36.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : वोटर कार्ड में सुधार करवाने का मौका, सभी मतदान केंद्रों पर 15 व 22 सितंबर को लगेगा विशेष शिविर

रांची : रांची जिले के सभी 2771 मतदान केंद्रों स्पेशल कैंप का आयोजन किया जायेगा. 15 और 22 सितंबर को सभी केंद्रों पर विशेष शिविर लगाये जायेंगे. इस दौरान सभी बूथ लेवल ऑफिसर अपने-अपने मतदान केंद्रों में उपस्थित रहेंगे. रांची उपायुक्त राय महिमापत रे ने रांची समाहरणालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया को ये […]

रांची : रांची जिले के सभी 2771 मतदान केंद्रों स्पेशल कैंप का आयोजन किया जायेगा. 15 और 22 सितंबर को सभी केंद्रों पर विशेष शिविर लगाये जायेंगे. इस दौरान सभी बूथ लेवल ऑफिसर अपने-अपने मतदान केंद्रों में उपस्थित रहेंगे. रांची उपायुक्त राय महिमापत रे ने रांची समाहरणालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया को ये जानकारी दी.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया को जानकारी देते हुए उपायुक्त रांची ने बताया कि ड्राफ्ट इलेक्टोरल रोल का पब्लिकेशन का काम चल रहा है. नये वोटरों को जोड़ना हमारी प्राथमिकता है. जो भी योग्य नागरिक जिनकी उम्र 01.01.2019 के अनुसार 18 वर्ष हो गयी है या जो छूट गये हैं, वो मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करा लें.

बूथों में बीएलओ सभी तरह के प्रपत्र के साथ मौजूद रहेंगे. लोग मतदाता सूची में नाम जोड़ने, सुधार करने, स्थानांतरित करने और हटाने के लिए आवेदन दे सकते हैं. उन्होंने बताया कि सभी तरह के प्राप्त आवेदनों का निष्पादन 12 अक्टूबर 2019 तक कर लिया जायेगा.

50 बीएलओ पर कार्रवाई का आदेश

15 और 22 सितंबर को आयोजित स्पेशल कैंप के दौरान हर बूथ का निरीक्षण किया जायेगा. उपायुक्त ने बताया कि आठ सितंबर को बूथों में आयोजित शिविर में अनुपस्थित रहनेवाले बीएलओ के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. 50 बीएलओ के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिये गये हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि बीएलओ की टीम घर-घर जाकर काम करेगी.

मतदाता सूची लिंगानुपात में सुधार की जरूरत

उपायुक्त श्री रे ने बताया कि जिले में मतदाता सूची लिंगानुपात में सुधार की जरूरत है. देश का मेल-फीमेल जेंडर रेशियो 972 है, जबकि जिले का 950. विधानसभावार पुरुष-महिला मतदाता अनुपात और भी कम है. सबसे कम कांके और रांची में है, जिसमें सुधार की जरूरत है. किसी भी प्रकार की समस्‍या या शिकायत के लिए उप निर्वाचन पदाधिकारी से मोबाइल नंबर 8210666894 पर संपर्क किया जा सकता है.

श्री रे ने कहा कि 12 अक्टूबर 2019 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जायेगा. कोई भी योग्य नागरिक अपने मताधिकार का इस्तेमाल करना चाहता है तो वो इस रविवार या अगले रविवार को स्पेशल कैंप में अपना निबंधन करा सकता है. मतदाता सूची से संबंधित किसी तरह की जानकारी हेल्पलाइन नंबर 1950 से प्राप्त की जा सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें