28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : सुपर स्पेशियलिटी के नये डॉक्टरों से मिले स्वास्थ्य मंत्री, कहा रिम्स में होगा कैंसर का इलाज, सर्जरी भी होगी

रांची : स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने कहा है कि राज्य में कैंसर से जूझ रहे मरीजों को अब इलाज और सर्जरी के लिए अब महानगरों में नहीं जाना पड़ेगा. रिम्स में कैंसर के इलाज व सर्जरी के विशेषज्ञ डॉक्टरों ने योगदान दे दिया है. कैंसर सर्जरी का ऑपरेशन थियेटर तैयार हो गया है. एक […]

रांची : स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने कहा है कि राज्य में कैंसर से जूझ रहे मरीजों को अब इलाज और सर्जरी के लिए अब महानगरों में नहीं जाना पड़ेगा.
रिम्स में कैंसर के इलाज व सर्जरी के विशेषज्ञ डॉक्टरों ने योगदान दे दिया है. कैंसर सर्जरी का ऑपरेशन थियेटर तैयार हो गया है. एक अगस्त से सर्जरी शुरू होने की उम्मीद है. वे बुधवार को रिम्स ट्रॉमा सेंटर के सभागार में सुपर स्पेशियलिटी विंग के नवनियुक्त चिकित्सकों से पहली बार मिलने के बाद बोल रहे थे.
श्री चंद्रवंशी ने बताया कि क्रिटिकल केयर, न्यूनेटोलॉजी, सर्जिकल आंकोलॉजी, मेडिकल आंकोलॉजी और न्यूरोलॉजी की शुरुआत की गयी है. अन्य विभाग भी जल्द ही शुरू किये जायेंगे. इसके लिए पद सृजन की प्रक्रिया चल रही है. सरकार की तरफ से पैसे की कमी नहीं की जायेगी.
श्री चंद्रवंशी ने गुलाब का फूल देकर दो दर्जन चिकित्सकों का स्वागत किया. निदेशक डॉ दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि राज्य में जीवनशैली से संबंधित बीमारी ज्यादा हो रही है, इसलिए दाे विभागों को जल्द शुरू करने की जरूरत है. गैस्ट्रोलॉजी व इंडोक्राइम के विशेषज्ञ डॉक्टरों की खोज चल रही है. शीघ्र ही इस विभाग को शुरू किया जायेगा.
कॉडियोलॉजी में एक अगस्त से डीएम की पढ़ाई : निदेशक डॉ डीके सिंह ने कहा कि कार्डियोलॉजी विभाग में डीएम की पढ़ाई एक अगस्त से शुरू हो जायेगी. दो सीट पर विद्यार्थियों का नामांकन लिया जायेगा. पहला विभाग है जहां डीएम की स्वीकृति मिली है. यह राज्य के लिए गौरव की बात है. डॉ हेमंत ने कहा कि कार्डियोलॉजी में दो कैथलेब और दो ईको मशीन की जरूरत है. एक साल प्रयास किया जा रहा है.
इस पर निदेशक ने कहा कि वह कल कैथलैब के खरीद की प्रक्रिया पूरी कर देंगे. एक अगस्त से नियमित कार्डियेक सर्जरी शुरू की जायेगी.
रिम्स का विकास जितना होना चाहिए नहीं हुआ है. रिम्स छठे स्तर पर है, लेकिन तीसरे स्तर पर पहुंचा है. अभी 44 विभाग होना चाहिए था, लेकिन 35 विभाग ही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें