1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. shikshak niyojan in the seventh phase more than 83 thousand teachers be appointed in high and plus two schools of bihar rdy

सातवें चरण में बिहार के हाइ व प्लस टू स्कूलों में 83 हजार से अधिक शिक्षक होंगे नियुक्त, जानें प्रक्रिया

छठे चरण में कंप्यूटर व कॉमर्स में जितनी रिक्तियां हैं, उतने पात्र अभ्यर्थी ही नहीं हैं. सिर्फ 2012 के एसटीइटी में उत्तीर्ण कुछ ही लोग हैं. छठे चरण मेें उर्दू और एकाउंट विषय की जो भी रिक्तियां हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया
शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया
Symbolic Pic

राजदेव पांडेय/पटना. बिहार में शिक्षक बनने का सपना देखने वाले और सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले अभ्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है. बिहार सरकार ने बंपर शिक्षकों की बहाली करने जा रही है, जिससे बिहार के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर हो जाएगी. प्रस्तावित सातवें चरण में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में 83 हजार 277 से अधिक रिक्तियां हैं. इनमें सबसे अधिक 49 हजार 361 रिक्तियां 6421 उच्च माध्यमिक स्कूलों के लिए होंगी. माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में नियुक्तियों के लिए नियमावली तैयार की जा रही है.

प्रति स्कूल में छह-छह शिक्षक होंगे

सूत्रों के मुताबिक माध्यमिक स्कूलों में 33 हजार 916 पद रिक्त हैं. 5425 माध्यमिक स्कूलों में प्रति स्कूल छह-छह शिक्षकों की नियुक्ति की जानी हैं. ये शिक्षक हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित और सामाजिक विज्ञान के होंगे. साथ ही उर्दू ,संस्कृत आदि के लिए 5791 और कंप्यूटर शिक्षक के लिए एक हजार पदों पर नियुक्त होनी है. ये पद इस चरण के लिए सृजित हुए हैं.

नियुक्ति की प्रक्रिया

जानकारों का कहना कि छठे चरण में कंप्यूटर व कॉमर्स में जितनी रिक्तियां हैं, उतने पात्र अभ्यर्थी ही नहीं हैं. सिर्फ 2012 के एसटीइटी में उत्तीर्ण कुछ ही लोग हैं. छठे चरण मेें उर्दू और एकाउंट विषय की जो भी रिक्तियां हैं, उनमें बैकलॉग हैं. माध्यमिक और उच्च माध्यमिक में जितने भी पद खाली रह जायेंगे, उतने पद सातवें चरण में समाहित किये जाने हैं. फिलहाल सातवें चरण की नियुक्ति की प्रक्रिया तभी शुरू होगी, जब चल रही छठे चरण की प्रक्रिया खत्म होगी.

विशेष तथ्य

  • सातवें चरण में विज्ञान विषयों- भौतिकी, रसायनशास्त्र, जूलॉजी, बॉटनी व गणित और अंग्रेजी पर विशेष फोकस रहेगा.

  • सातवें चरण के लिए बेहद पारदर्शी सिस्टम भी तैयार किया गया है. हालांकि इसकी अभी घोषणा होनी बाकी है.

  • 1000 से अधिक हाइस्कूलों में कंप्यूटर शिक्षक होने हैं नियुक्त

  • कॉमर्स और उर्दू विषय के शिक्षकों की भी होगी नियुक्ति

  • 49,361 रिक्तियां हैं 6421 प्लस टू स्कूलों में

  • 33,916 पद रिक्त हैं 5425 हाइस्कूलों में

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें