28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

प्रकाश पर्व : PM मोदी और नीतीश लेंगे विशेष समागम में भाग, जानें-कार्यक्रम का पूरा विवरण

पटना : श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के 350 वें प्रकाश पर्व पर गांधी मैदान टेंट सिटी में विशेष समागम होगा. तख्त हरमंदिर साहिब के कार्यक्रम के अनुसार दोपहर साढ़े 12 से तीन बजे तक आयोजित होने वाले समागम में मुख्य अतिथियों का सम्मान किया जायेगा.प्रबंधक कमेटी के सचिव महेंद्र सिंह छाबड़ा व कनीय […]

पटना : श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के 350 वें प्रकाश पर्व पर गांधी मैदान टेंट सिटी में विशेष समागम होगा. तख्त हरमंदिर साहिब के कार्यक्रम के अनुसार दोपहर साढ़े 12 से तीन बजे तक आयोजित होने वाले समागम में मुख्य अतिथियों का सम्मान किया जायेगा.प्रबंधक कमेटी के सचिव महेंद्र सिंह छाबड़ा व कनीय उपाध्यक्ष बीबी कंबलजीत कौर ने बताया कि अतिथियों के समागम में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधान मंत्री डॉ मनमोहन सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव, केंद्रीय मंत्री बीबी हरसिमरत कौर बादल, केंद्रीय मंत्री सुरिंदरजीत सिंह आहलूवालिया, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव, राज्यपाल रामनाथ कोबिंद, पंजाब के उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल, बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, पर्यटन मंत्री अनिता देवी व विधायक नंदकिशोर यादव समेत अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित होगे. विशेष समागम का संचालन शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान प्रो कृपाल सिंह बंडूगर व तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब के प्रधान जत्थेदार अवतार सिंह मक्कड़ करेंगे.

पीएम के आगमन को लेकर तैयारी पूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को लेकर बुधवार की शाम से ही एसपीजी ने गांधी मैदान को अपने नियंत्रण में ले लिया है.इसके साथ ही स्वाट और रैफ की टीम भी तैनात कर दी गयी है. क्यूआरटी, वज्रवाहन, अग्निशमन दस्ता आदि की टीम प्रकाश पर्व को लेकर पूर्व से ही वहां तैनात है. एसपीजी के कुछ पदाधिकारी बुधवार को पटना पहुंच चुके थे. इसके साथ ही गांधी मैदान को पूरे किला में तब्दील कर दिया गया है. तीन बजे अचानक गांधी मैदान के अंदर प्रवेश करने के लिए आम लोगों को रोक दिया गया. इसके साथ ही यह एनाउंस किया गया कि अब केवल गांधी मैदान के अंदर श्रद्धालु ही प्रवेश करेंगे. इसके बाद धीरे-धीरे लोग बाहर निकलते गये और फिर केवल बिहार के बाहर से आये श्रद्धालु ही गांधी मैदान के अंदर बच गये.

वैसे लोग ही गांधी मैदान के अंदर रह गये, जिन्हें गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा जारी पास और पुलिस द्वारा जारी सुरक्षा कार्ड दिया गया था. इसके बाद एसपीजी की टीम पूरे गांधी मैदान में फैल गयी. पटना पुलिस एसपीजी को सहयोग कर रही है. इसके पूर्व बुधवार को दिन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पटना एयरपोर्ट से गांधी मैदान तक लाने के कारकेड का पूर्वाभ्यास भी किया गया.

11.30 से एयरपोर्ट से गांधी मैदान रूट बंद
पीएम के आगमन और प्रस्थान के आधा घंटा पहले एयरपोर्ट से गांधी मैदान रूट बंद कर दिया जायेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पटना एयरपोर्ट पर 11.55 बजे पहुंचेंगे. इससे पहले ही 11.30 बजे गांधी मैदान तक रूट ब्लॉक कर दिया जायेगा. प्रधानमंत्री का काफिला एयरपोर्ट से राजभवन होते हुए ललित भवन. इनकम टैक्स होते हुए डाकबंगला, फ्रेजर रोड से गांधी मैदान पहुंचेंगे. वे एसबीआइ के सामने गेट नंबर एक से टेंट सिटी में प्रवेश करेंगे. इसके बाद वह दरबार हॉल में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. वह दो बजे के लगभग पुन: एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे.
दोपहर 1.30 बजे पुन: रूट का ब्लॉक किया जायेगा. इस दौरान सभी अप्रोच रोड बंद रहेंगे. वीर चंद पटेल पथ, बोरिंग केनाल रोड, एसकेपुरी, दरोगा राय प्रसाद पथ, बुद्ध मार्ग सहित म्यूजियम की तरफ से आने वाली सड़कों से वाहनों को मुख्य सड़क पर आने नहीं दिया जायेगा. पूरे रूट की नाकाबंदी रहेगी.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को प्रकाश पर्व के मौके पर गांधी मैदान आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे. मिली जानकारी के अनुसार सुबह के 10:15 में दिल्ली एयरपोर्ट से पटना के लिए रवाना होंगे. 11 बजकर 55 िमनट पर में पटना एयरपोर्ट में उनका आगमन होगा. यहां से वे सड़क मार्ग से दोपहर 12:15 गांधी मैदान में कार्यक्रम में भाग लेने पहुंच जायेंगे. गांधी मैदान में प्रधानमंत्री का कार्यक्रम कुल दो घंटे का है. इसके बाद दोपहर 2:35 बजे पटना एयरपोर्ट से पुन: दिल्ली के लिए रवाना हो जायेंगे. 4:15 मिनट पर वह दिल्ली पहुंच जायेंगे.
पीएम के डीलक्स वार्ड का एसपीजी ने किया मुआयना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पटना दौरे को लेकर आइजीआइएमएस को अलर्ट किया गया है. यहां पीएम के लिए अलग से डीलक्स वार्ड की व्यवस्था की गयी है. अस्पताल सहित पूरे वार्ड में सुरक्षा आदि के इंतजाम को लेकर बुधवार को एसपीजी की टीम अस्पताल पहुंची और बारीकी से तैयारियों का निरीक्षण किया. आइजीआइएमएस के अपर चिकित्सा अधिकारी डॉ मनीष मंडल ने बताया कि पीएम के लिए डीलक्स वार्ड बनाया गया है. वार्ड में अलग से एक आइसीयू, एक ऑपरेशन थियेटर सहित सभी मेडिकल सुविधाएं मुहैया करा दी गयी हैं. आपात स्थिति से निबटने को लेकर ऐसी व्यवस्था की गयी है.
दस बजे तक ही मीडिया की इंट्री
प्रकाश पर्व के मौके पर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में गुरुवार को दिन में दस बजे तक ही गांधी मैदान में मीडिया की इंट्री होगी. जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि कार्यक्रम में कवरेज के करने के लिए मीडिया के लोगों को गांधी मैदान के गेट नंबर दो और 12 से जाना होगा.
आज के कार्यक्रम
– सुबह 4.15 से 6.15: आशा जी वार भाई जूझार सिंह हजूरी रागी जत्था सचखंड श्री हरमंदिर साहिब अमृतसर
– सुबह 6.15 से 6.30: अरदास, हुकूमनामा कड़ाह प्रसाद वितरण.
– सुबह 6.30 से 7.15: कीर्तन भाई करनैल सिंह हजूरी रागी जत्था सचखंड श्री हरमंदिर साहिब अमृतसर
– सुबह 7.15 से 8.00: गुरु शबद विचार साहिब ज्ञानी मल सिंह जी जत्थेदार तख्त श्री केशगढ़ साहिब श्री आनंदपुर साहिब रोपड़ पंजाब की होगी.
– सुबह 8.15 से 9.00: गुरु शबद विचार साहिब संत बाबा मान सिंह पिहोवा वाले का होगा.
– सुबह 9.00 से 9.40: भाई चमनजीत सिंह लाल दिल्ली वाले.
– सुबह 9.40 से 10.20 : कीर्तन भाई रविंद्र सिंह सचखंड श्री हरिमंदिर जी साहिब अमृतसर
– सुबह 10.20 से 11.00 : भाई राय सिंह हजूरी रागी जत्था सचखंड श्री हरिमंदिर जी साहिब अमृतसर
– सुबह 11.00 से 11.40: भाई सदासत्य सिमरण सिंह चढ़दी कला मीरी एकडेमी छेहरटा साहिब
– सुबह 11.40 से 12.30: भाई इंद्रजीत सिंह खालसा हजूरी रागी जत्था सचखंड श्री हरिमंदिर जी साहिब अमृतसर.

प्रशासन का दावा : गांधी मैदान पहुंचे दो लाख लोग
उम्मीद से बहुत ज्यादा श्रद्धालुओं की भीड़ बुधवार को गांधी मैदान पहुंची. पूरी राजधानी गांधी मैदान की ओर इस कदर दौड़ पड़ी कि श्रद्धालुओं की भीड़ के सभी रिकाॅर्ड टूट गये. भीड़ अनियंत्रित होने से पूर्व ही एहतिहात के तौर पर गांधी मैदान में दोपहर तीन बजे के बाद इंट्री पर पाबंदी लगा दी गयी.
यह प्रतिबंध आज दोपहर तीन बजे तक जारी रहेगा. डीएम के निर्देश के बाद रोक के कारण करीब 20 हजार श्रद्धालु वापस घर लौटे. इसके कारण गेट पर लंबी लाइन में घंटो लगे लोगों ने बवाल काटा और प्रशासन को जमकर कोसा. गांधी मैदान के नोडल पदाधिकारी अमरेंद्र कुमार के अनुसार कुल दो लाख से ज्यादा श्रद्धालु गांधी मैदान पहुंच गये और इसी कारण यह कदम उठाया गया है. कोई दुर्घटना नहीं हो इस कारण प्रशासन ने यह फैसला लिया. तीन घंटे तक मैदान खाली कराने की मशक्कत के बाद भी देर शाम तक आधा मैदान भरा हुआ था.
सुबह से ही गेट से लेकर लंगर तक कतार : सुबह 10 बजे के पहले से ही लोग गांधी मैदान में पहुंचने लगे थे. इसके कारण जूता घर, दरबार हॉल से लेकर लंगर तक श्रद्धालुओं की कतार ही कतार दिखाई दी. इतनी भीड़ थी कि गांधी मैदान के गेट से लेकर लंगर तक श्रद्धालुओं की कतार-ही-कतार दिखाई दे रही थी.
गेट सुबह 10 बजे खुलना था, लेकिन नौ बजे से ही श्रद्धालु लाइन में लगे रहे. केवल दो ही गेट (रामगुलाम चौक स्थित गेट नंबर 10 और श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल के सामनेवाला) ही आमलोगों के लिए खोला गया था. बाद में भीड़ को देखते हुए 1, 2, 3 और 13 नंबर गेट को छोड़ कर सभी गेट खोल दिये गये. कतारें तो अंदर में सुबह से लगनी शुरू हुईं, तो दोपहर तक दरबार हॉल और लंगर एरिया भर गया था.
गांधी मैदान के सभी अप्रोच रोड पर दिन भर रहा जाम
गांधी मैदान के सभी अप्रोच रोड पर बुधवार को भीषण जाम लगा रहा. गाड़ियां रेंग रही थीं. इस इलाके को जाम मुक्त रखने की प्रशासन की तमाम योजना देर शाम धाराशायी हो गयी.

फ्रेजर रोड, एक्जीबिशन रोड, नाला रोड, जीएम रोड, छज्जूबाग, राजापुर पुल आदि इलाके में घंटों जाम रहा. गांधी मैदान आउटर सर्किल पर भी वाहनों का दबाव रहा. स्थिति यह थी कि आकस्मिक वाहनों को भी आगे निकलने के लिए रास्ता नहीं मिल पा रहा था. बहुत प्रयास के बाद मरीजों को लेकर अस्पताल जा रहे इन वाहनों को इनर सर्किल से निकाला गया

जीएम रोड में फंसे रहे एंबुलेंस
नगर कीर्तन के दौरान जीएम रोड पर किसी भी तरह के वाहनों की नो इंट्री लगायी गयी थी. लेकिन तैनात बलों की निष्क्रियता के कारण वाहनों का आवागमन जारी रहा. निजी वाहनों का दबाव बढ़ने से जाम लगा, जिससे एंबुलेंस को भी घंटों इंतजार करना पड़ा. सुबह में ट्रैफिक बलों से नोकझोंक : नगर कीर्तन शुरू होने से पहले सभी अप्रोच रोड पर नो इंट्री लगा दी गयी थी. गाड़ियों को आगे बढ़ने नहीं दिया जा रहा था. जिसे लेकर छज्जुबाग में कुछ डॉक्टरों और ट्रैफिक बलों के बीच खूब नोकझोंक हुई. अंत में उन्हें जाने दिया गया सड़क पर खड़े रहे खराब वाहन. खराब वाहनों को सड़क से हटाने के लिए क्रेन की तैनाती की योजना थी. लेकिन बुधवार को उद्योग भवन के सामने एक खराब बस घंटों खड़ी रही, जिससे आवागमन प्रभावित हुआ. ट्रैफिक बलों को परिचालन संभालने में काफी मशक्कत करना पड़

हमेशा याद रहेगा धार्मिक सद्भाव का यह अनूठा महोत्सव

तारीख में दर्ज होनेवाला ऐसा अनूठा धार्मिक समागम यदि बिहार की धरती पर मुमकिन हुआ है, तो इसके लिए राज्य सरकार की इच्छाशक्ति और प्रशासनिक अमले की मुस्तैदी तो काबिलेतारीफ है ही, तारीफ के पात्र हैं यहां के लोग भी.

राष्ट्र की रक्षा और मानवता के कल्याण के लिए अपना सर्वस्व बलिदान कर देनेवाले दशमेश पिता श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाश पर्व पर सबकुछ उम्मीदों और अनुमानों से बेहतर हो रहा है. उनकी जन्मस्थली पटना और आसपास के इलाकों में पिछले कई दिनों से महामेले और महाउत्सव का ऐसा अनूठा नजारा साकार हुआ है, जिसे सिर्फ भव्य या अद्भुत कहना काफी नहीं होगा. हर किसी को ऐसा लग रहा है, मानो इस समागम पर खुद गुरु महाराज की कृपा बरस रही है.
देश-विदेश से आये, उत्साह से लवरेज, लाखों श्रद्धालु बिहार सरकार के इंतजाम और बिहारियों के स्वागत-सत्कार से निहाल हैं. वे चाहे आम हों या खास, आयोजन की तारीफ करने से खुद को रोक नहीं पा रहे. पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि इतना भव्य समागम तो कभी पंजाब में भी नहीं हुआ.
पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी दलगत भावनाओं से ऊपर उठ कर बिहार सरकार के इंतजामों की दिल खोल कर तारीफ की.
तारीख में दर्ज होनेवाला ऐसा अनूठा धार्मिक समागम यदि बिहार की धरती पर मुमकिन हुआ है, तो इसके लिए राज्य सरकार की इच्छाशक्ति और प्रशासनिक अमले की मुस्तैदी तो काबिलेतारीफ है ही, तारीफ के पात्र हैं यहां के लोग भी. स्थानीय लोगोंं ने ट्रैफिक डायवर्जन और सुरक्षा बंदोबस्त से जुड़ी परेशानियों से दो-चार होते हुए भी इसमें हर मुमकिन सहयोग किया और लाखों की संख्या में शरीक होकर इसे ऐतिहासिक बना दिया. उन्होंने ‘जी आयां नूं’ कह कर सिख अतिथियों का स्वागत करना सीखा, तो पूरी श्रद्धा के साथ सिर ढक कर गुरु के दरबार में मत्था भी टेका. गुरु की धरती पर दो भिन्न जीवनशैलियों का यह अनूठा संगम और सद्भाव ‘मानस की जात सबै एकै पहिचानिबो’ को साकार करता प्रतीत हो रहा है. तख्त श्री हरिमंदिर साहिब परिसर और राजधानी के बीचोंबीच स्थित मुख्य आयोजन स्थल गांधी मैदान ही नहीं, पूरा शहर चकाचक और जगमग है.
सड़कें रोज दिन-रात कई बार साफ की जा रही हैं, डेढ़ सौ से ज्यादा सरकारी बसें श्रद्धालुओं को मुफ्त सेवा दे रही हैं, स्टीमर से गंगा की मुफ्त सैर हो रही है, सुरक्षा में जुटे हजारों जवान कंपकंपी के बावजूद देर रात में भी ड्यूटी पर मुस्तैद दिख रहे हैं. पटना में जीवन के सात दशक से अधिक बिता चुके हजारों लोगों का यह उद्गार इस आयोजन की भव्यता का सार बयां कर रहा है- ‘ऐसा नजारा पहले कभी नहीं देखा’. अब हर किसी के मन में यही अभिलाषा और आकांक्षा है कि गुरु की धरती पर यह रौनक भविष्य में भी कायम रहे. राज्य के दूसरे शहरों से आये लोग भी यह सपना लेकर लौट रहे हैं कि कभी उनके शहर में भी ऐसा कोई भव्य समागम हो, जिससे शहर का कायाकल्प हो जाये. प्रदेश के लोगों की यह आकांक्षा आनेवाले दिनों में राज्य सरकार, पुलिस और प्रशासन के लिए कुछ नयी चुनौतियां पेश करेंगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें