26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गिरिडीह में बालूलाल मरांडी के पुत्र समेत 20 लोगों की हत्या से झारखंड में मच गया था कोहराम

गिरिडीह : गिरिडीह-जमुई जिले की सीमा पर स्थित चिलखारी गांव उस वक्त सुर्खियों में आ गया था, जब नक्सलियों ने एक साथ 20 लोगों को मार डाला. मरनेवालों में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी के पुत्र अनूप मरांडी भी थे. ऐसे में पूरे झारखंड में कोहराम मच गया. 26 अक्तूबर 2007 की रात को […]

गिरिडीह : गिरिडीह-जमुई जिले की सीमा पर स्थित चिलखारी गांव उस वक्त सुर्खियों में आ गया था, जब नक्सलियों ने एक साथ 20 लोगों को मार डाला. मरनेवालों में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी के पुत्र अनूप मरांडी भी थे. ऐसे में पूरे झारखंड में कोहराम मच गया. 26 अक्तूबर 2007 की रात को नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के दस्ते ने इस घटना को अंजाम दिया था. घटना को अंजाम देने में नक्सली नेता रामचंद्र महतो उर्फ चिराग का नाम प्रमुखता से आया. इसके अलावा बसीर, रमेश उर्फ साकिन समेत कई नक्सली के खिलाफ भी प्राथमिकी दर्ज की गयी थी.
फुटबॉल प्रतियोगिता के दौरान हुई थी घटना : घटना की रात को चिलखारी गांव में ग्रामीणों द्वारा एक फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था. इस कार्यक्रम का उद्घाटन बाबूलाल मरांडी के भाई नुनुलाल मरांडी करने गये थे. देर रात को इसी स्थान पर सांस्कृतिक कार्यक्रम शुरू हुआ, जिसे देखने बाबूलाल का पुत्र अनूप मरांडी भी पहुंचा.

मध्य रात्रि को अचानक नक्सलियों का जत्था इस कार्यक्रम में पहुंचा और कार्यक्रम पेश कर रहे कलाकार के हाथ से माइक छीन कर कहा कि कहां है नुनूलाल मरांडी, सामने आये. दो बार कहने के बाद नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी. नुनुलाल तो बच गये, लेकिन बाबूलाल के बेटे अनूप के माथे में गोली लगी. घटनास्थल पर ही उनकी मौत हो गयी. अनूप के अलावा 18 और लोग मारे गये थे. बाद में एक अन्य की भी मौत इलाज के क्रम में हो गयी थी.

मारा गया चिराग जीतन मरांडी बरी
घटना को अंजाम देने में मुख्य रूप से चिराग का नाम सामने आया. चिराग के अलावा साकिन, बसीर को भी अभियुक्त बनाया गया. दो वर्ष पूर्व बसीर, तो पिछले वर्ष साकिन पकड़ा गया और पिछले वर्ष चिराग को पुलिस ने मार गिराया था. वहीं इस घटना को लेकर सांस्कृतिक कर्मी सह पीरटांड़ के रहनेवाले जीतन मरांडी को पुलिस ने गिरफ्तार किया और उनके खिलाफ मुकदमा चलाया गया, लेकिन उच्च न्यायालय ने निर्दोष पाये जाने पर जीतन को बरी कर दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें