29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : मेन रोड डेलीमार्केट के पास दो गुट में वि‍वाद : पथराव में पुलिस के तीन जवान हुए जख्मी, एक की आंख में लगी चोट

रांची : मेन रोड में डेलीमार्केट के पास दो गुटों में रविवार शाम 4़.20 बजे हुई झड़प के बाद भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया था़ इसी बीच शाम करीब 5़ 20 के दोनों ओर से नारेबाजी होने लगी़ पुलिस ने लोगों को खदेड़ने के लिए बल प्रयोग किया. इससे नाराज एक […]

रांची : मेन रोड में डेलीमार्केट के पास दो गुटों में रविवार शाम 4़.20 बजे हुई झड़प के बाद भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया था़ इसी बीच शाम करीब 5़ 20 के दोनों ओर से नारेबाजी होने लगी़ पुलिस ने लोगों को खदेड़ने के लिए बल प्रयोग किया.
इससे नाराज एक गुट के लोगों ने पुलिस पर पथराव कर दिया, जिसमें तीन पुलिसकर्मी घायल हो गये. एक जवान विजय मुर्मू को आंख में गंभीर चोट लगी है. उसे तुरंत इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया. जबकि दो जवानों को मामूली चोट लगी है़ खबर लिखे जाने तक मेन रोड में माहौल शांत हाे गया था, लेकिन स्थिति को देखते हुए भारी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात थे.
दोनों ओर के बुद्धिजीवी लोगों ने किया बीच-बचाव : अधिकारियों के समझाने के बाद दोनों ओर से शांति समिति के सदस्य व बुद्धिजीवी घटनास्थल पर पहुंचे़
दाेनाें गुटों के लोगों को समझाया , उसके बाद मामला शांत हुआ़ हालांकि, स्थिति को देखते हुए काफी देर तक दोनों ओर के लोग डटे रहे़ इफ्तार का समय होने के बाद भीड़ हटने लगी और आहिस्ता-आहिस्ता माहौल शांत हो गया़
एसडीओ के आने के बाद माहौल और उग्र हुआ : बताया जाता है कि घटना की सूचना मिलने के बाद एसडीओ अंजली यादव मेन रोड पहुंची.
उन्होंने अधिकारियों से जानकारी लेकर पहले डेली मार्केट के तरफ जाकर कुछ दुकानदारों से बात की़ बाद में दूसरे गुट के पास गयीं और उन्हें शांत रहने का आग्रह किया. इसी बीच दोनों ओर से कुछ लोग नारेबाजी करने लगे, जिससे कुछ देर के लिए माहौल उग्र हो गया़ बाद में कोतवाली डीएसपी के समझाने पर लोग शांत हुए.
रांची : शहर के 15 स्थानों पर बढ़ायी गयी सुरक्षा
रांची : भाजयुमो की रैली के दौरान हुई घटना के बाद शहर में सुरक्षा के दृष्टिकोण से संवेदनशील इलाके में अतिरिक्त पुलिस की बल की तैनाती की गयी है़ पुलिस अधिकारियों के अनुसार 15 स्थानों को चिह्नित कर वहां फोर्स तैनात कर दिया गया है.
चिह्नित संवेदनशील स्थान में कुछ धार्मिक स्थल के अलावा चौक-चौराहे भी हैं. चौक-चौराहों पर 10 से लेकर 30 की संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गयी है़ शहर में तैनात किये गये पुलिस के जवानों की कुल संख्या 200 से अधिक है.
थानेदारों को देर रात से लेकर सुबह तक गश्ती पर रहने को कहा गया है. ड्यूटी के दौरान लापरवाही की बात सामने आने पर कार्रवाई की जायेगी़ पुलिस अधिकारियों के अनुसार डेली मार्केट चौक के पास घटना रविवार की शाम करीब 4.13 बजे हुई थी. इसके बाद आसपास की दुकानें बंद कर दी गयी़ शाम 6.30 बजे तक पुलिस ने स्थिति को पूरी तरह से नियंत्रित कर लिया़ फिर शाम सात बजे से अधिकतर लोगों ने अपनी दुकानें खोल ली. इसके बाद लोगों ने राहत की सांस ली.
दर्जी मुहल्ला के पास रैली पर हुई फायरिंग : भाजयुमो
रांची : मोदी सरकार के चार वर्ष पूरा होने पर भाजयुमो रांची महानगर की ओर से मोटरसाइकिल रैली निकाली गयी. ओटीसी मैदान से निकली रैली का नेतृत्व मोर्चा रांची महानगर के अध्यक्ष सूर्य प्रभात कर रहे थे.
रैली में मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष अमित कुमार, खादी बोर्ड के चेयरमैन संजय सेठ, सांसद रामटहल चौधरी विशेष रूप से मौजूद थे. रैली ओटीसी मैदान से कचहरी चौक होते हुए अलबर्ट एक्का चौक पहुंची. मोर्चा के मीडिया प्रभारी संजय पोद्दार ने बताया कि मोटरसाइकिल रैली जैसे ही डेली मार्केट के पास पहुंची, कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा रैली में चल रहे कार्यकर्ताओं के साथ मारपीट की गयी.
उसकी गाड़ी को तोड़ दिया गया. महानगर अध्यक्ष सूर्य प्रभात की कार को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया गया. इसके बाद जब रैली डोरंडा होते हुए दर्जी मोहल्ला के पास पहुंची. पीछे से कुछ सामाजिक तत्वों द्वारा रैली में शामिल लोगों पर चार फायरिंग की गयी.
फायरिंग में कार्यकर्ता बाल-बाल बचे. इसके बाद आक्रोशित कार्यकर्ताओं ने हिनू चौक पर रैली को समाप्त कर दिया. रैली में राकेश चौधरी, कुणाल यादव,राहुल अवस्थी, अमित शर्मा, कुमार सुरेंद्र, सुरेश पांडे, नवीन झा, अमन यादव, अजातशत्रु, अमन कुमार, अशोक यादव, बसंत पांडेय, नरेंद्र टुनटुन,सुरेश कुमार, विकास सिंह, रजनी आनंद, राकेश सिंह, विकास सिंह समेत कई कार्यकर्ता मौजूद थे.
अल्पसंख्यकों को डराना चाहती है भाजपा : आलोक दुबे
प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता आलोक कुमार दुबे ने रांची शहर के अमन पसंद लोगों से शांति व सदभावना बनाये रखने की अपील की है. श्री दुबे ने कहा कि भाजपा अल्पसंख्यकों को डराना चाहती है. शासन का बेजा इस्तेमाल करना चाहती है, जो उचित नहीं है. उन्होंने कहा कि भाजयुमो जान-बूझ कर माहौल खराब करना चाहती थी, लेकिन प्रशासन एवं शांतिप्रिय लोगों ने इनके नापाक इरादों को सफल नहीं होने दिया. शहर का माहौल खराब करनेवालों पर कार्रवाई की जानी चाहिए.
कुछ लोग रांची का माहौल बिगाड़ना चाहते हैं : राजद
रांची : कुछ लोग रांची शहर को अशांत करना चाहते हैं लेकिन शहर के अमन चैन पसंद लोग उनके मंसूबे को कभी पूरा नहीं होने देंगे़ राजद के प्रदेश महासचिव सह प्रवक्ता मनोज कुमार पांडेय ने शहर के लोगों से अपील करते हुए कहा कि कुछ लोग पवित्र रमजान के महीने में ही शांति प्रिय रांची शहर को अशांत करना चाहते हैं.
राजद ने शहर वासियों से अपील कि है कि किसी अफवाहों पर ध्यान न दें और आपसी भाईचारे का ख्याल रखते हुए मिल-जुल कर ईद का पर्व मनाये़ं
असामाजिक तत्वों को चिह्नित कर कार्रवाई हो : जफर
रांची : जदयू के प्रदेश महासचिव सह प्रवक्ता जफर कमाल ने रांची की जनता से शांति बनाये रखने और अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की है.
उन्होंने कहा कि कुछ असामाजिक तत्व रांची को सांप्रदायिकता की आग में धकेलना चाहते हैं, लेकिन वे अपनी मंशा में कामयाब होनेवाले नहीं हैं. क्योंकि यहां के अमन पसंद लोग ऐसे लोगों के मंसूबे को कभी भी कामयाब नहीं होने देंगे. ऐसे लोगों को चिह्नित कर कार्रवाई करने की जरूरत है.
कोतवाली थानेदार ने कहा पुलिस बल की थी कमी, सिटी एसपी ने कहा, पर्याप्त बल था भाजपा युवा मोर्चा रैली में पर्याप्त सुरक्षा नहीं थी. नतीजा यह हुआ कि रैली में शामिल लोगों ने डेली मार्केट चौक के पास जब नारेबाजी शुरू की, तो दूसरे पक्ष ने इसका विरोध किया. स्थानीय लोगों ने रैली में शामिल लोगों पर धार्मिक नारा लगाने का भी आरोप लगाया है. जिसके कारण दोनों पक्षों में भिड़ंत हो गयी माहौल तनावपूर्ण हो गया.
इलाका संवेदनशील होने के बावजूद पुलिस की पर्याप्त सुरक्षा नहीं होने के संबंध में जब कोतवाली थानेदार श्यामानंद मंडल से पूछा गया, तो उन्होंने भी इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि पुलिस बल की कमी थी. वहीं मामले में कोतवाली डीएसपी भोला प्रसाद ने बताया कि रैली को लेकर पर्याप्त सुरक्षा थी.
सुरक्षा व्यवस्था में 19 बाइक पर सवार दो-दो जवान के अलावा क्यूआरटी की टीम साथ थी. सभी लोग जुलूस के साथ चले रहे थे. सिटी एसपी अमन कुमार ने बताया कि रैली की सुरक्षा- व्यवस्था में 50 से 60 जवान लगाये थे. इस पर यह पूछे जाने पर कि अगर इतने जवानों को लगाया गया था तो मेन रोड में भगदड़ की स्थिति क्यों उत्पन्न हुई. इस पर वे चुप रह गये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें