1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. prices of onion and lentils in bihar increased sharply onions being sold for 45 rupees know dal price and pyaj ka rate today bihar news skt

आम लोगों को रूला रही प्याज की कीमत, सस्ते में नहीं गल रही दाल, जानें रेट बढ़ने का कारण और कब गिरेगा प्याज का भाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दाल और प्याज की कीमतें बढ़ी
दाल और प्याज की कीमतें बढ़ी
google

प्याज ने फिर एक बार आम से लेकर खास लोगों को अपने बढ़े भाव से रूलाया है. वहीं अब रसोई में दाल का पकना और उसमें तड़का लगना भी महंगा हो गया है. दरअसल दाल और प्याज की बढ़ी हुई कीमत ने आम लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. लोगों के जेब पर इसका सीधा असर पड़ रहा है. अचानक एक बार फिर दाल थाली से गायब हो गयी है. प्याज का भाव सीधा भाग चुका है. अब 25 के बदले 45 रूपये तक प्याज का खुदरा रेट पहुंच चुका है.

इस समय जहां खुदरा में प्याज का भाव 25 रूपये प्रति किलो होनी चाहिए. वहीं यह अभी 45 रूपये प्रति किलो के भाव तक पहुंच गया है. जिससे आम लोगों के रसोई का बजट भी बढ़ गया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एग्री इंफ्रा डेवलपमेंट सेस का प्रावधान किया गया है. मटर पर 40 फीसद और काबुली चने पर 30 फीसदी के साथ ही मसूर पर 20 फीसदी सेस के कारण दाल की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है. सरकार ने भी दामों में बढ़ोतरी की आशंका देख मटर, काबुली चना, बंगला चना, और मसूर पर आयात शुल्क घटाकर 10 फीसदी करने का प्रावधान इस बार बजट में किया है. हालांकि मूंग दाल को छोड़ अभी सभी दालों की कीमतें बढ़ी हुई हैं.

गुरूवार को नासिक के प्याज का भाव थोक मंडी में दो रूपया प्रति किलो बढ़कर अब 40 रूपये पर पहुंच गया है. जिससे खुदरा में प्याज का भाव अब 45 रूपये तक जा चुका है. फरवरी में नये प्याज की फसल आ जाने से आम तौर पर इसके भाव सामान्य हो जाते हैं. लेकिन महाराष्ट्र में पिछले दिनों हुई बारिश ने बाजार का गणित पूरी तरह बिगाड़ दिया है. मौसम ठीक होने के साथ इसमें सुधार की संभावनाएं हैं.

राजधानी पटना की मंडी में बंगाल, गुजरात और महाराष्ट्र से प्याज आ रहा है. बंगाल का प्याज थोक में 30 तो नासिक और गुजरात का प्याज थोक में 38 से 40 रूपये किलो बिक रहा है. खुदरा में यह क्रमश: 42 और 45 रूपये किलो बिक रहा है. लेकिन जल्द ही इसके भाव में कमी आने की उम्मीद देखी जा रही है. संभव है कि अगले सप्ताह से इसके भाव में भारी गिरावट देखने को मिल जाए क्योंकि प्याज की आमद लगातार बढ़ रही है.

By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें