1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar by election 2021 candidate list of female candidate in bihar up chunav latest news skt

बिहार उपचुनाव: 23 उम्मीदवारों में सिर्फ 2 ही महिलाएं शामिल, केवल चिराग ने रखा आधी आबादी का संतुलन

बिहार उपचुनाव 2021 के लिए अंतिम दिन तक कुल 23 उम्मीदवारों ने पर्चा भरा. इस बार केवल महिलाएं ही मैदान में उतरी हैं. वहीं प्रमुख दलों में चिराग पासवान के लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) को छोड़कर किसी ने भी महिला उम्मीदवार को टिकट नहीं दिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
30 अक्टूबर को बिहार में होंगे उपचुनाव.
30 अक्टूबर को बिहार में होंगे उपचुनाव.
फोटो : ट्विटर.

बिहार उपचुनाव 2021 में 30 अक्टूबर को कुशेश्वरस्थान और तारापुर विधानसभा में मतदान होना है. नामांकन का दौर अब थम चुका है. अंतिम दिन तक दोनों क्षेत्रों को मिलकार कुल 23 लोगों ने पर्चा भरा है. जिनमें केवल दो ही महिला उम्मीदवार शामिल हैं. दोनों महिलाओं में एक निर्दलीय उम्मीदवार हैं जबकि एक उम्मीदवार चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) से टिकट लेकर मैदान में उतरी हैं.

बिहार विधानसभा उपचुनाव 2021 में सभी प्रमुख दलों ने दोनों सीटों पर पुरूष उम्मीदवारों पर ही भरोसा जताया है. केवल चिराग पासवान की पार्टी ने इस बार आधी आबादी का संतुलन टिकट वितरण में रखा. लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) ने तारापुर से महिला उम्मीदवार को मैदान में उतारा है. जबकि एनडीए, राजद, कांग्रेस समेत अन्य दलें पुरुष उम्मीदवारों के साथ ही मैदान में उतरी है.

इस बार उपचुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में भी केवल एक ही महिला मैदान में हैं. तारापुर से एक महिला प्रत्याशी अंशु कुमारी ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में पर्चा भरा है. वहीं कुशेश्वरस्थान विधानसभा के दंगल में चिराग पासवान ने अंजू देवी को उम्मीदवार बनाया है. नामांकन के अंतिम दिन तक केवल यही दो महिला उम्मीदवारों ने पर्चा भरा.

दरभंगा जिले के कुशेश्वरस्थान सीट से उपचुनाव के लिए जदयू से अमन भूषण हजारी, राजद से गणेश भारती, कांग्रेस से अतिरेक कुमार समेत कुल 11 उम्मीदवारों ने पर्चा भरा है. वहीं मुंगेर जिले के तारापुर सीट से 12 प्रत्याशियों ने पर्चा भरा है.

तारापुर सीट पर उपचुनाव के लिए जदयू से राजीव कुमार सिंह, राजद से अरुण कुमार साह, कांग्रेस से राजेश कुमार मिश्र व लोजपा(रामविलास) के कुमार चंदन समेत कुल 12 उम्मीदवारों ने नामांकन पर्चा कटाया. दोनों सीटों पर अब 11 अक्टूबर तक पर्चों की जांच होगी. नाम वापसी की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर रखी गयी है. जिसके बाद बचे उम्मीदवारों के लिए 30 अक्टूबर को मतदान होगा और 2 नवंबर पर दोनों सीटों पर पड़े वोटों की गिनती होगी.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें