36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : जॉर्ज की हथकड़ी लगी मूर्ति मुजफ्फरपुर में लगायी जायेगी

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महागठबंधन से अलग होने के बारे में कहा है कि यदि भ्रष्टाचार की बात नहीं आती तो उसे छोड़ने की नौबत नहीं आती. इसके बावजूद बहुत कुछ सुनना और झेलना पड़ता है. समाज और देश के लिए अच्छा काम करते हुए जॉर्ज साहब को भी सुनना और झेलना पड़ता […]

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महागठबंधन से अलग होने के बारे में कहा है कि यदि भ्रष्टाचार की बात नहीं आती तो उसे छोड़ने की नौबत नहीं आती. इसके बावजूद बहुत कुछ सुनना और झेलना पड़ता है. समाज और देश के लिए अच्छा काम करते हुए जॉर्ज साहब को भी सुनना और झेलना पड़ता था. उनकी हाथ में हथकड़ी लगी मूर्ति मुजफ्फरपुर में लगायी जायेगी.

मुख्यमंत्री शुक्रवार को पूर्व रक्षा मंत्री और समाजवादी नेता जॉर्ज फर्नांडिस की श्रद्धांजलि सभा में बोल रहे थे. इसका आयोजन पटना के रवींद्र भवन में किया गया था. श्रद्धांजलि पत्र को एमएलसी डॉ रामबचन राय ने पढ़ा.
नीतीश कुमार ने कहा कि जॉर्ज फर्नांडिस के बताये रास्ते पर ही न्याय के साथ विकास का काम राज्य में हो रहा है. उन्होंने कहा कि जॉर्ज ने 1967 में मुंबई से लोकसभा चुनाव में वहां के दमदार नेता एसके पाटिल को हराया. इमरजेंसी के दौरान रेलवे का चक्का जाम करवाया. उनकी गिरफ्तारी पर कई देश के नेताओं ने तत्कालीन पीएम इंदिरा गांधी को फोन कर जान की सुरक्षा की बात कही थी.
जयप्रकाश नारायण ने उन्हें जेल से 1977 का लोकसभा चुनाव लड़वाया. उसी समय उनके हाथ में लगी हथकड़ी वाली पोस्टर सामने आयी थी. वे तीन लाख से अधिक वोट से जीते थे. वे मंत्री नहीं बनना चाहते थे, लेकिन लोगों के दबाव में बने.
जॉर्ज ने ली थी परीक्षा : सीएम ने कहा कि 1990 में बिहार में सरकार बनने के बाद मन विचलित होने पर जॉर्ज फर्नांडिस के यहां ज्यादा जाने लगे. उनसे कहा कि कब अलग होकर पार्टी बनाना है तो जॉर्ज फर्नांडिस ने उनकी परीक्षा ली.
वे इसमें कामयाब हो गये. इसके बाद जनता दल से अलग हो 14 सांसदों के साथ जनता दल (जॉर्ज) पार्टी का गठन हुआ. बाद में 19 अक्टूबर 1994 में पटना के गांधी मैदान में समता पार्टी बन गयी. जॉर्ज के पास एक देसी कुत्ता था. उसका वे पूरा ध्यान रखते थे. उसके गायब हो जाने पर वह बहुत दुखी हुए. नीतीश कुमार ने कहा कि जॉर्ज स्वमूत्र सेवन करते थे. इससे उन्हें दस्त से छुटकारा मिला.
उनकी प्रेरणा पर उन्होंने भी तीन-चार साल इसका सेवन किया. जॉर्ज फर्नांडिस के जाने से हमने अपना अभिभावक खो दिया है. जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि जॉर्ज साहब का जीवन यादगार रहेगा. मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने कहा कि जॉर्ज साहब के व्यक्तित्व के आगे नक्सली भी नतमस्तक थे. सांसद रामनाथ ठाकुर ने कहा कि उनमें काम करने की अद्भुत क्षमता थी.
सांसद मीना सिंह, राज्यसभा सांसद कहकशा परवीन ने भी संबोधित किया. इस दौरान जदयू के राष्ट्रीय महासचिव आरसीपी सिंह, मंत्री महेश्वर हजारी, मदन सहनी, श्याम रजक, संजय झा आदि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें