31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड विधानसभा चुनाव पांचवां चरण : चुनौतियों के बीच भाजपा को जीत का भरोसा, सारठ और पोड़ैयाहाट बनी हॉट सीट

पांचवां चरण : सारठ और पोड़ैयाहाट बनी हॉट सीट, मंत्री की प्रतिष्ठा दांव पर परंपरागत वोट में सेंधमारी करने में जुटी हैं पार्टियां जरमुंडी में सबसे अधिक 26 तो पोड़ैयाहाट में मात्र सात प्रत्याशी झारखंड विधानसभा चुनाव के पांचवें और अंतिम चरण को सबसे अहममाना जा रहा है. भाजपा 16 में से सर्वाधिक सीटों पर […]

पांचवां चरण : सारठ और पोड़ैयाहाट बनी हॉट सीट, मंत्री की प्रतिष्ठा दांव पर
परंपरागत वोट में सेंधमारी करने में जुटी हैं पार्टियां
जरमुंडी में सबसे अधिक 26 तो पोड़ैयाहाट में मात्र सात प्रत्याशी
झारखंड विधानसभा चुनाव के पांचवें और अंतिम चरण को सबसे अहममाना जा रहा है. भाजपा 16 में से सर्वाधिक सीटों पर जीत की कोशिश कर रही है. वहीं महागठबंधन के प्रत्याशी एकजुटता के साथ मैदान में हैं.
अभी सारठ, महागामा व गोड्डा सीट भाजपा के पास है. भाजपा की नजर इन तीनों सीटें बचाने के अलावा झामुमो की परंपरागत सीट में सेंधमारी पर है. मुख्यमंत्री रघुवर दास इस क्षेत्र में लगातार कैंपेन करते रहे हैं.
झारखंड विधानसभा चुनाव के पांचवें और अंतिम चरण को सबसे अहम माना जा रहा है. भाजपा 16 में से सर्वाधिक सीटों पर जीत की कोशिश कर रही है. वहीं महागठबंधन के प्रत्याशी एकजुटता के साथ मैदान में हैं. अभी सारठ, महागामा व गोड्डा सीट भाजपा के पास है. भाजपा की नजर इन तीनों सीटें बचाने के अलावा झामुमो की परंपरागत सीट में सेंधमारी पर है. मुख्यमंत्री रघुवर दास इस क्षेत्र में लगातार कैंपेन करते रहे हैं.
जामताड़ा : बागियों पर सबकी नजर बिगाड़ सकते हैं चुनावी समीकरण
पुरुष वोटर 140964
महिला वोटर 128411
कुल प्रत्याशी 13
इरफान अंसारी
कांग्रेस
बिरेंद्र मंडल
भाजपा
संजय पाहन
निर्दलीय
चमेली देवी
आजसू
जामताड़ा में मुकाबला दिलचस्प होता जा रहा है. इस सीट पर 13 प्रत्याशी चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं. निर्वतमान विधायक डॉ इरफान अंसारी महागठबंधन के प्रत्याशी के रूप में कांग्रेस के टिकट से अपनी सीट बचाने में लगे हैं. वहीं भाजपा से बिरेंद्र मंडल दूसरी बार चुनावी मैदान में हैं. उनके सामने अपनी और पार्टी की प्रतिष्ठा बचाने की चुनौती है. वहीं भाजपा से बगावत करनेवाले पूर्व विधायक विष्णु की भैया की पत्नी चमेली देवी आजसू के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं.
भाजपा के ही वोट बैंक को बिगाड़ने में लगी है. दूसरे ओर भाजपा के और बागी तरूण कुमार गुप्ता निर्दलीय जोर आजमाइश कर रहे हैं. एक ओर निर्दलीय प्रत्याशी संजय पाहन की नजर आदिवासी वोट बैंक पर जमी हुई है, तो दूसरी ओर सपा प्रत्याशी हाफिज एहतेशामुल मिर्जा अल्पसंख्यक वोट बैंक को टारगेट कर चुनावी मैदान में डटे हैं.
2014 का विधानसभा चुनाव विजेता
इरफान अंसारी
(कांग्रेस) 67,486
वोट मिले
उपविजेता
बिरेंद्र मंडल
(भाजपा)
58,349
वोट मिले
जीत का अंतर : 9,497 वोट
2019 के करोड़पति उम्मीदवार
1. इरफान अंसारी (कांग्रेस)
2. बिरेंद्र मंडल (भाजपा)
3. आरिफ अंसारी (बसपा)
नाला : मुकाबला दिलचस्प दो दलों में सीधा मुकाबला
कुल वोटर 218248
पुरुष वोटर 114098
महिला वोटर 104150
कुल प्रत्याशी 16
रवींद्रनाथ महतो
झामुमो
सत्यानंद झा
भाजपा
माधवचंद्र महतो
झाविमो
कन्हाईमाल पहाड़िया
सीपीआई
नाला विधानसभा सीट पर इस बार दिलचस्प मुकाबला दिख रहा है. एक ओर झामुमो के विधायक रवींद्र नाथ महतो को अपनी सीट बचाने की चुनौती है.
वहीं भाजपा अपनी खोयी प्रतिष्ठा वापस पाने के लिए सत्यानंद झा बाटुल के साथ मैदान में है. इस सीट पर झामुमो प्रत्याशी का सहारा महागठबंधन है. भाजपा प्रत्याशी की राह में पार्टी के बागी मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं. पार्टी से बगावत कर आजसू के टिकट से चुनाव लड़ रहे माधव चंद्र महतो पूरा दम खम लगा रहे हैं.
भाजपा के एक बागी नेता प्रवीण प्रभाकर एनपीपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं और भाजपा के वोट बैंक को ही तोड़ने में लगे है. सीपीआई के कन्हाई माल पहाड़िया वोट बैंक को अपनी ओर शिफ्ट कराने के लिए जोर लगा रहे हैं.
2014 का विधानसभा चुनाव विजेता
रवींद्रनाथ महतो (झामुमो) 56,131
वोट मिले
उपविजेता
सत्यानंद झा
(भाजपा)
49,116 वोट मिले
जीत का अंतर : 7015 वोट
2019 के करोड़पति उम्मीदवार
1. जयंत बनर्जी (लोजपा)
2. गुनाधर मंडल (भारतीय राष्ट्रीय दल)
जरमुंडी : यहां मैदान में सबसे अधिक प्रत्याशी, वोट बंटना तय
पुरुष वोटर 117357
महिला वोटर 105737
कुल प्रत्याशी 26
कुल वोटर 223094
बादल पत्रलेख
कांग्रेस
देवेंद्र कुंवर
भाजपा
डॉ संजय
झाविमो
संजयानंद झा
बसपा
जरमुंडी विधानसभा सीट में प्रत्याशियों की बाढ़ है. यहां 26 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. मुख्यत: इस सीट में कांग्रेस, भाजपा, झाविमो, बसपा, आजसू, लोजपा के प्रत्याशी खड़े हैं. इस सीट पर कांटे की टक्कर होने की उम्मीद है.
सीटिंग विधायक कांग्रेस के बादल पत्रलेख ने जहां अपनी सीट बचाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है. उन्हें महागठबंधन की ताकत पर भरोसा है. वहीं दो टर्म विधायक रह चुके भाजपा के पुराने नेता देवेंद्र कुंवर कांग्रेस को पटखनी देने के लिए एड़ी-चोटी एक कर रहे हैं. क्षेत्रीय दलों के प्रत्याशी दोनों पार्टियों का समीकरण बिगाड़ने और जीत का इतिहास बनाने को बेताब हैं.
क्षेत्रीय दलों में झाविमो के डॉ संजय कुमार, बसपा के संजयानंद झा, लोजपा के वीरेंद्र प्रधान सहित कई पार्टियों के प्रत्याशी इस बार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. निर्दलीय सीताराम पाठक के अलावा हरिनारायण राय के परिवार की फूल कुमारी भी दमदार उपस्थिति दर्ज करा रही हैं.
2014 का विधानसभा चुनाव में विजेता
बादल
(कांग्रेस)
43,981
वोट मिले
उपविजेता
हरिनारायण राय
(झामुमो)
41,273
वोट मिले
जीत का अंतर : 2,708 वोट
2019 के करोड़पति उम्मीदवार
1. वीरेंद्र प्रधान (लोजपा)
2. संजयानंद झा (बसपा)
3. डॉ संजय (झाविमो)
पोड़ैयाहाट : दो दलों में सीधी टक्कर सियासत बचाने के लिए कड़ा संघर्ष
पुरुष वोटर 140031
महिला वोटर 130695
कुल प्रत्याशी 07
प्रदीप यादव
झाविमो
गजाधर सिंह
भाजपा
अशोक चौधरी
झामुमो
सिमोन मरांडी
निर्दलीय
राज्य की हॉट मानी जानेवाली पोड़ैयाहाट विधानसभा सीट पर इस चुनाव में मात्र अाठ प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे थे, लेकिन एक उम्मीदवार संजय कुमार सिन्हा की मौत 18 दिसंबर को हो गयी है. चूंकि प्रत्याशी किसी राष्ट्रीय पार्टी से नहीं थे. इसलिए चुनाव स्थगित नहीं किया गया.
यहां लगातार 20 साल से विधायक रहे प्रदीप यादव इस बार भी जेवीएम से चुनाव लड़ रहे हैं. उन्हें इस बार शिकस्त देने के लिए भाजपा ने संघ के बैक ग्राउंड से आये शिक्षक गजाधर सिंह को मैदान में उतारा है. 2014 के चुनाव में भाजपा ने जेवीएम को पछाड़ने की कोशिश की थी, लेकिन सफल नहीं हो पायी थी.
तब भाजपा ने देवेंद्र नाथ सिंह को लड़ाया था. इस बार भाजपा ने चेहरा बदला है. पिछले चुनाव में जेएमएम के उम्मीदवार तीसरे स्थान पर थे. इस बार गठबंधन की वजह से मजबूत नजर आ रहे हैं. इस कारण सीट पर भी जेएमएम के अशोक चौधरी मुकाबले को त्रिकोणीय बना रहे हैं.
2014 का विधानसभा चुनाव
विजेता
प्रदीप यादव
(झाविमो)
64,036
वोट मिले
उपविजेता
देवेंद्रनाथ सिंह
(भाजपा)
52,818
वोट मिले
जीत का अंतर : 11,218 वोट
2019 के करोड़पति उम्मीदवार
1. अशोक कुमार (झामुमो)
2. प्रदीप यादव (कांग्रेस)
शिकारीपाड़ा : चार दशक के कब्जे को बनाये रखना चुनौती
कुल वोटर 204051
पुरुष वोटर 101473
महिला वोटर 102578
कुल प्रत्याशी 13
नलिन सोरेन
झामुमो
परितोष सोरेन
भाजपा
सालखन मुर्मू
जदयू
राजेश मुर्मू
झाविमो
शिकारीपाड़ा विधानसभा सीट से इस बार 13 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. यहां झामुमो का चार दशक से कब्जा है. डेविड मुर्मू यहां से तीन बार तो नलिन सोरेन छह बार विधायक चुने गये हैं.
सातवीं बार विधानसभा भेजने के लिए झामुमो ने उन पर भरोसा जताया है. वहीं भाजपा ने लंबे अंतराल के बाद अपना प्रत्याशी दिया है. पिछले दो चुनावों में झाविमो से प्रत्याशी रहे परितोष सोरेन पर इस बार भाजपा ने दांव खेला है.
ऐसे में इन दोनों दलों के बीच सीधा मुकाबला की स्थिति बनती दिख रही है. आजसू पार्टी और लोजपा ने भी दावं-पेच लगाया है. आजसू ने भाजपा से ही बगावत करनेवाले श्याम मरांडी को उतार दिया है. वहीं लोजपा ने शिवधन मुर्मू को, जिन्हें पिछले चुनाव में भाजपा का साथ मिला था.
2014 का विधानसभा चुनाव
विजेता
नलिन सोरेन
(झामुमो)
61,901
वोट मिले
उपविजेता
परितोष सोरेन
(भाजपा)
37,400
वोट मिले
जीत का अंतर : 24,501 वोट
2019 के करोड़पति उम्मीदवार
1. नलिन सोरेन (झामुमो)
गोड्डा : फिर से पिता की विरासत बचाने की चुनौती, मिल रही टक्कर
पुरुष वोटर 148153
महिला वोटर 131891
कुल वोटर 280044
कुल प्रत्याशी 14
अमित मंडल
भाजपा
संजय प्रसाद यादव
राजद
रविंद्र महतो
जदयू
फूलकुमारी
झाविमो
गोड्डा सीट से इस बार 14 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. पिता रघुनंदन मंडल की मौत के बाद हुए उपचुनाव में जीत के बाद भाजपा के टिकट पर बेटा अमित मंडल एक बार फिर से विधायक बनने के लिए मुकाबले को तैयार हैं, तो राजद उम्मीदवार संजय यादव को गठबंधन के सहारे जीत का भरोसा है. तीन साल विधायक रहने का अनुभव के साथ भाजपा के धुरंधर धनुषधारियों के साथ रणक्षेत्र में लगे हैं.
इस सीट पर राजद प्रत्याशी संजय प्रसाद यादव अपनी प्रतिष्ठा को पाने के लिए बेताब हैं. ये माय समीकरण को भी साधते दिख रहे हैं. इस सीट की लड़ाई को झामुमो के बागी जिलाध्यक्ष रवींद्र महतो जदयू की टिकट से चुनाव मैदान में हैं. अल्पसंख्यक और संताल के परिचय का फायदा लेने की फिराक में वोटरों के बीच डोरा डालने में हैं. वहीं जेवीएम की फूलकुमारी को बाबूलाल मरांडी के नाम व जाति समीकरण पर भरोसा है.
2014 का विधानसभा चुनाव
विजेता
अमित मंडल
(भाजपा)
83,987 वोट मिले
उपविजेता
संजय प्रसाद यादव
(राजद)
49,436 वोट मिले
जीत का अंतर : 34,551 वोट
2019 के करोड़पति उम्मीदवार
1. अमित मंडल (भाजपा)
2. संजय प्रसाद यादव (राजद)
3. रविंद्र महतो (जदयू)
महागामा : जीत और हार का समीकरण बिगाड़ सकते हैं क्षेत्रीय दल, मुकाबला हुआ राेचक
पुरुष वोटर 152482
महिला वोटर 136528
कुल वोटर 289010
कुल प्रत्याशी 17
अशोक कुमार भगत
भाजपा
दीपिका पांडेय सिंह
कांग्रेस
अशोक कुमार सिंह
एआइएमआइएम
संजीव मिश्रा
झाविमो
महगामा विधानसभा में इस बार कड़ी टक्कर के आसार हैं. इस सीट पर 17 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. सीटिंग विधायक भाजपा के अशोक कुमार जहां फिर से सीट भाजपा की झोली में डालने की मशक्कत कर रहे हैं.
वहीं कांग्रेस की दीपिका पांडेय सिंह इस बार भाजपा से यह सीट छीनने को एड़ी-चोटी एक कर रही हैं. पूर्व के आंकड़े देखें तो महगामा एकीकृत बिहार के समय से ही कांग्रेस का गढ़ माना जाता है. लेिकन अशोक कुमार ने भाजपा का झंडा बुलंद किया था. इन दोनों के अलावा कुछ ऐसे प्रत्याशी भी हैं, जो इन दोनों की जीत हार का समीकरण बिगाड़ने की क्षमता रखते हैं. रिजल्ट को प्रभावित कर सकते हैं.
2014 का विधानसभा चुनाव
विजेता
अशोक कुमार भगत
(भाजपा)
70,635
वोट मिले
उपविजेता
शाहिद इकबाल
(झाविमो)
39,075
वोट मिले
जीत का अंतर : 31,560 वोट
2019 के करोड़पति उम्मीदवार
1. अशोक कुमार (भाजपा)
2. दीपिका पांडेय (कांग्रेस)
सारठ : दो पुराने योद्धाओं को मिल रही है टक्कर, त्रिकोणीय मुकाबले ने बढ़ाया रोमांच
पुरुष वोटर 141076
महिला वोटर 127218
कुल वोटर 268294
कुल प्रत्याशी 21
रणधीर सिंह
भाजपा
उदय शंकर सिंह
झाविमो
परिमल सिंह
झामुमो
पिंकी कुमारी निर्दलीय
सारठ का चुनाव काफी दिलचस्प होने वाला है. इस सीट पर पुराने दिग्गज उदयशंकर सिंह जेवीएम से फिर किस्मत आजमा रहे हैं. लेकिन इस सीट पर झामुमो की दमदार उपस्थिति रही है. इस बार झामुमो ने पुराने नेता को छोड़ नये परिमल कुमार सिंह पर दांव लगाया है.
इस तरह सारठ सीट का मुकाबला हॉट बना हुआ है. पिछले चुनाव में रणधीर सिंह जेवीएम से लड़े, इस बार भाजपा के प्रत्याशी हैं. पिछली बार उदयशंकर सिंह भाजपा से थे, इस बार वे जेवीएम से चुनाव मैदान में हैं. इस सीट पर जीत के लिए भाजपा और झामुमो के बीच जोर आजमाइश होगी. जेवीएम ने मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है.
2014 का विधानसभा चुनाव
विजेता
रणधीर सिंह(झाविमो)
62,717 वोट मिले
उपविजेता
उदयशंकर सिंह (भाजपा) 48,816
वोट मिले
जीत का अंतर : 13,901 वोट
2019 के करोड़पति उम्मीदवार
1. रणधीर सिंह (भाजपा)
2. उदयशंकर सिंह (झाविमो)
3. परिमल सिंह (झामुमो)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें