बिजली उपभोक्ताओं को यह सेवा मिलने लगेगी.

आज से टैरिफ की नयी दर लागू

एक मार्च से राज्य में बिजली टैरिफ की नयी दर लागू हो जायेगी. यानी उपभोक्ताओं को 35 पैसे प्रति यूनिट अधिक का भुगतान कर होगा. हालांकि, इसका बिल अप्रैल में आयेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें