29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विज्ञान भवन की स्थिति जजर्र, नहीं होता वर्ग

पिपराही, शिवहरः प्रखंड क्षेत्र स्थित कलावती जियालाल उच्च विद्यालय अंबा कला का विज्ञान भवन अपनी दयनीय स्थिति पर आंसू बहा रहा है. विद्यालय की स्थिति इतनी जजर्र है कि इनमें कक्षा संचालन की प्रक्रिया दुर्घटना की आशंका के मद्देनजर बंद इस मुलायम सिंह यादव विज्ञान भवन का उद्घाटन तत्कालीन मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने 3 […]

पिपराही, शिवहरः प्रखंड क्षेत्र स्थित कलावती जियालाल उच्च विद्यालय अंबा कला का विज्ञान भवन अपनी दयनीय स्थिति पर आंसू बहा रहा है. विद्यालय की स्थिति इतनी जजर्र है कि इनमें कक्षा संचालन की प्रक्रिया दुर्घटना की आशंका के मद्देनजर बंद इस मुलायम सिंह यादव विज्ञान भवन का उद्घाटन तत्कालीन मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने 3 मार्च 1993 को किया था.

उसके बाद इस भवन की मरम्मत की दिशा में कोई आगे नहीं आया. जनप्रतिनिधि के उपेक्षा एवं प्रशासनिक अनदेखी के कारण इसका उद्धार नहीं हो सका है. इससे पठन- पाठन प्रभावित हो रही है. विद्यालय की स्थिति यह है कि इसके आधे भाग केंद्रीय विद्यालय वैकल्पिक व्यवस्था के तहत संचालित है. ऐसे में छात्रों के अनुपात में कमरे का घोर अभाव है.
वहीं, दूसरे तल पर 7 कमरों का विज्ञान भवन ध्वस्त होने के कगार पर है.

कमरों व अन्य संसाधनों से जूझ रहे इस विद्यालय में शिक्षकों की भी कमी है. 10+2 के लिए सृजित 10 शिक्षकों के विरुद्ध मात्र 4 शिक्षक पदस्थापित है. प्रधानाध्यापक मो मुस्ताक व विज्ञान शिक्षक नेसार ने बताया कि विद्यालय मे चाहरदीवारी का अभाव है. जिससे विद्यालय सामग्री गायब होने की संभावना रहती है. साथ ही, छात्रओं में असुरक्षा की भावना भी बनी रहती है. विद्यालय में भवन, संसाधन एवं शिक्षकों की कमी से शिक्षा व्यवस्था महज खानापूर्ति बन कर रह गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें