36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लोहरदगा में कांग्रेस पर बरसे अमित शाह, बोले : 70 साल में कुछ नहीं किया, 5 साल में भाजपा ने बहायी विकास की गंगा

रांची : भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने गुरुवार को झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रचार अभियान की शुरुआत की. लोहरदगा में अमित शाह कांग्रेस पर जमकर बरसे. उन्होंने कहा कि जनता ने कांग्रेस को 70 साल दिये, लेकिन उन्होंने कुछ नहीं किया. उन्होंने पूछा कि इतने लंबे शासन में गरीब के घर […]

रांची : भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने गुरुवार को झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रचार अभियान की शुरुआत की. लोहरदगा में अमित शाह कांग्रेस पर जमकर बरसे. उन्होंने कहा कि जनता ने कांग्रेस को 70 साल दिये, लेकिन उन्होंने कुछ नहीं किया. उन्होंने पूछा कि इतने लंबे शासन में गरीब के घर में गैस, बिजली, स्वास्थ्य कार्ड, शौचालय क्यों नहीं पहुंचा? गांव को रोशन क्यों नहीं किया? केंद्रीय गृह मंत्री श्री शाह ने कहा कि झारखंड में रघुवर दास की सरकार बनी, तो विकास की शुरुआत की. उन्होंने प्रदेश को नक्सलवाद से मुक्त करने की दिशा में काम किया.

श्री शाह ने कहा कि रघुवर दास ने सत्ता संभालने के बाद 5 साल के अंदर नक्सलवाद को खत्म करने की दिशा में कई कदम उठाये. प्रदेश को विकास के रास्ते पर लाये. इसी का परिणाम है कि झारखंड के कोने-कोने में बिजली, पानी, गैस सिलिंडर सब पहुंचा है. उन्होंने कहा कि भाजपा जल्द ही अपना घोषणापत्र जारी करेगी. इसमें सरकार बनाने के बाद पहला काम पिछड़े समाज के आरक्षण का प्रतिशत बढ़ाने के लिए एक कमेटी बनाने की होगी, जो पिछड़ा समाज के लोगों को लेकर आगे बढ़ेगी.

अमित शाह ने कहा कि झारखंड की सामाजिक रचना में पिछड़ा समाज का बड़ा महत्व है. जनसंख्या के अनुपात में पिछड़ा समाज को आरक्षण नहीं मिलता. उन्होंने कहा कि डिस्ट्रिक्ट माइनिंग फंड (DMF) के माध्यम से 32 हजार करोड़ रुपये आदिवासी क्षेत्रों के विकास के लिए दिये गये. हर ब्लॉक में एकलव्य स्कूल बनाने की शुरुआत की. लगभग 438 एकलव्य स्कूल बने और आज वहां आदिवासी बच्चे पढ़ रहे हैं.

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि देशभर में जो आदिवासी वीर आजादी के लिए लड़ते-लड़ते शहीद हुए थे, 200 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से उनका संग्रहालय बनाने का काम भाजपा सरकार ने किया. रघुवर सरकार ने लोहरदगा में 309 करोड़ रुपये की लागत से 750 किमी से ज्यादा सड़क बनवायी. 90% अनुदान पर 1600 से ज्यादा पशुओं का वितरण किया, 32 स्वास्थ्य उपकेंद्र, एक सामुदायिक स्वास्थ्य उपकेंद्र और 5 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाने का काम किया है.

मजदूर के बेटे को बनाया झारखंड का मुख्यमंत्री

श्री शाह ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि पहली बार महान झारखंड की जनता ने भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनायी और हमने एक गरीब मजदूर के बेटे रघुवर दास को झारखंड का मुख्यमंत्री बनाया. उनके नेतृत्व से झारखंड विकास के रास्ते पर आगे बढ़ा. उन्होंने कहा कि सालों तक झारखंड की जनता ने एक लंबी लड़ाई लड़ी, सैकड़ों युवा शहीद हुए, ताकि इस क्षेत्र को अलग राज्य घोषित किया जा सके. जब तक केंद्र में कांग्रेस की सरकार रही, झारखंड को अलग राज्य नहीं बनाया गया. केंद्र में अटल जी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनी, तो उनकी सरकार ने झारखंड को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें