नदियों के जल स्तर में आ रही है कमी: संजय

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पटना : राज्य सरकार में जल संसाधन विभाग के मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि बिहार की सभी नदियों के जल स्तर में लगातार कमी आ रही है. पुनपुन, गंगा, बूढ़ी गंडक, कमला बलान, बागमती व महानंदा नदियों का जल स्तर कम हो रहा है.

शनिवार सुबह से पुनपुन के जल स्तर में पटना व निकटवर्ती इलाकों श्रीपालपुर, गौरीचक व फतुहा में लगातार कमी हो रही है. शनिवार सुबह 10 बजे पुनपुन नदी का जल स्तर 53.54 मीटर था, जो कि खतरे के निशान से 2.94 मीटर ऊपर है.
पुनपुन नदी के जल स्तर में एक सेमी प्रति घंटे की रफ्तार से कमी हो रही है. केंद्रीय जल आयोग के बाढ़ पूर्वानुमान के अनुसार कल रविवार को सुबह आठ बजे पुनपुन नदी का जल स्तर श्रीपालपुर में 53 मीटर तक पहुंच जाने की संभावना है. पुनपुन नदी के दायें तटबंध के बड़हिया कोलग्राम में नाव से मजदूर और सामग्री भेजकर लगातार सुरक्षा का कार्य कराया जा रहा है.
सरकार कर रही मुकाबला
पटना. जलजमाव के बाद बीमारी की आशंका के मद्देनजर पटना में केंद्रीय चिकित्सकों व कर्मियों की आठ टीम तैनात की गयी हैं. यह टीम 15 दिनों तक प्रभावित क्षेत्रों में तैनात रहेंगी. बाढ़पीड़ित परिवारों को छह हजार की दर से 1500 करोड़ 10 दिनों के अंदर उनके खाते में भेज दिया गया. वहीं, सूखे से प्रभावित प्रति परिवार को 3-3 हजार दिये जायेंगे. उपमुख्यमंत्री ने कहा है कि बाढ़ व जलजमाव से राज्य व केंद्र मिल कर मुकाबला कररही हैं.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें