1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. jalminar scam in belagada of ghaghra no road and water system in panchayat srn

घाघरा के बेलागड़ा में जलमीनार घोटाला, पंचायत में सड़क और पानी की व्यवस्था नहीं

घाघरा प्रखंड की बेलागड़ा पंचायत में मूलभूत सुविधाओं का अभाव है. इस पंचायत में एक गांव से दूसरे गांव जाने के लिए सड़क नहीं है और ना ही स्वच्छ पीने का पानी. गांव में लगायी गयी जलमीनार खराब है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand news :घाघरा के बेलागड़ा में जलमीनार घोटाला
Jharkhand news :घाघरा के बेलागड़ा में जलमीनार घोटाला
प्रभात खबर.

घाघरा : घाघरा प्रखंड की बेलागड़ा पंचायत में मूलभूत सुविधाओं का अभाव है. इस पंचायत में एक गांव से दूसरे गांव जाने के लिए सड़क नहीं है और ना ही स्वच्छ पीने का पानी. गांव में लगायी गयी जलमीनार खराब है. सोलर जलमीनार लगाने में घोटाला हुआ है. सोलर लगाया, परंतु जलमीनार नहीं लगी और पैसा निकल गया. ग्रामीण रामचंद्र महतो ने बताया कि यह बड़ी पंचायत है.

आठ हजार जनसंख्या है. इस पंचायत के गांव हालमाटी, बराडीहा, गोया व गोमठ में सड़क नहीं होने के कारण लोग टापू में रहने जैसे जीवन व्यतीत कर रहे हैं. बरसात के दिनों में दोनों गांव का प्रखंड मुख्यालय से आवागमन बंद हो जाता है. सड़क की स्थिति ऐसी है कि लोग ना प्रखंड मुख्यालय जा सकते हैं और ना ही पंचायत सचिवालय आ सकते हैं. रास्ते में बड़े-बड़े बोल्डर हैं.

बेलागड़ा से टोटाम्बी जानेवाला रास्ता भी खराब है. लोगों को टोटाम्बी जाने के लिये आठ किलोमीटर अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ता है. बुरहू से सांवरिया होते हुए टोटो जाने का रास्ता नहीं है. पगडंडी से होते हुए लोग टोटो आना जाना करते हैं. बड़ा वाहन इस रास्ते से नहीं जा सकता है. इसके लिए 20 किलोमीटर की अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ती है. पंचायत में जितनी भी जलमीनार लगी है.

सभी खराब है. ग्रामीणों ने बताया कि जब जलमीनार लग रही थी. तभी हम लोगों ने मुखिया को मना किया था कि इस चापाकल में जलमीनार ना लगाये. क्योंकि यह चापाकल खराब है. इसके बावजूद कमीशनखोरी के चक्कर में जहां-तहां जलमीनार लगाकर पैसे की बंदरबांट कर दी गयी. बेलागड़ा गांव के मुख्य पथ पर नाली की कमी है. घरों का पानी सड़कों पर बहता है. गांव के लोग कुआं का पानी पीने को विवश हैं. कुआं की इससे भी काफी दयनीय है सड़क का पानी कुआं में घुसता है जिसे लोग पीते है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें