30.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

शिक्षक दिवस : बेस्ट मैट्रिक रिजल्ट वाले 17 विद्यालय होंगे पुरस्कृत, इनमें से एक भी सरकारी नहीं

रांची : शिक्षक दिवस पर शैक्षिक उपलब्धि (मैट्रिक के बेहतर रिजल्ट) वाले विद्यालयों के प्रधानाध्यापक को पुरस्कृत किया जायेगा. जानकारी के मुताबिक स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग द्वारा राज्य के 17 विद्यालयों को पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है, लेकिन 17 विद्यालयाें में से एक भी सरकारी हाइस्कूल नहीं है, जबकि राज्य में 2300 […]

रांची : शिक्षक दिवस पर शैक्षिक उपलब्धि (मैट्रिक के बेहतर रिजल्ट) वाले विद्यालयों के प्रधानाध्यापक को पुरस्कृत किया जायेगा. जानकारी के मुताबिक स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग द्वारा राज्य के 17 विद्यालयों को पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है, लेकिन 17 विद्यालयाें में से एक भी सरकारी हाइस्कूल नहीं है, जबकि राज्य में 2300 सरकारी विद्यालय हैं. 17 विद्यालयों में 11 अल्पसंख्यक कोटि के हाइस्कूल हैं, जबकि दो आवासीय विद्यालय व चार स्थापना अनुमति प्राप्त विद्यालय हैं.
पुरस्कार चयन के लिए क्या है मापदंड
पुरस्कार के लिए ऐसे विद्यालयों का चयन किया गया, जहां कम से कम 50 परीक्षार्थी मैट्रिक की परीक्षा में शामिल हुए हों और शत-प्रतिशत विद्यार्थी प्रथम श्रेणी से सफल हुए हों. चयन के इस मापदंड पर एक भी सरकारी विद्यालय खरा नहीं उतरा, जबकि राज्य में ढ़ाई हजार से अधिक सरकारी हाइस्कूल हैं.
इधर, नेतरहाट आवासीय विद्यालय व इंदिरा गांधी बालिका विद्यालय का चयन पुरस्कार के लिए किया गया है. उल्लेखनीय है कि दोनों विद्यालय विशेष दर्जा प्राप्त हैं, यह सामान्य सरकारी विद्यालय नहीं हैं. यहां बच्चों के नामांकन से लेकर शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया सरकारी शिक्षकों की नियुक्ति से अलग है. ऐसे में इन दोनों विद्यालयों को सामान्य सरकारी हाइस्कूल की कोटि में नहीं रखा जाता है. राज्य के ऐसे सरकारी हाइस्कूल हैं, जिनका मैट्रिक में शत-प्रतिशत रिजल्ट हुआ है, उन्हें भी पुरस्कार के लिए चयनित नहीं किया गया.
आज जैक सभागार में होगा समारोह
रांची. पुरस्कार वितरण समारोह जैक सभागार में 11 बजे से होगा. प्रधानाध्यापकों को शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव पुरस्कृत करेंगी. कार्यक्रम का आयोजन जेसीइआरटी के द्वारा किया गया है. कार्यक्रम में बेहतर रिजल्ट वाले स्कूलों के साथ-साथ राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार, जिला स्तरीय शिक्षक पुरस्कार के लिए चयनित शिक्षकों को भी पुरस्कृत किया जायेगा. कार्यक्रम में स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के पदाधिकारी के साथ-साथ विभिन्न जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी भी शामिल होंगे.
सबसे अधिक पूर्वी सिंहभूम के चार विद्यालय चयनित
रांची. पुरस्कार के लिए जिन विद्यालयों का चयन किया गया है, उनमें छह विद्यालय पूर्वी सिंहभूम और रांची के हैं. दोनों जिलों के तीन-तीन विद्यालय पुरस्कार के लिए चयनित किये गये हैं. हजारीबाग व गिरिडीह के दो-दो विद्यालय हैं, जबकि देवघर, दुमका, गढ़वा, खूंटी, लातेहार व पश्चिमी सिंहभूम व सरायकेला जिला का एक -एक विद्यालय है.
मध्याह्न भोजन के लिए दो स्कूल चयनित
रांची़ शिक्षक दिवस पर बेहतर मध्याह्न भोजन संचालन के लिए दो विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को पुरस्कृत किया जायेगा. मध्याह्न भोजन के लिए उत्क्रमित मध्य विद्यालय हुहुवा रामगढ़ व प्राथमिक विद्यालय मालबांधी बहरागोड़ा के प्रधानाध्यापक को पुरस्कृत किया जायेगा.
मार्च पास्ट व बैंड प्रदर्शन के लिए तीन विद्यालय चयनित
रांची़़ कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय समागम में श्रेष्ठ मार्च पास्ट व बैंड प्रदर्शन के लिए तीन विद्यालयों को पुरस्कृत किया जायेगा. पुरस्कार के लिए चयनित विद्यालय में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय रामगढ़, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय ओरमांझी व कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय खूंटी शामिल हैं.
पुरस्कार के लिए चयनित विद्यालय
विद्यालय जिला
संत जोसफ उच्च विद्यालय मधुपुर देवघर
संत टेरेसा बालिका उच्च विद्यालय दुधानी दुमका
एसवीएम उच्च विद्यालय नगरउंटारी गढ़वा
कार्मेल उच्च विद्यालय गिरिडीह गिरिडीह
आरकेवी उच्च विद्यालय बगोदर गिरिडीह
इंदिरा गांधी बालिका उच्च विद्यालय हजारीबाग
कार्मेल बालिका उच्च विद्यालय हजारीबाग
उर्सुलाइन कॉन्वेंट बालिका उच्च विद्यालय खूंटी
आवासीय उच्च विद्यालय नेतरहाट लातेहार
संत जेवियर उच्च विद्यालय चाईबासा प.सिंहभूम
संत मेरी उच्च विद्यालय बिष्टुपुर पूर्वी सिंहभूम
अमर ज्योति उच्च विद्यालय पारडीह मानगो पूर्वी सिंहभूम
विवेकानंद उच्च विद्यालय साकची पूर्वी सिंहभूम
उर्सुलाइन कान्वेंट बालिका उच्च विद्यालय रांची
संत मारग्रेट विद्यालय रांची
संत जोसफ बालिका उच्च विद्यालय हुल्हुंडू रांची
प्रस्तावित होली क्रॉस उच्च विद्यालय बेरदा चांडिल सरायकेला

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें