1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. jp nadda birthday today do you know why bjp chief jp nadaa called bihari know his bihar connection bihar news in hindi upl

JP Nadda Birthday: आज 60वां जन्मदिन मना रहे जेपी नड्डा क्यों कहलाते हैं 'खांटी बिहारी' ? जानिए कारण

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जगत प्रकाश नड्डा (JP Nadda)का आज जन्मदिन है.
जगत प्रकाश नड्डा (JP Nadda)का आज जन्मदिन है.
Prabhat khabar

JP Nadda Birthday,BJP chief, BJP News: दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी कही जाने वाली भाजपा की सबसे पावरफुल कुर्सी संभालने वाले जगत प्रकाश नड्डा (JP Nadda)का आज जन्मदिन है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर तमाम नेताओं ने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं. पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी उनके कुशल एवं प्रेरक नेतृत्व में नई ऊंचाइयां छू रहा है.

बता दें कि अमित शाह का कार्यकाल समाप्त हो जाने के बाद 2019 में नड्डा राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए गए हैं. बतौर अध्यक्ष पदभार संभालने के बाद जेपी नड्डा की अगुवाई में पार्टी ने दिल्ली का चुनाव लड़ा और अब बिहार के चुनाव में जीत हासिल की है. पीएम मोदी ने बिहार चुनाव में एनडीए की जीत का सेहरा जेपी नड्डा के सिर बांधा था. अन्य राज्यों में हुए उपचुनाव में नड्डा के नेतृत्व में ही शानदार जीत मिली है.

मूल रूप से हिमाचल प्रदेश के रहने वाले जेपी नड्डा के साथ एक बड़ी विशेषता ये जुड़ी हुई है कि वे खांटी बिहारी भी हैं. दरअसल, उनका जन्म बिहार की राजधानी पटना में 2 दिसंबर 1960 को पटना के भिखना पहाड़ी में हुआ था. पटना के ही सेंट जेवियर स्कूल और कुछ दिनों के लिए राममोहन राय सेमिनरी में जेपी नड्डा की स्कूली शिक्षा हुई. उन्‍होंने सेंट जेवियर स्कूल से 10वीं पास करने के बाद पटना कॉलेज में इंटर में नामांकन कराया था. वह 1980 के दशक में यहीं से ग्रेजुएट हुए.

इसके बाद वे 16 साल की उम्र में जेपी आंदोलन से जुड़ गए थे और इसी के साथ उनका सीधा वास्ता छात्र राजनीति से पड़ा था. गौरतलब है कि दरअसल, हिमाचल में बिलासपुर के जेपी नड्डा के पिता एनएल नड्डा पटना विवि में कॉमर्स विभाग में शिक्षक थे. यहां वे हेड ऑफ द डिपार्टमेंट और बाद में प्रिंसिपल भी हुए. उनके पिता 1980 के आसपास रिटायर्ड हुए और उनके हिमाचल लौटने के कारण जेपी नड्डा भी हिमाचल ही चले गए. उन्होंने हिमाचल विश्वविद्यालय से ही विधि में स्नातक किया और इसी दौरान वे छात्रसंघ के अध्यक्ष भी बने. 1994 साल में वह पहली बार विधायक बने और उन्हें नेता प्रतिपक्ष का दर्जा भी मिला. दूसरी बार जीते तो राज्य में मंत्री बने.

चुनावी रैलियों में खुद को बताया था बिहारी

अभी हाल के दिनों में विधानसभा चुनाव के दौरान वह पटना आए थे, तो कई बार बिहार से अपने रिश्ते का जिक्र किया. अपने स्कूल और पटना विश्वविद्यालय परिसर भी गए थे. यहां उन्होंने अपने पुराने दिनों को याद किया और खुद को बिहारी भी बताया था. आज जेपी नड्डा के 60वें जन्मदिन पर बिहार भाजपा के नेताओं ने बधाई दी है. बिहार भाजपा ने ट्वीट किया, भाजपा के करोड़ों कार्यकर्ताओं के प्रेरणास्रोत, मां भारती के सच्चे सपूत राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा को जन्मदिवस की अशेष मंगलकामनाएं.

Posted by: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें