27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रशिक्षु IAS अधिकारियों ने बांटे सफलता के गुर, कामायाबी के लिए तनावमुक्त होकर करें तैयारी

रांची :झारखण्ड आईएएस ऑफिसर्स वाईव्स एसोसिएशन (जेसोवा) के तत्वाधान में राज्य पुस्तकालय रांची में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में झारखण्ड कैडर (2016 बैच) के प्रशिक्षु आईएएस ऑफिसर्स शामिल हुए. प्रशिक्षु आईएएस ऑफिसर्स द्वारा राज्य पुस्तकालय रांची में प्रतियोगिता – परीक्षा हेतु अध्ययनरत छात्र/छात्राओं को सिविल सर्विस परीक्षा में सफलता पाने के संदर्भ में […]

रांची :झारखण्ड आईएएस ऑफिसर्स वाईव्स एसोसिएशन (जेसोवा) के तत्वाधान में राज्य पुस्तकालय रांची में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में झारखण्ड कैडर (2016 बैच) के प्रशिक्षु आईएएस ऑफिसर्स शामिल हुए. प्रशिक्षु आईएएस ऑफिसर्स द्वारा राज्य पुस्तकालय रांची में प्रतियोगिता – परीक्षा हेतु अध्ययनरत छात्र/छात्राओं को सिविल सर्विस परीक्षा में सफलता पाने के संदर्भ में कई महत्वपूर्ण सुझाव दिये गए.

ट्रेनी आईएएस अधिकारियों ने छात्रों द्वारा पूछे गए विभिन्न सवालों का संतोषपूर्ण जवाब दिया एवं यूपीएससी इत्यादि परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने का मंत्र भी दिया. अध्ययनरत छात्रों के साथ अपना अनुभव साझा करते हुए अधिकारियों ने कहा कि सिविल सर्विस परीक्षा पास करने के लिए सबसे पहले आप सिलेबस की पूरी समझ बना लें. यूपीएससी इत्यादि सिविल सर्विस के परीक्षा स्ट्रक्चर को समझना आवश्यक है. सिलेबस को न सिर्फ देखें बल्कि उसे पूरी तरह जज्ब कर लें. पिछले साल के प्रश्न-पत्र का अभ्यास करें और उनके हिसाब से अपनी आगे की तैयारी करें.
प्रशिक्षु आईएएस अधिकारियों ने छात्रों से न्यूज पेपर पढ़ने की आदत डालने की सलाह भी दिये. अध्ययनरत छात्रों को बताया गया कि न्यूज पेपर पढ़ने से समान्य ज्ञान को मजबूती मिलेगी. एनसीईआरटी की किताब भी पढ़े क्योंकि यूपीएससी की परीक्षाएं छोटे-मोटे कुछ बदलावों को छोड़कर अधिकांशतः एक ही पैटर्न पर चलती हैं. इन परीक्षाओं में सफल होने के लिए एनसीईआरटी की किताबें मुख्य रूप से सोशल साइंस की किताबें जरूर पढ़ी जानी चाहिए. बेस मजबूत करने हेतु 6 से 10 तक की कक्षा के किताबों का अध्ययन भी अवश्य करें. छात्रों को ऑप्शनल सब्जेक्ट भी समझदारी से चुनने का सुझाव दिया. ऑप्शनल सब्जेक्ट की तैयारी भी पहले से ही करें.
प्रशिक्षु आईएएस अधिकारियों ने अध्ययनरत छात्रों से कहा कि वे परीक्षा की तैयारी बिना किसी तनाव के करें. तनावमुक्त होकर पढ़ेंगे तभी आपको सफलता मिलेगी. हिन्दी या अंग्रेजी जिस भाषा में आपकंफटरेबलमहसूस करें. उत्तर उसी भाषा में लिखें. परीक्षा देने से कुछ दिन पहले कुछ नया पढ़ने की कोशिश ना करें. जितना भी आपने पढ़ा है उसी का रिवीजन करें. रिवीजन करने वक्त केवल बेसिक चीजों पर ध्यान दें. परीक्षा देने वक्त सवाल को समय के हिसाब से डिवाइड कर लें. वही सवाल चुनें जिनको लेकर पूरा भरोसा हो.
कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षु आईएएस अधिकारियों ने झारखण्ड आईएएस ऑफिसर्स वाईव्स एसोसिएशन (जेसोवा) द्वारा प्रतियोगिता-परीक्षा हेतु अध्ययनरत छात्र/छात्राओं के हित में कार्य किये जाने की सराहना की. अधिकारियों ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन से प्रतियोगिता-परीक्षा हेतु अध्ययनरत छात्र/छात्राओं का मनोबल बढ़ेगा एवं सफलता पाने के लिए वे प्रेरित होंगे।
जेसोवा की सचिव श्रीमती ऋचा संचिता ने कहा कि झारखण्ड के युवाओं में प्रतिभा की कोई कमी नही है. इन्हें समान अवसर और प्रोत्साहन दिये जाने की आवश्यकता है, जिससे इन्हें आसमान छूने का मौका मिल सके. हमारे कुछ सामाजिक दायित्व हैं, इसका ख्याल हर व्यक्ति के अंदर होना चाहिए. छोटी सी कोशिश से अध्ययनरत छात्र/छात्राओं का बेहतर भविष्य का निर्माण किया जा सकता है. झारखण्ड आईएएस ऑफिसर्स वाईव्स एसोसिएशन (जेसोवा) भी इस दिशा में एक कदम बढ़ा रहा है.
कार्यक्रम में प्रशिक्षु आईएएस ऑफिसर्स श्री चन्दन कुमार, श्री करण सत्यार्थी, श्री बसरत क्यूम, सुश्री मेघा भारद्वाज, श्री जितेन्द्र डूडी, सुश्री गरिमा सिंह, श्री हिमांशु मोहन, श्री विशाल सागर, झारखण्ड आईएएस ऑफिसर्स वाईव्स एसोसिएशन (जेसोवा) की सचिव श्रीमती ऋचा संचिता, संयुक्त सचिव श्रीमती मनु झा, एक्सक्यूटिव मेम्बर श्रीमती प्रभा आकाशी रहाटे, एक्सक्यूटिव मेम्बर श्रीमती मिनी सिंह सहित बड़ी संख्या में प्रतियोगिता-परीक्षा हेतु अध्ययनरत छात्र-छात्राएं शामिल थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें