30.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

हरियाली यात्रा : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गांधी मैदान में करेंगे मानव शृंखला की शुरुआत, कहा- लोगों की सेवा करना ही हमारा धर्म

सुपौल : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जन सेवा के प्रति उनकी शुरू से ही प्रतिबद्धता रही है. बिहार के विकास के लिए काम किया. हर तबके का उत्थान व किनारे खड़े लोगों को मुख्यधारा से जोड़ने की पहल की. हम प्रचार के चक्कर में नहीं रहते, काम करते हैं. लोगों की सेवा करना […]

सुपौल : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जन सेवा के प्रति उनकी शुरू से ही प्रतिबद्धता रही है. बिहार के विकास के लिए काम किया. हर तबके का उत्थान व किनारे खड़े लोगों को मुख्यधारा से जोड़ने की पहल की. हम प्रचार के चक्कर में नहीं रहते, काम करते हैं. लोगों की सेवा करना ही हमारा धर्म है.
सीएम नीतीश कुमार रविवार को जिले के पिपरा प्रखंड अंतर्गत दीनापट्टी पंचायत के सखुआ गांव में आयोजित जल-जीवन-हरियाली जागरूकता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. मौके पर जिले में 1013 करोड़ की 153 योजनाओं का शिलान्यास और 91 करोड़ की 88 योजनाओं का उद‍्घाटन भी किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं की जागृति के लिए बिहार सरकार ने विशेष कार्य किये.
साइकिल, पोशाक योजनाओं से लड़कियों में शिक्षा के प्रति जागृति आयी. लड़कियां साइकिल चलाने लगीं, तो उनका आत्मबल भी बढ़ा. आज स्कूलों में लड़कियों की संख्या लड़कों के बराबर हो गयी है. अब हर पंचायत में हाइस्कूल खोला जायेगा. सीएम ने कहा कि महिलाएं शिक्षित होंगी, तो राज्य की प्रजनन दर में भी कमी आयेगी. बिहार में पहले प्रजनन दर ज्यादा थी.
शिक्षा में विकास हुआ तो यह 4.3 से घट कर 3.2 प्रतिशत तक आ गयी. मुख्यमंत्री ने कहा कि सर्वे से ज्ञात हुआ कि पत्नी अगर मैट्रिक पास है, तो प्रजनन दर दो प्रतिशत व इंटर पास है तो 1.6 प्रतिशत आंकी गयी है. उन्होंने कहा कि महिलाओं के उत्थान के लिए हमने अनेक काम किये. पंचायतों में उन्हें 50 प्रतिशत आरक्षण दिया. विश्व बैंक से कर्ज लेकर छह जिलाें के 44 प्रखंडों से जीविका योजना शुरू की. स्वयं सहायता समूहों का गठन किया गया.
आज एक करोड़ महिलाएं इससे जुड़ चुकी हैं. नौ लाख समूहों का गठन हो चुका है. सरकारी नौकरियों में भी महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण दिया गया. आज देश के अन्य राज्यों से ज्यादा बिहार पुलिस में महिलाएं शामिल हुए हैं.
समय से पहले घरों तक पहुंची बिजली
सीएम ने सात निश्चय योजना की भी चर्चा की. उन्होंने कहा कि 2018 तक हर घर बिजली पहुंचाने का लक्ष्य था, जो समय से पहले पूरा कर लिया गया. सीएम ने इसके लिए ऊर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव को बधाई दी.
हर घर नल का जल व पक्की नाली योजना इस वर्ष चुनाव से पहले पूरा कर ली जायेगी. उन्होंने कहा कि पहले राज्य के किसी हिस्से से छह घंटे में पटना पहुंचने का लक्ष्य पूरा किया. अब पांच घंटे में पटना पहुंचने के लिए पुल-पुलिया, सड़क आदि का निर्माण हो रहा है. सीएम ने 2008 की कुसहा त्रासदी की भी चर्चा की. उन्होंने कहा कि वादे के मुताबिक काम किये. आपदा आयी और सबसे पहले पीड़ितों की मदद करेंगे.
सरकारी भवनों में की जायेगी रेन वाटर हॉर्वेस्टिंग
सीएम ने पर्यावरण में हो रहे बदलाव की भी चर्चा की. कहा कि भू-जल का स्तर नीचे गिर रहा है. झारखंड अलग होने से बिहार में जंगल भी कम हो गया है. वर्ष 2012 में हरियाली मिशन की शुरुआत की. नौ करोड़ पौधे लगाये. फिर लोगों को जागरूक करने का निर्णय लिया.
दोनों सदनों की बैठक बुलायी गयी. करीब आठ घंटे तक चली बैठक में जलवायु परिवर्तन का सामना करने का निर्णय लिया गया और जल-जीवन-हरियाली अभियान की शुरुआत की गयी. इसके तहत तालाब, पोखर, आहर, पाइन, कुओं आदि जलस्रोतों को अतिक्रमण मुक्त कर उनका जीर्णोद्धार किया जायेगा. चेक डैम का निर्माण होगा. चापाकल के पास सोख्ते बनाये जायेंगे. नये जलस्रोतों का भी सृजन किया जायेगा. सरकारी भवनों में रेन वाटर हॉर्वेस्टिंग की जायेगी.
मानव शृंखला में शामिल होने का दिलाया संकल्प
सीएम ने 24 हजार 500 करोड़ की लागत से संचालित जल-जीवन-हरियाली अभियान को सफल बनाने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में 19 जनवरी को पूरे बिहार में 16 हजार किमी लंबी मानव शृंखला का निर्माण किया जायेगा. उन्होंने इसमें सभी को शामिल होने और जल-जीवन-हरियाली की रक्षा के लिए हाथ उठा कर संकल्प भी दिलाया.
नहीं पैदा करें समाज में भेदभाव
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने संबोधन में दौरान लोगों को सामाजिक सद‍्भाव बना कर रखने की बात कही. उन्होंने कहा कि जाति, धर्म व संप्रदाय के नाम पर समाज में भेदभाव पैदा नहीं करें. इस धरती पर सब एक है. सभी मानव हैं. यही सोच कर काम करें. तभी समाज की उन्नति हो पायेगी.
गांधी मैदान में सीएम करेंगे मानव शृंखला की शुरुआत
पटना : 19 जनवरी को पूरे प्रदेश में प्रस्तावित मानव शृंखला का औपचारिक उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे. इस दौरान उनके मंत्रिमंडल के सभी सहयोगी मौजूद रहेंगे. इसमें भाग लेने के लिए विधानसभा और विधान परिषद के सदस्यों को आमंत्रित किया जा रहा है.
16,200 किमी लंबी इस मानव शृंखला की लंबाई की गणना पटना गांधी मैदान से ही की जायेगी.
आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक पटना के गांधी मैदान में मानव शृंखला में भागीदारी के लिए प्रदेश के सभी शीर्ष अफसरों और सचिवालयों के सभी कर्मचारियों की उपस्थित रहेगी.
जल-जीवन-हरियाली के प्रति जागरूकता में विस्तार करने, नशा और दहेज के खिलाफ जनमत तैयार करने के मकसद से यह मानव शृंखलाबनायी जा रही है. जानकारी के मुताबिक गांधी मैदान में प्रदेश के साहित्यकार,पूर्व नौकरशाह, कलाकार, रंगकर्मी, कॉलेजों के विद्यार्थी, प्राध्यापक और गणमान्य नागरिकों की खास उपस्थिति सुनिश्चित करने के प्रयास किये जा रहेे हैं.
मानव शृंखला के लिए वायस मैसेज — ‘मैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बोल रहा हूं…..’
मानव शृंखला के संबंध में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का वायस मैसेज भी प्रदेश के लोगों तक पहुंचाया जा रहा है. इस मैसेज में मुख्यमंत्री की अपील की शुरुआत- ‘मैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बोल रहा हूं…..’ से होती है. यह मैसेज लाखों बिहारवासियों के मोबाइल फोन पर भेजा जा चुका है. यह कवायद लगातार जारी है. उल्लेखनीय है कि प्रदेश में इस तरह की मानव शृंखला 2017 और 2018 में बन चुकी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें