जुगसलाई में दो गुट भिड़े, एसडीओ, सिटी एसपी समेत कई जवान घायल, घरों व वाहनों में तोड़फोड़

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

जमशेदपुर/चाईबासा : झारखंड में तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव के दौरान रविवार को जमशेदपुर में हिंसा हो गयी. पश्चिमी सिंहभूम में भी नक्सलियों ने दो जगहों पर लैंड माइंस विस्फोट किया. मझगांव में भी दो दलों के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गयी. इन सबके बीच जमशेदपुर में कुल 66.6 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. यह 2014 (66.38 प्रतिशत) के मुकाबले 0.22 प्रतिशत अधिक है.

वहीं, सिंहभूम लोकसभा सीट के लिए 67.79 फीसदी मतदान हुआ, जो 2014 (69.6 प्रतिशत) के मुकाबले करीब 1.81 फीसदी कम है. धनबाद में सबसे कम 59.60 प्रतिशत मतदान हुआ. गिरिडीह में 65.93 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले. इन चारों सीटों पर कुल 64.46 फीसदी मतदान रिकाॅर्ड किया गया. यह पिछले चुनाव से 0.54 फीसदी कम है.
माहौल तनावपूर्ण
मतदान के दौरान जमशेदपुर के जुगसलाई में जबरदस्त हिंसा हुई. यहां दो गुट के लोग भिड़ गये. माहौल तनावपूर्ण हो गया. बताया जाता है कि एमई स्कूल रोड स्थित संत जॉन स्कूल में बने मतदान केंद्र पर झामुमो के कार्यकर्ता कथित रूप से लोगों से जबरन हाथ पकड़ कर अपने पक्ष में वोटिंग करा रहे हैं.
सूचना के बाद बड़ी संख्या में भाजपा के लोग जमा हो गये. सभी ने पहले पीठासीन पदाधिकारियों को समझाने का प्रयास किया. इसके बाद हंगामा शुरू कर दिया. दो दलों के कार्यकर्ताओं की लड़ाई दो गुट में बदल गया. दोनों गुट के लोगों ने एक-दूसरे पर हमला कर दिया. मौके पर पहुंची पुलिस ने लोगों को समझाने का प्रयास किया. लेकिन बूथ में हंगामा करने वाले लाेग पुलिस से उलझ गये, धक्का-मुक्की की. पथराव करने लगे.
आम लोगों को भी चोटें
घटना में रैफ के जवान शिव चरण पात्रा का सिर फट गया. एसडीओ चंदन कुमार, सिटी एसपी प्रभात कुमार समेत कई पुलिसकर्मी जख्मी हो गये. पथराव में आम लोगों को भी चोटें लगी. एक पक्ष के लोगों ने दो घरों पर हमला भी कर दिया. खिड़कियों के कांच तोड़ डाले. दर्जनों वाहन भी क्षतिग्रस्त कर दिये. इसके बाद पुलिस ने लाठी चार्ज कर दिया. आंसू गैस के गोले भी छोड़े गये. पुलिस ने लोगों को खदेड़ कर भगाया. जानकारी मिलते ही एसएसपी अनूप बिरथरे वहां पहुंचे. रैफ 106 काे भी तैनात कर दिया गया. इस दौरान करीब 20 मिनट मतदान बंद रहा. मामले में पुलिस ने मो राशिद समेत आधा दर्जन नाबालिग को हिरासत में लिया है.
धनबाद में पिछले चुनाव से दो प्रतिशत अधिक मतदान : 40 डिग्री पारा के बावजूद धनबाद लोकसभा क्षेत्र में मतदाताओं ने भारी उत्साह के साथ मतदान किया. सुबह से ही मतदान केंद्रों पर लंबी कतार लगी थी. हालांकि दिन चढ़ने के बाद वोटरों की संख्या में कमी आने लगी. इसके बावजूद पिछले लोकसभा चुनाव (2014) के मुकाबले इस बार करीब दो प्रतिशत अधिक मत पड़े.
जिले के आठ मतदान केंद्रों पर शाम छह बजे तक वोट डाले गये. कहीं से किसी तरह की हिंसक घटना की सूचना नहीं मिली. सरायढेला के एक बूथ पर मतदान अवधि के बाद भी मतदान को लेकर भाजपा एवं निर्दलीय प्रत्याशी सिद्धार्थ गौतम के समर्थकों के बीच बकझक हुई.
जुगलसलाई में धारा 144 लागू
शहर में कहां क्या हुआ
कदमा के बाल्डविन व शास्त्रीनगर के बूथ पर इवीएम खराब, दो घंटे देर से वोटिंग, हंगामा. डीवीएमएस स्कूल में वीवीपैट मशीन खराब होने के कारण 50 मिनट मतदान कार्य बाधित
भुइयांडीह के विवेकानंद स्कूल परिसर स्थित 17 नंबर बूथ की इवीएम दाे बार बंद हुई. डेढ़ घंटा मतदान प्रभावित. गांधी नगर आश्रम के 12 नंबर बूथ आैर हिंद आश्रम के पांच नंबर बूथ का इवीएम खराब हाेने से मतदान प्रभावित़ केरला पब्लिक स्कूल में झामुमो और भाजपा समर्थक भिड़े बिष्टुपुर में लोयला स्कूल में बने तीन बूथों पर 15 मिनट देर से मतदान शुरू हुआ बर्मामाइंस में एनटीटीएफ में बोगस वोटिंग को लेकर दो पक्ष भिड़े.
बूथ संख्या 191, 192 में इवीएम में खराबी के कारण वोटिंग में 10 मिनट की देरी. बूथ संख्या 239 पर 50 मिनट देरी से वोटिंग टेल्को के हिलटॉप स्कूल में बोगस वोटिंग को लेकर हंगामा
आजादनगर के जवाहर नगर रोड नंबर 15 स्थित प्रकाश मवि में 50 वोटरों के नाम नहीं, हंगामा़ एमओ एकेडमी में इवीएम खराब, 45 मिनट की देरी़ अमर ज्योति स्कूल में इवीएम में खराबी, 40 मिनट की देरी. बूथ संख्या 186 में भी इवीएम में खराबी
पश्चिमी सिंहभूम : दो जगह ब्लास्ट, झड़प भी
सिंहभूम संसदीय क्षेत्र के मनोहरपुर विधानसभा के गोइलकेरा थाना अंतर्गत नरसंडा के बूथ 45 व 46 के पास एक और चक्रधरपुर विधानसभा के कराइकेला थाना अंतर्गत ईंदुरूवा स्थित बूथ संख्या-27 से एक किमी दूर नक्सलियों ने चार विस्फोट किये. हालांकि कहीं कोई क्षति नहीं हुई़
मझगांव विस क्षेत्र के मवि स्थित बूथ 224, 226 व 227 में सुबह वोटिंग के लिए कतार में खड़े मतदाताओं को एक विशेष प्रत्याशी के समर्थन में रिझाने की कोशिश हुई. इसे लेकर भाजपा व महागठबंधन के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गयी. पुलिस ने लाठी चार्ज कर भीड़ हटायी.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें