30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जेडीयू को मिला विपक्ष का दर्जा, भाजपा दे सकती मांझी को समर्थन

पटना: भाजपा के विधायक जीतन राम मांझी को समर्थन देने के पक्ष में हैं. बुधवार को देर रात तक पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी के सरकारी आवास पर चली भाजपा विधायक दल की बैठक में विधायकों ने पार्टी को मांझी के पक्ष में खड़ा होने की बात कही है. वहीं आज भाजपा नेता जीवीएल नरसिम्हा ने […]

पटना: भाजपा के विधायक जीतन राम मांझी को समर्थन देने के पक्ष में हैं. बुधवार को देर रात तक पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी के सरकारी आवास पर चली भाजपा विधायक दल की बैठक में विधायकों ने पार्टी को मांझी के पक्ष में खड़ा होने की बात कही है. वहीं आज भाजपा नेता जीवीएल नरसिम्हा ने कहा कि बिहार विधानसभा में भाजपा मुख्‍यमंत्री जीतन राम मांझी को समर्थन देगी. उन्होंने कहा कि हमारे केंद्रीय नेतृत्व ने पूरी स्थिति की समीक्षा के बाद यह फैसला लिया है.

आज जदयू के चार बागी विधायकों के विधानसभा में वोट करने की मांग करने वाली याचिका को पटना हाई कोर्ट ने सुनने से इनकार कर दिया है. कोर्ट के इस फैसले से मुख्‍यमंत्री जीतन राम मांझी की मुश्‍किलें बढ गईं हैं.बीजेपी की मांग को स्पीकर ने ठुकरा दिया है. जेडीयू के नेता विजय चौधरी को बिहार विधानसभा में विपक्ष का नेता चुना गया है.भाजपा विधायक बिहार विधानसभा के बाहर स्पीकर का विरोध कर रहे हैं.

हालांकि विधायकों की राय सेभाजपामें विश्वासमत के दौरान मांझी को समर्थन देने की आधिकारिक घोषणा गुरुवार को होगी. विधायक दल की बैठक में हुई रायशुमारी से पार्टी कल केंद्रीय नेतृत्व को अवगत करायेगी. कोर कमेटी की बैठक में मांझी के समर्थन के फैसले पर अंतिम मुहर लगेगी. विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता नंद किशोर यादव ने बैठक में पार्टी विधायकों को सूबे की ताजा राजनीतिक स्थिति से अवगत कराया और उनकी राय मांगी.

मांझी पर समर्थन के लिए आगे आये विधायक
भाजपा विधायक रामायण मांझी, सत्यदेव नारायण आर्य, राम सूरत राय, ए यादव, डॉ सुखदा पांडेय और रेणु देवी ने खुल कर जीतन राम मांझी को समर्थन देने की बात कही. इन विधायकों की सलाह के बाद बैठक में शामिल एक-एक विधायक मांझी को समर्थन देने के पक्ष में आ गये. भाजपा के मुख्य प्रवक्ता विनोद नारायण झा ने बैठक के बाद बताया कि मोदी के आवास पर गुरुवार की शाम छह बजे दोबारा विधायक दल की बैठक होगी, जिसमें एक बार फिर मांझी को समर्थन दिये जाने की चर्चा होगी और तय हो जाने पर इसकी औपचारिक रूप से घोषणा कर देगी.
दो दौर में चली बैठक
विधायक दल की बैठक दो दौर में चली. पहले दौर में बारी-बारी से विधायकों की राय ली गयी. बैठक में बिहार भाजपा के राष्ट्रीय प्रभारी भूपेंद्र यादव, प्रदेश अध्यक्ष मंगल पांडेय, पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी, विस में प्रतिपक्ष के नेता नंद किशोर यादव, संगठन महामंत्री नागेंद्र जी, सांसद डॉ सीपी ठाकुर और विधानसभा उपाध्यक्ष अमरेंद्र प्रताप सिंह ने एक-एक विधायकों से उनकी राय पूछी. विधायकों की रायशुमारी पश्चात भोजनावकाश के बाद जब पुन: बैठक हुई, तब भी विधायकों ने मांझी के पक्ष में भाजपा के खड़े होने की वकालत की.
17 और चाहिए
भाजपा के मुख्य प्रवक्ता विनोद नारायण झा और प्रेम रंजन पटेल ने बताया कि सभी विधायकों और विधान पार्षदों से सूबे की मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर राय ली गयी. प्राय: सभी विधायकों ने भाजपा को जीतन राम मांझी के पक्ष में खड़े होने की सलाह दी. गुरुवार को पार्टी की कोर कमेटी की बैठक होगी, जिसमें पार्टी अपने निर्णय की घोषणा करेगी. विधानसभा में भाजपा के 87 विधायक हैं. पार्टी के समर्थन मिल जाने के बाद भी मांझी सरकार को बहुमत के लिए कम से कम 17 विधायकों के अतिरिक्त वोट की जरूरत होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें