27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

क्षेत्रीय संपर्कता योजना के तहत उड़ान कार्यक्रम से लोगों को होगा फायदा : सीएम नीतीश

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने आज दरभंगा एयरपोर्टके सिविल इन्क्लेव का भूमि पूजन कर कार्यारंभ किया. साथ ही रिमोटके माध्यम से शिलापट्ट का अनावरण किया. मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत करने के बाद समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि सबसे […]

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने आज दरभंगा एयरपोर्टके सिविल इन्क्लेव का भूमि पूजन कर कार्यारंभ किया. साथ ही रिमोटके माध्यम से शिलापट्ट का अनावरण किया. मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत करने के बाद समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि सबसे पहले मैं केंद्रीय वाणिज्य, उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु एवं नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा को इस बात के लिए धन्यवाद देता हूं कि केंद्र एवं राज्य सरकार के बीच जो इस सिविल इन्क्लेव के लिए चर्चा हुई थी, वह आज मूर्त रूप ले रहाहै. इसका आज शिलान्यास किया गया है. 31 मई 2019 तक यहां अस्थायी भवन बनकर तैयार हो जायेगा और जून में सफर की शुरुआत भीहो जायेगी.

इस सिविल इन्क्लेव से स्पाईसजेट कंपनी के विमान उड़ान भरेंगे. मुंबई, दिल्ली एवं बेंगलुरु से दरभंगा के लिए हवाई सेवा शुरू होगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि रायपुर में भी अधिक संख्या में मिथिलावासी रहते हैं. वहां से भी दरभंगाके लिए विमान सेवा की शुरुआत की जाये. मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले बिहार-बंगाल-उड़ीसा और झारखंड एक ही हुआ करता था. इन जगहों पर बड़ी संख्या में मिथिलावासीहैं. उन्होंने सुरेश प्रभु सं मांग की कि कोलकाता, भुवनेश्वर, रांची से भी दरभंगा को जोड़ा जाये ताकि बड़ी संख्या में यहां से लोग आ-जा सकें.

सीएमनीतीश ने कहा कि आज का दिन मिथिलावासियों एवं बिहार के लिए गौरव का दिनहै. उन्होंने कहा कि मिथिला का अपना एेतिहासिक महत्वहै और कवि कोकिल महाकवि विद्यापति के नाम पर इस टर्मिनल का नामकरण होने से बड़ी खुशी की बात और क्या होगी. उन्होंने कहा कि मैथिल कोकिल विद्यापति साढ़े छह सौ वर्ष पूर्व हुआ करते थे, लेकिन आज भी कबीर की तरह वे भी जनमानस के मन में बसतेहैं. विद्यापति राजपाट चलाने वालों के सलाहकार के रूप में काम तो करते ही थे, साथ ही उन्होंने बेमेल विवाह, बहु विवाह, शराबके प्रचलन के खिलाफ भी लोगों में सामाजिक सुधार लाने का काम किया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम विकास के साथ-साथ समाज सुधार का काम भी कर रहेहैं. उन्होंने कहा कि बिहार डबल डिजिट दर से पिछले कई वर्षों से लगातार विकास कर रहाहै. यहां का विकास का मॉडल दूसरे तरीके का है, लोगों की आमदनी बढ़ रहीहै. उन्होंने कहा कि दरभंगा एयरफोर्स की जमीन पर जो यह सिविल इन्क्लेव का निर्माण किया जा रहा है, उसके लिए राज्य सरकार ने 121.43 करोड़ रुपये आवंटन की स्वीकृति दीहै और बदले में एयरफोर्स को दूसरी जगह राज्य सरकार जमीन दे रही है, उसका जिलाधिकारी के द्वारा चयन किया जा रहा है ताकि एयरफोर्स को किसी प्रकार का नुकसान नहीं हो. पूर्णिया, बिहटा में भी एयरपोर्ट के निर्माणसे लोगों को आवागमन की सुविधा होगी.

बिहटा एयरपोर्टके निर्माण के लिए 108 एकड़ जमीन का हस्तांतरण किया गयाहै. बिहटा से पटना के लिए एलिवेटेड सड़क का निर्माण किया जाएगा, बिहटा से फोरलेन का भी निर्माण किया जा रहाहै. उन्होंने कहा कि पटना हवाई अड्डे से पहले बमुश्किल एक या दो उड़ानें होती थीं, लेकिन आज पटना एयरपोर्ट पर 48 प्लेनों की लैंडिंग होने लगीहै. उन्होंने कहा कि पटना एयरपोर्ट पर यात्रियों के बढ़ते दबाव के कारण वहां भी नये टर्मिनल की जरूरत महसूस की जा रहीहै. उन्होंने कहा कि वहां भी जल्द से जल्द टर्मिनल बिल्डिंग बनवायी जाये. राज्य सरकार ने एक्सचेंज अॉफर की औपचारिकताएं पहले ही पूरी कर दी हैं.

गया एयरपोर्ट पर चार्टर्ड फ्लाईट से दूसरे देश के लोग भी आ रहेहैं. वहांऔर उड़ानें बढ़ायी जाएं और अन्य जगहों से भी
कनेक्टिविटी की जाये. मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में विकास का ही परिणामहै कि आज इतनी संख्या में लोग पटना से हवाई सफर कर रहेहैं. आज भी सड़क मार्ग एवं रेल मार्ग द्वारा सफर करने वाले यात्रियाें की संख्या सबसे अधिक है, उसे भी सुगमऔर बेहतर बनाने के लिए हमलोग लगातार काम कर रहेहैं. उन्होंने कहा कि प्राचीन मिथिला की राजधानी नेपाल के जनकपुर में थी. ऐसे में दरभंगा से जनकपुर के लिए भी अगर कनेक्टिविटी हो जाये तो और बेहतर होगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि क्षेत्रीय संपर्कता योजना के तहत उड़ान कार्यक्रम के द्वारा अधिक से अधिक हवाई मार्ग से लोग यात्राकर सकें, अनेक हवाई अड्डों का निर्माण हो. केंद्र की यह योजना प्रशंसनीय है, इसके लिए प्रधानमंत्री जी उड्डयन मंत्री जी को मैं बधाई देता हूं. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार बिहार में बनने वाले जितने हवाई अड्डें हैं, वहां से अधिक से अधिक उड़ानों की शुरुआत करे और अधिक से अधिक जगहों से अगर कनेक्टिविटी बहाल हो तो इससे फायदा होगा.

नीतीश कुमार ने कहा कि घर-घर तक बिजली पहुंच रहीहै. अंधेरे का डर खत्म हुआ, भूत भाग गया और लालटेन की उपयोगिता भी खत्म हो गयी. मुख्यमंत्री ने कहा कि आज तक राज्य सरकार ने हरसंभव केंद्र सरकार की योजनाओं में पूरा सहयोग दिया है. हमलोग आगे भी हरसंभव मदद के लिए तैयारहैं. आज का दिन समस्त बिहारवासियों के लिए खुशी का दिन है. इस अवसर पर मुख्यमंत्री का स्वागत पाग पहनाकर, मखाने की बड़ी माला, प्रतीक चिह्न एवं अंगवस्त्र भेंटकर किया गया.

कार्यक्रम को केंद्रीय नागरिक सह वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा, केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री रामकृपाल यादव ने भी संबोधित किया. इस अवसर पर दरभंगा जिले के प्रभारी मंत्री सह भवन निर्माण मंत्री महेश्वर हजारी, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री मदन सहनी, सांसद कीर्ति आजाद, राज्य योजना पर्षद के सदस्य संजय झा सहित अन्य विधायकगण, विधान पार्षदगण, जनप्रतिनिधिगण, दरभंगा एयरफोर्स एयरबेस के प्रमुख वाइस एयर मार्शल राजेश इस्सर, अपर मुख्य सचिव आरके महाजन, आयुक्त मयंक बरबरे, आईजी पंकज दराद, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक गरिमा मल्लिक सहित इंडियन एयरफोर्स के अन्य अधिकारीगण, राज्य सरकार के अन्य पदाधिकारीगण एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें