1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar breaking news live 16 november 2021 tuesday latest news today in hindi skt

Bihar Breaking News : सुशील मोदी का लालू को चैलेंज, कहा- हिम्मत हो तो शराबबंदी मुद्दे पर लड़ें अगला चुनाव

बिहार के लखीसराय में भीषण सड़क हादसे की चपेट में आकर 6 लोगों की मौत हो गयी है. वहीं औरंगाबाद में मिनी गन फैक्ट्री का खुलासा हुआ है. दिन भर की बड़ी खबरों से अपडेट रहने के लिए बने रहें prabhatkahabr.com के साथ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bihar Breaking News 16 november 2021 Live Updates
Bihar Breaking News 16 november 2021 Live Updates
Prabhat Khbar

सुशील मोदी का लालू को चैलेंज, कहा- हिम्मत हो तो शराबबंदी मुद्दे पर लड़ें अगला चुनाव

भाजपा के राज्यसभा सांसद और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू यादव को चुनौती देते हुए कहा कि यदि उनमें हिम्मत है तो वो अगला विधानसभा का चुनाव शराबबंदी के मुद्दे पर लड़कर दिखाएं. मंगलवार को सुशील मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘लालू प्रसाद में यदि हिम्मत हो तो घोषणा करें कि उनकी पार्टी अगला चुनाव शराबबंदी के मुद्दे पर लड़ेगी और अगर गलती से सत्ता मिल ही गई, तो पहली घोषणा पूर्ण मद्यनिषेध को खत्म करने की होगी.’

खगड़िया में पलटी नाव, एक की मौत, एक लापता

खगड़िया में गंगा की उपधारा में नाव पलटने की सूचना है. परबत्ता के नयागांव इलाके में यह हादसा हुआ है. इस हादसे में डूबने से एक महिला की मौत हो गयी है और एक शख्स लापता बताया जाता है. हादसे के वक्त नाव पर 40 लोग सवार थे. ये सभी दियारा से मजदूरी कर घर लौट रहे थे.

सीनियर अधिकार पर भी तय होगी जिम्मेदारी

  • - शराबबंदी कानून पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सात घंटे से ज्यादा समय तक की मैराथन बैठक

  • - 25 नवंबर को फिर से सभी सरकारी कर्मी लेंगे नशामुक्ति के खिलाफ शपथ, व्यापक स्तर पर आयोजित होगा यह कार्यक्रम

  • - शराब की अवैध तस्करी के मामले में 60 से ज्यादा थानेदार 10 साल के लिए थाने से हुए डिबार, 206 पुलिस समेत 238 कर्मी किये जा चुके सेवा से बर्खास्त

  • - पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष देशी शराब की रिकवरी 85 फीसदी और विदेशी शराब की रिकवरी 45 फीसदी बढ़ी

चौकीदार, दफादार के साथ-साथ अधिकारियों पर होगी सख्त कार्रवाई

चौकीदार को गांव में हो रही अवैध गतिविधियों की जानकारी देनी है. अगर चौकीदार सूचना नहीं देता है, तो उस पर भी कार्रवाई होगी. दफ़ादारो को लेकर भी यही फैसला लिया गया है. इससे संबंधित फैसला पहले भी लिया गया था, उसे ठीक में लागू करना है. अगर कोई सरकारी अधिकारी शराब के अवैध धंधे में संलिप्त पाया जाता है, तो उस पर सख्त कार्रवाई होगी.

शराबबंदी पर सरकार  की ओर से दी गयी बिंदूवार जानकारी

  • खुफिया तंत्र को और मजबूत किया जाएगा. खुफिया व्यवस्था और चुस्त दुरुस्त किया जाएगा.

  • सरकार के कॉल सेंटर पर आनेवाले फोन कॉल्स पर त्वरित कार्रवाई होगी.

  • जिलों के प्रभारी मंत्रियों को शराबबंदी की समीक्षा का अधिकार दिया गया है.

  • बिहार में होम डिलीवरी करने वालों के खिलाफ चलाया जाएगा विशेष अभियान

  • सेंट्रल टीम अगर जिले में जाती है और शराब रिकवर होता है तो थानाध्यक्ष निलंबित होंगे.

  • शराबबन्दी पर थानाध्यक्ष की शिकायत आने पर 10 साल तक थानेदारी से वंचित.

  • डायरेक्ट इंवॉलमेंट पर सेवा से बर्खास्त होंगे थानेदार.

  • चौकीदार की जिम्मेवारी होगी कि गांव में हर गलत काम पर देंगे सूचना.

  • पटना जिला में विशेष कर होम डिलीवरी के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा.

  • जो भी कानून पूर्व से चल रहे है उनका और शक्ति से साथ पालन करवाया जाएगा.

शराबबंदी पर समीक्षा बैठक में हुए बड़े फैसले, अब होगी ऐसी कार्रवाई

पटना. बिहार में शराबबंदी की समीक्षा बैठक में कई निर्णय लिये गये हैं. घंटों चली बैठक में यह फैसला हुआ है कि अब सेंट्रल टीम छापेमारी अभियान चलाएगी. साथ ही शराब बरामदगी होने पर अब सीधा थाना प्रभारी नपेंगे. हर दूसरे दिन होगी समीक्षा. डीजीपी से दारोगा तक की जिम्मेदारी तय. होम डिलेवरी करनेवालों पर विशेष नजर. सीमावर्ती जिले में चौकसी बढ़ेगी. सीएम नीतीश कुमार बिहार के अलग-अलग बार्डर से राज्य में शराब की एंट्री को लेकर काफी सख्त रहे हैं. पिछले दिनों भी उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया था कि शराब को बार्डर पर ही जब्त करें ताकि राज्य के दूसरे जिलों में शराब की सप्लाई न हो सके. इसलिए आज की समीक्षा बैठक में बार्डर पर शराब मिलने को लेकर भी बड़ा निर्णय लिया गया है. अब अगर बार्डर पर शराब मिलती है तो उस पूरे इलाके को सील कर आरोपियों की पहचान के बाद कार्रवाई की जाएगी.

पटना में बेस्‍ट, गुड, बैड होटल्स व रेस्‍टोरेंट की रैंकिंग जारी

पटना. खाद्य सुरक्षा विभाग ने पटना शहर के बेहतरीन खाने के होटल्स की रैंकिंग जारी कर दी है. खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों ने इसकी जानकारी शेयर की है. उन्होंने कहा कि होटल मौर्या समेत कई संस्थानों की रैकिंग आवश्यक कागजात मुहैया नहीं कराने से प्रभावित हुई है. एफएसएसआइ की ‘ईट राइट’ मुहिम के तहत कुछ माह पूर्व केंद्रीय टीम द्वारा तय एजेंसी की टीम के साथ होटल-रेस्टोरेंट का निरीक्षण किया गया था. रेंकिंग के अनुसार होटल मौर्या- 3, गुड. पाटलिपुत्र पटन- 5, एक्सीलेंट और होटल गार्गी ग्रैंड-2, नीड इंप्रूवमेंट कहा गया है.

अब घर बैठे ऑनलाइन जमा करें ई-चालान

बिहार में परिवहन विभाग ने ऑनलाइन ई चालान जमा करने की सुविधा दी है. पटना सहित पूरे बिहार में यह सेवा लागू की गई है. मोटरवाहन अधिनियमों के उल्लंघन करने पर दूसरे राज्यों के ट्रक चालकों को जुर्माना राशि जमा करने के लिए अब बिहार नहीं आना होगा. वो ऑनलाइन घर बैठे जमा कर सकते हैं. मोटरवाहन अधिनियमों/यातायात नियमों के उल्लंघन में ई चालान कटने पर ऑनलाइन https://echallan.parivahan.gov.in/index/accused-challan पर जमा कर सकते हैं. ई चालान ऑनलाइन करने के लिए पूर्व की समीक्षा बैठक में परिवहन विभाग मंत्री शीला कुमारी द्वारा दिया गया निर्देश था.

कोर्ट का सरकार को निर्देश 

बिहार में डिजिटल मेडिकल, इंजरी और पोस्टमार्टम रिपोर्ट निर्गत करने को लेकर पटना हाईकोर्ट में जनहित याचिका की सुनवाई हुई. कोर्ट ने सरकार को दो माह में ठोस निर्णय लेने का निर्देश दिया है.

मंत्री के बिगड़े बोल, अधिकारियों को दी गाली

बिहार के उपमुख्यमंत्री रेणु देवी का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वो अधिकारियों को गाली दे रहीं हैं और संविधानिक पद पर रहते हुए असंवैधानिक भाषा का प्रयोग कर रहीं हैं.

मुजफ्फरपुर : चुनावी रंजिश में घर जलाया

मुजफ्फरपुर जिले के कुढ़नी थाना क्षेत्र के चन्द्रहट्टी गांव में सोमवार की देर रात चुनावी विवाद में उपद्रवियों ने 2 घरों को जला दिया.

ओबरा में चल रही अवैध मिनी गन फैक्टरी को पुलिस पकड़ा

औरंगाबाद जिले के ओबरा थाना क्षेत्र के नोआंव गांव में पुलिस ने छापेमारी कर अवैध मिनी गन फैक्टरी का खुलासा किया है. इस कार्रवाई के दौरान भारी मात्रा में हथियार बरामद किये गये हैं. साथ ही गन फैक्टरी में हथियार बनानेवाले मुख्य अपराधी रोशन विश्वकर्मा को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है. एसपी कांतेश कुमार मिश्रा ने बताया कि इस कार्रवाई में तीन देशी थर्नेट बंदूक, एक कट्टा, 12 बोर का एक अर्धनिर्मित पुराना कट्टा, लोहे की अर्धनिर्मित 35 बंदूक बैरल, आठ एमएम के दो व 12 बोर का एक कारतूस, सात खोखे, हथियार बनाने में उपयोग होनेवाली लोहे की 37 स्प्रिंग, लोहे का एक ट्रिगर, यू आकार के पांच ट्रिगर गार्ड, दो फ्रेम, तीन इजेक्टर, वेल्डिंग मशीन, ग्रेनर पत्थर, बकिंग चिकेन करनेवाले 23 हथियार, ग्रांडर मशीन, मोबाइल फोन व अन्य सामग्री जब्त की गयी है.

पटना हाइकोर्ट का चुनाव आयोग को निर्देश, जिप चुनाव में धांधली का मामला

पटना हाईकोर्ट ने पूर्व चम्पारण के केसरिया ज़िला परिषद के चुनाव में उम्मीदवार या उनके प्रतिनिधि के समक्ष मतगणना नहीं होने के मामले पर सुनवाई की. हेमंत कुमार की जनहित याचिका पर जस्टिस राजन गुप्ता की डिवीजन बेंच ने सुनवाई करते हुए राज्य निर्वाचन आयोग को मतगणना के समय वीडीयो और सीसीटीवी फुटेज की जांच कर आवश्यक कार्रवाई करने को कहा.

नशे की हालत में अफसर गिरफ्तार

वैशाली में नशे की हालत में अफसर गिरफ्तार हुए हैं. महनार प्रखण्ड आपूर्ति पदाधिकारी गिरफ्तार हुए हैं. सहदेई पुलिस ने अरुण सिंह को गिरफ्तार किया हैं.

गोपालगंज में सड़क दुर्घटना, एक की मौत

गोपालगंज के मीरगंज थाना के नरैनिया में तेज रफ्तार गाड़ी ने एक बाइक सवार को कुचल दिया. जिस गाड़ी से बाइक सवार को कुचला गया उसमें जिला प्रशासन लिखा हुआ था. घटना में एक बाइक सवार की मौके पर ही मौत हो गयी वहीं दूसरा युवक गंभीर रूप से घायल हो गया है. घायल को इलाज के लिए गोरखपुर रेफर किया गया है.

बैंक के गार्डों के बीच में फायरिंग

वैशाली से एक बड़ी घटना की जानकारी सामने आइ है. बैंक के गार्डों के बीच में फायरिंग हुई है. मामला केनरा बैंक के बिदूपुर ब्रांच की है जहां दो गार्ड आपस में भिड़ गये. जख्मी एक गार्ड को सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

आइजीआइएमएस में कार चोरी करते पकड़ाया

पटना. शास्त्रीनगर थाना क्षेत्र के आइजीआइएमएस में कार चोरी करते हुए एक चोर को लोगों ने रंगे हाथ पकड़ लिया. चोर को पकड़ कर शास्त्रीनगर थाने की पुलिस को सौंप दिया गया. शास्त्रीनगर थानाध्यक्ष ने बताया कि पकड़े गये लड़के का वैरिफिकेशन कराया जा रहा है. वह बाइक चोर है. बताया जा रहा है कि अस्पताल के पीजी डॉक्टर का कार लगा था और उसे चुराने का प्रयास कर रहा था. तभी गार्ड ने उसे देख लिया और पुलिस के हवाले कर दिया.

बिहार में 3270 स्थायी आयुष चिकित्सकों की नियुक्ति अगले साल

बिहार में 3270 स्थायी आयुष चिकित्सकों की नियुक्ति अगले साल जनवरी तक कर ली जायेगी. इनमें से 50% यानी 1635 पदों पर आयुर्वेदिक, 30% यानी 981 पदों पर होमियोपैथी और 20% यानी 654 पदों पर यूनानी चिकित्सक नियुक्त किये जायेंगे. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि प्रदेश में देसी चिकित्सा पद्धति को विकसित करने का लगातार प्रयास किया जा रहा है. साथ ही आयुष अस्पतालों की स्थिति सुधारने की भी कवायद चल रही है. उन्होंने कहा कि 3270 आयुष चिकित्सकों की नियुक्ति के लिए अधियाचना बिहार तकनीकी सेवा आयोग को भेजी गयी थी. आयोग ने नियुक्ति प्रक्रिया शुरू दी है.

सीएम नीतीश की बैठक जारी

पटना में शराबबंदी कानून को लेकर मुख्यमंत्री के नेतृत्व में बैठक जारी है. बैठक में नीतीश कैबिनेट के कई मंत्री मौजूद हैं. मुख्य सचिव समेत तमाम अधिकारी शराबबंदी कानून पर समीक्षा कर रहे हैं.

मुजफ्फरपुर में पैकिंग कंपनी में लगी आग

मुजफ्फरपुर में एक पैकिंग कंपनी में आग लगनी की खबर सामने आ रही है. आग बुझाने के लिए दमकल की तीन गाड़ियां मौके पर पहुंची है.

सहरसा में 6 अपराधी गिरफ्तार

सहरसा में अपराध की योजना बना रहे आधा दर्जन अपराधियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

अमेजन पर गांजा बेचे जाने की जांच की मांग

पटना. कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) बिहार समेत पूरे देश ने मांग की है कि इ-कॉमर्स साइट पर गांजा बेचे जाने की जांच नारकोटिक्स ब्यूरो से करायी जाये. हाल ही में मध्य प्रदेश पुलिस द्वारा भिंड के एसपी मनोज कुमार सिंह के नेतृत्व में अमेजन के इ-कॉमर्स पोर्टल पर गांजा की बिक्री के रैकेट का खुलासा किया गया है.

बेऊर जेल में बंदियों से मिलने के लिए बनाये गये 32 काउंटर

पटना. बेऊर जेल में मंगलवार से बंदियों की परिजनों से मुलाकात की व्यवस्था शुरू हो जायेगी़ मुलाकात को लेकर बेऊर जेल में 32 काउंटर बनाये गये हैं. इसके साथ ही सभी जानकारी को अपडेट करने के साथ ही उनके रजिस्ट्रेशन के लिए आठ कंप्यूटर ऑपरेटर भी तैनात किये गये हैं. करीब डेढ साल बाद बंदियों व परिजनों की फिजिकल रूप से मुलाकात होगी़ जिसमें अभी तक करीब 250 बंदी रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं.

नवादा में उत्पाद विभाग की बड़ी कार्रवाई

नवादा में उत्पाद विभाग की बड़ी कार्रवाई हुई है. छापेमारी के दौरान अवैध तरीके से शराब बनाने वाले ठिकाने पर पहुंचकर टीम ने सैंकड़ो लीटर महुआ शराब नष्ट किया. जलालपुर के मिर्जापुर में छापेमारी की गई. 5 शराब तस्करों को दबोचा गया है.

शराबबंदी पर मुख्यमंत्री की बैठक जारी

बिहार में शराबबंदी पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समीक्षा बैठक कर रहे हैं. सीएम की समीक्षा बैठक शुरू हो गई है. बैठक में नीतीश सरकार के तमाम मंत्री व हर जिले के डीएम और एसपी समेत सूबे के बड़े अधिकारी जुड़े हुए हैं.

पटना से आने जाने वाली इंडिगो की तीन फ्लाइट बंद होंगी

फ्लाइट संख्या- कहां से कहां तक

6E951/6698- दिल्ली-पटना-दिल्ली

6E232/681- बेंगलुरु-पटना-बेंगलुरु

6E6961/6962- हैदराबाद-पटना-हैदराबाद

आज से इंडिगो की दिल्ली व बेंगलुरु, कल से हैदराबाद वाली फ्लाइट बंद

पटना से आने जाने वाली इंडिगो की दो फ्लाइटें मंगलवार से बंद हो जायेंगी. इनमें एक दिल्ली जानेवाली और दूसरी बेंगलुरु जाने वाली फ्लाइट होगी. बुधवार से इंडिगो की हैदराबाद वाली एक फ्लाइट भी बंद हो जायेगी.

मुख्यमंत्री के आज की समीक्षा के ये हैं एजेंडे

- 2016 से अब तक कितनी हुई कार्रवाई

- जो पकड़े गये, उन पर क्या कार्रवाई हुई

- पहले जो बेचते थे शराब, अब कौन से कर रहे काम

- शराबबंदी को लेकर कितनी आयीं शिकायतें, कितने का हुआ निबटारा

- शराब की तस्करी रोकने के लिए क्या हुई कार्रवाई

- अब तक कितनी हुई गिरफ्तारी

- शराब से कितने की हुई अब तक मौत

- जिम्मेदार अफसरों पर क्या कार्रवाई हुई

अब बसों में सफर करना 67 प्रतिशत तक महंगा

बिहार में बसों में सफर अब महंगा हो गया है. डीजल-पेट्रोल के दाम में वृद्धि के आधार पर परिवहन विभाग ने बसों के किराये में 67% तक की वृद्धि कर दी है. पिछली दफा छह अक्तूबर, 2018 को बसों का किराया बढ़ा था. परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने सोमवार को इसकी अधिसूचना जारी की.

औरंगाबाद में मिनी गन फैक्ट्री का खुलासा

औरंगाबाद के ओबरा में पुलिस ने मिनी गन फैक्ट्री का किया उद्भेदन. भारी मात्रा में हथियार बरामद

बिहार ब्रेकिंग न्यूज
बिहार ब्रेकिंग न्यूज
प्रभात खबर

शराबबंदी पर आज सीएम करेंगे विस्तृत समीक्षा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि शराबबंदी को लेकर वह किसी भी हाल में लापरवाही को सहन नहीं करेंगे. शराबबंदी को लेकर मंगलवार को हाइ लेवल समीक्षा बैठक होगी, जिसमें सभी पहलुओं पर चर्चा होगी. बैठक में सभी विभागों के मंत्री मौजूद रहेंगे, जबकि सभी जिलों के डीएम-एसपी वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिये जुड़े रहेंगे.

पूर्व मंत्री के स्टाफ से 41 लाख रुपये लूटे

पाटलिपुत्र थाने के उदय चौक स्थित इंद्रपुरी रोड नंबर 10 के सामने अटल पथ पर सोमवार की शाम 3:15 बजे बाइक सवार छह अपराधियों ने 41.41 लाख रुपये लूट लिये. पूर्व मंत्री वीणा शाही के स्टाफ ये रुपये लेकर कार से बैंक में जमा करने जा रहे थे. लूट के दौरान अपराधियों ने कारचालक व पीछे बैठे दो स्टाफ की पिटाई भी की और रुपये व आरटीजीएस फॉर्म से भरे बैग लेकर फरार हो गये. सूचना मिलते ही शास्त्रीनगर की पुलिस पहुंची. इसके बाद पाटलिपुत्र, राजीवनगर, एसकेपुरी व बुद्धा कॉलोनी थानों की पुलिस भी मौके पर पहुंची.

औरंगाबाद में भारी मात्रा में हथियार बरामद

औरंगाबाद जिले के ओबरा थाना क्षेत्र के नोआव गांव में पुलिस ने छापेमारी कर अवध मिनी गन फैक्ट्री का उद्भेदन किया है. इस कार्रवाई के दौरान भारी मात्रा में हथियार बरामद किया गया है .साथ में ही गन फैक्ट्री में हथियार बनाने वाले रोशन विश्वकर्मा को भी गिरफ्तार किया गया है .

Published By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें