32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ट्रेन देखने की ललक में नेपाल से आ गया था रामू

रामगढ़ : नेपाल निवासी 10 वर्षीय रामू दो साल बाद स्थानीय प्रशासन की पहल पर अपने घर वापस जा पाया. वह करीब दो साल पहले ट्रेन देखने की ललक में सीमा पार कर बिहार में प्रवेश कर गया था. यह जानकारी उपायुक्त संदीप सिंह ने सोमवार को जिला समाहरणालय सभागार में दी. मौके पर सोमवार […]

रामगढ़ : नेपाल निवासी 10 वर्षीय रामू दो साल बाद स्थानीय प्रशासन की पहल पर अपने घर वापस जा पाया. वह करीब दो साल पहले ट्रेन देखने की ललक में सीमा पार कर बिहार में प्रवेश कर गया था. यह जानकारी उपायुक्त संदीप सिंह ने सोमवार को जिला समाहरणालय सभागार में दी. मौके पर सोमवार को नेपाली राज दूतावास द्वारा भेजे गये प्रतिनिधि भूमि राज ने जिला प्रशासन रामगढ़ की पहल को सराहा.

डीसी ने बताया कि रामू अप्रैल 2019 से रामगढ़ के वात्सल्यधाम में रह रहा था. इस अवसर पर जिला समाज कल्याण पदाधिकारी नचिकेता ने बताया कि रामू नेपाल का रहनेवाला है. लगभग दो साल पहले वह ट्रेन देखने की ललक में सीमा पार कर बिहार में प्रवेश कर गया. इसके बाद वह ट्रेन से झारखंड के रांची पहुंच गया. रांची में रेलवे चाइल्ड लाइन ने रामू को चाइल्ड वेलफेयर कमेटी को सौंपा.
चाइल्ड वेलफेयर कमेटी ने रामू को रामगढ़ के वात्सल्यधाम में भेज दिया. कुछ दिन बाद संरक्षण पदाधिकारी दुखहरण महतो ने रामू का दाखिला राजकीय बुनियादी विद्यालय, रामगढ़ कैंट में (कक्षा दो) कराया. वात्सल्यधाम में रामू ने अपने बारे में कुछ जानकारी साझा की. उसने बताया कि वह नेपाल का रहनेवाला है. इसके बाद इसकी जानकारी रामगढ़ उपायुक्त संदीप सिंह को दी गयी.
उपायुक्त की पहल पर हुआ पत्राचार, निकला रास्ता
रामू के बारे में जानकारी मिलने के बाद उपायुक्त के आदेशानुसार एक सितंबर 2019 को अपर मुख्य सचिव, गृह कारा व आपदा प्रबंधन विभाग और झारखंड सरकार व नेपाल दूतावास से पत्राचार किया गया. तीन फरवरी 2020 को नेपाली राज दूतावास से होम वेरिफिकेशन से संबंधित पत्र प्राप्त हुआ.
राजू को 10 फरवरी 2020 को जिला समन्वयक भूमि राज, पीस रिहैबिलिटेशन सेंटर को सौंपा गया. नेपाली राज दूतावास के प्रतिनिधि भूमि राज ने पत्रकारों से इस तरह के मामले को ज्यादा से ज्यादा सामने लाने को कहा. उपायुक्त ने रामू को उपहार एवं शुभकामनाएं भी दीं.
2019 से रामगढ़ के वात्सल्यधाम में रह रहा था
नेपाली दूतावास की ओर से भेजे गये प्रतिनिधियों को सौंपा गया

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें