34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विधानसभा सत्र : मतदान के बाद पास हुआ अनुपूरक बजट

विधानसभा सत्र का आखिरी दिन. विपक्ष ने किया विरोध रांची : रघुवर दास सरकार द्वारा लायी गयी 3181.07 करोड़ रुपये के पहली अनुपूरक बजट का विपक्ष ने विरोध किया. शुक्रवार को विधानसभा में प्रदीप यादव ने कटौती प्रस्ताव लाया. चर्चा के बाद इसे ध्वनिमत से पारित कराने की कोशिश की गयी, जिसे मानने से विपक्ष […]

विधानसभा सत्र का आखिरी दिन. विपक्ष ने किया विरोध
रांची : रघुवर दास सरकार द्वारा लायी गयी 3181.07 करोड़ रुपये के पहली अनुपूरक बजट का विपक्ष ने विरोध किया. शुक्रवार को विधानसभा में प्रदीप यादव ने कटौती प्रस्ताव लाया.
चर्चा के बाद इसे ध्वनिमत से पारित कराने की कोशिश की गयी, जिसे मानने से विपक्ष ने इनकार कर दिया. विपक्ष की मांग पर मतदान कराया गया. इसमें सत्ता पक्ष के 40 तथा विपक्ष के 37 विधायक मौजूद थे. विपक्ष की ओर से इरफान अंसारी और विदेश सिंह मतदान के दौरान सदन में मौजूद थे.
संसदीय कार्य मंत्री सीपी सिंह ने सदन में सरकार का पक्ष रखा. श्री सिंह ने कहा कि नयी सरकार रोजगार पैदा करना चाहती है. राज्य में कुटीर उद्योग लगना चाहती है. उद्योग विकसित करना चाहती है. सरकार पलायन रोकना चाहती है. अभी राज्य की वित्तीय स्थिति ठीक नहीं है.
कटौती प्रस्ताव के पक्ष में प्रदीप यादव, रवींद्र नाथ महतो, आलमगीर आलम और हेमंत सोरेन ने अपनी बातें रखी. इसका विरोध निर्भय शाहाबादी, राधाकृष्ण किशोर और सत्येंद्र नाथ तिवारी ने किया.
मतदान में सत्ता पक्ष के 40 व विपक्ष के 37 सदस्य थे मौजूद
दिवंगत नेताओं व कलाकारों को श्रद्धांजलि
रांची : विधानसभा सत्र के अंतिम दिन दिवंगत राजनेता, समाजसेवी और कलाकारों को श्रद्धांजलि दी गयी. इसमें दो मिनट का मौन रख कर उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की गयी.
स्पीकर दिनेश उरांव, संसदीय कार्य मंत्री सीपी सिंह, नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन और प्रकाश राम ने भी दिवंगतों को श्रद्धांजलि दी. विधानसभा में दिवंगत नेता विश्वेश्वर खां, एचके लाल, कमला कांत सिन्हा, एआर अंतुले, बनमाली सिंह मुंडा, मार्शल कुल्लू, मुरली देवड़ा, महंत अवैधनाथ, साहित्कार रॉबिन शॉ, अभिनेता देवेन वर्मा, सदाशिव अमरापुरकर, झामुमो के संस्थापक धान सिंह मुंडारी, प्रो पद्मदेव नारायण शर्मा, मुंशी लाल राय, विजय कुमार सिंह, हेमेंद्र चंद्र सिंह, कैप्टन अब्बास अली, कलाकार प्राण, लेफ्टिनेंट कर्नल संकल्प कुमार को श्रद्धांजलि दी गयी.
दिलीप झा पर हुई कार्रवाई निरस्त
रांची : विधानसभा में राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारी दिलीप झा पर पूर्व में विशेषाधिकार समिति द्वारा की गयी कार्रवाई को निरस्त कर दिया. दिलीप झा ने पुनर्विचार के लिए आग्रह किया था.
सदन से अशोक कुमार ने दिलीप झा पर हुई कार्रवाई को निरस्त करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि गोड्डा में उप विकास आयुक्त के रूप में पदस्थापन के दौरान तत्कालीन विधायक संजय यादव से विवाद हो गया था. 85 लाख रुपये की गड़बड़ी की मामले की जांच वह कर रहे थे. श्री यादव की याचिका पर विशेषाधिकार समिति ने श्री झा की एक वेतन वृद्धि रोक दी थी.
उनको जिला में पदस्थापित करने पर रोक लगा दी थी. सदन में लाये गये इस प्रस्ताव का समर्थन राज पालिवाल ने किया.
सत्ता पक्ष
पैसा नहीं मिला, तो हो जायेगा अंधेरा : शाहाबादी
निर्भय शाहाबादी ने कहा कि सरकार ने अनुपूरक बजट पैसे का प्रावधान डीवीसी को देने के लिए किया है. डीवीसी का बकाया भुगतान नहीं होने के कारण जनता को बिजली नहीं मिल रही है.
पैसा नहीं दिया गया तो पूरी तरह अंधेरा हो जायेगा. पूर्व की सरकार ने दूसरे मद में पैसा खर्च कर दिया है. रिसोर्स गैप की पूर्ति के लिए यह पैसा जरूरी है.
बजट का दोष सुधारने के लिए है द्वितीय अनुपूरक : किशोर
राधाकृष्ण किशोर ने कहा कि डीवीसी को तीन माह में 840 करोड़ रुपये देना है. पैसा नहीं देने से पूरे राज्य में अंधेरा छा जायेगा. अनुपूरक की नौबत क्यों आयी, इस पर विचार करना चाहिए. पिछली सरकार ने वित्तीय अनुशासन बिगाड़ दिया था. इसे दूर करने के लिए द्वितीय अनुपूरक बजट लाया गया है. उन्होंने कहा कि वकीलों को देने के लिए 399 करोड़ रुपये की बात कही जा रही है. यह असंभव है. बिना सिर-पैर की बात बोलने से पहले सोचना चाहिए.
पलामू में आज भी बिजली नहीं : तिवारी
सत्येंद्र नाथ तिवारी ने कहा कि पलामू प्रखंड में आज भी बिजली की स्थिति बहुत खराब है. पलामू के बच्चे आज भी बिजली आने पर ताली बजाते हैं. सरकार ने ऊर्जा के क्षेत्र में प्रतिबद्धता दिखायी है.
स्मार्ट सिटी बने : रामचंद्र चंद्रवंशी
विधायक रामचंद्र चंद्रवंशी ने कहा कि राज्यपाल के अभिभाषण में राज्य के चहुंमुखी विकास का खाका खींचा गया है. ग्रामीण अर्थवस्था के साथ पर्यटन और उद्योग को बढ़ावा देने का प्रयास किया गया है. राज्य के छह शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने की बात कही गयी है. श्री चंद्रवंशी ने सरकार से डालटनगंज और गढ़वा को भी स्मार्ट सिटी बनाने का आग्रह किया है.
विपक्ष
हेमंत ने की सीएम के खिलाफ निंदा प्रस्ताव लाने की मांग
कटौती प्रस्ताव के पक्ष में बोलते हुए हेमंत सोरेन ने अनुपूरक बजट में चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री के उपस्थित नहीं होने पर सवाल उठाया. उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान हमने जो आशंका व्यक्त की थी, वह अब दिखने लगा है. झारखंड में देश-विदेश के व्यापारियों को लाने का प्रयास हो रहा है.
नयी सरकार कार्यभार संभालने के कुछ दिनों के बाद ही एक बड़ी कंपनी की खनिज का लीज नवीकरण कर दिया. हमारी आवाज दबाने की कोशिश हो रही है. यहां अनुपूरक बजट पर चर्चा हो रही है. सीएम और अधिकारी सदन में मौजूद नहीं है. ऐसे में मुख्यमंत्री के खिलाफ निंदा प्रस्ताव लाया जाना चाहिए. इसका कई विपक्षी दलों ने समर्थन किया. विपक्ष के इस प्रस्ताव को विधानसभा अध्यक्ष (आसन) ने मानने से इनकार कर दिया.
मार्च लूट की तैयारी : रवींद्रनाथ महतो
रवींद्रनाथ महतो ने कहा कि मार्च लूट के लिए अनुपूरक बजट में प्रावधान किया गया है. अभी पूरा बजट आनेवाला है. इससे पूर्व इतनी बड़ी राशि का अनुपूरक में प्रबंध करने का मतलब समझ से परे है.
पूरे राज्य में बिजली की हालत बदतर : आलमगीर
आलमगीर आलम ने कहा कि पूरे राज्य बिजली की स्थिति बदतर है. ग्रामीण इलाकों में तो बिजली नहीं मिल रही है. अनुपूरक बजट में पैसे का प्रबंध बड़ी कंपनियों को देने के लिए किया गया है. सरकार का ध्यान खाली स्कूलों व अस्पतालों पर नहीं है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें