27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Patna School : गर्मी को लेकर बदली स्कूल की टाइमिंग, डीएम ने दिया आदेश

Patna School : भीषण गर्मी को देखते हुए पटना जिला प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है. पटना के जिलाधिकारी ने स्कूल टाइमिंग में बड़ा बदलाव किया है. अगले आदेश तक पटना के स्कूल 11:30 बजे तक ही चलेंगे.

Patna School: पटना. बिहार में लगातार बढ़ रहे तापमान को देखते हुए पटना के जिलाधिकारी ने स्कूल की टाइमिंग में बदलाव किया है. शहर का पारा 40 डिग्री से पार हो चुका है. इसको लेकर पटना जिला प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है. पटना जिला प्रशासन ने स्कूल की टाइमिंग में बदलाव को लेकर आदेश दिया है. पटना के दंडाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने जिले के सभी निजी और सरकारी विद्यालयों में 10वीं कक्षा तक के लिए शैक्षणिक गतिविधियों को सुबह 11.30 बजे से लेकर शाम 4.30 बजे तक प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है. पटना के डीएम का यह आदेश 20 अप्रैल 2024 से प्रभावी होगा जो 30 अप्रैल तक प्रभावी रहेगा.

डीएम ने जारी किया पत्र

स्कूल की टाइमिंग में बदलाव को लेकर डीएम ने पत्र जारी किया है. इस पत्र में लिखा है कि पटना जिला में वर्तमान में भीषण गर्मी एवं लू की स्थिति है, जिसके कारण बच्चों के स्वास्थ्य और जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है. दंड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा-144 के तहत पटना जिला के सभी निजी, सरकारी विद्यालयों (प्री-स्कूल एवं आंगनबाड़ी केंद्रों सहित) में 10वीं कक्षा तक सभी कक्षाओं के लिए शैक्षिणक गतिविधियों पर पूर्वाहन 11.30 बजे से संध्या-04.00 बजे तक प्रतिबंध लगाता हूं. उपरोक्त आदेश दिनांक-20.04.2024 से लागू होगा एवं दिनांक-30.04.2024 तक प्रभावी रहेगा.

Also Read: Bihar Weather: बिहार के उत्तरी इलाके में हल्की बारिश के आसार, दक्षिण में जारी रहेगी तपिश

कई जिलों में पारा 40 डिग्री के पार

बिहार के नौ जिलों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस या इससे ऊपर पहुंच गया. बिहार के मुख्य सचिव ने अत्यधिक गर्मी और लू की स्थिति की समीक्षा के लिए आपातकालीन प्रबंधन समूह की बैठक की. वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक ने बताया कि अगले 15 दिनों में सामान्य तापमान से 30-35 प्रतिशत बढ़ोत्तरी की संभावना है. आईएमडी अधिकारियों ने कहा कि अगले दो-तीन दिनों में राज्य के कई हिस्सों में लू की स्थिति जारी रहेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें