1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. yaas cyclone latest update in bihar bihar government deploys 22 teams of ndrf and sdrf to deal with cyclonic storm toofan avh

कोरोना कहर के बीच सताने लगा Cyclone Yaas का डर, चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए बिहार सरकार ने तैनात की NDRF और SDRF की 22 टीमें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए बिहार सरकार ने तैनात की NDRF और SDRF की 22 टीमें
चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए बिहार सरकार ने तैनात की NDRF और SDRF की 22 टीमें
Twitter

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक यास तूफान का असर बिहार के सभी जिलों में पड़ेगा. ऐसे में आपदा विभाग ने सभी जिलों में अलर्ट जारी कर डीएम को सतर्क रहने का निर्देश दिया है. वहीं, तूफान के दौरान जिलों में राहत बचाव की जरूरत पड़ी, तो इसके लिए एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की 22 टीमों को तैयार रखा गया है, ताकि आपदा विभाग के निर्देश पर टीम को तूफान के सबसे अधिक असर वाले जिलों में तुरंत भेजा जा सके.

आज मिलेगा टारगेट प्वाइंट जिलों के नाम- मौसम विज्ञान केंद्र आपदा प्रबंधन विभाग को तूफान का असर बिहार के किस जिले में सबसे अधिक पड़ेगा, इसकी जानकारी देगा. इसके बाद में विभाग टारगेट प्वाइंट जिलों के प्रभावित लोकेशन के टीम को आसपास भेज देगी, ताकि राहत बचाव कार्य में कोई परेशानी नहीं हो.

कोरोना गाइडलाइन का होगा पालन तूफान में लगे एनडीआर एफ और एसडीआर एफ की टीम में शामिल सभी जवानों को कोविड का पालन करते हुए राहत बचाव कार्य पूरा करने का प्रशिक्षण दिया गया है, ताकि कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए लोगों तक राहत पहुचायी जा सके.

इन जिलों में है एसडीआरएफ की 11 टीमें - राज्य भर में एसडीआर एफ की 18 टीमें हैं, जिसमें से 11 टीमें पटना के गायघाट, गया, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, वैशाली, मधुबनी,सहरसा पूर्णिया, भागलपुर, बेतिया, मधेपुरा, खगड़िया में हैं. बाकी सात टीमें पटना में हैं. एक टीम में 45 लोग होते हैं, जो आपदा के दौरान लोगों को बचाने में पूरी तरह से ट्रेंड होते हैं. एनडीआरएफ जिला प्रशासन से जरूरत पड़ने पर होम गार्ड को भी आपदा के समय लेते हैं, ताकि टीम को बढ़ाया और घटाया जा सके.

एनडीआरएफ की टीम तैयार- एनडीआरएफ की दो टीम पटना के दीदारगंज और बिहटा में दो टीमें हैं. वहीं पांच टीम बंगाल, पांच झारखंड और दो ओड़िशा में हैं. साथ ही अन्य टीमें भी तूफान के आसपास के इलाकों में हैं. एक टीम में 35 लोग होते हैं, जो किसी भी आपदा से लड़ने में ट्रेंड होते हैं.

निर्देश मिलते ही जिलों में भेजे जायेंगे जवान- हमारी टीम तैयार हैं. आपदा प्रबंधन विभाग से निर्देश मिलते ही जवानों को जिलों में भेज दिया जायेगा. राहत बचाव कार्य में कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए लोगों तक राहत पहुंचाने के लिए प्रशिक्षण दिया गया है. हमारी 11 टीम टीमों में पहले से तैनात हैं.

केके झा, कमाडेंट, एसडीआरएफ .

बंगाल, झारखंड और ओड़िशा में गयी है टीम- हमारी टीम बंगाल, झारखंड और ओड़िशा में गयी है. बिहार में चार टीम तैयार है. आपदा के निर्देश पर जवानों को संबंधित जिलों में भेज दिया जायेगा.

विजय सिन्हा, कमाडेंट, एनडीआरएफ.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें