32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

BJP अध्यक्ष अमित शाह ने राजीव प्रताप रूडी को बनाया राष्ट्रीय प्रवक्ता, …जानें कौन हैं राजीव प्रताप रूडी?

नयी दिल्ली : बिहार के सारण से सांसद व पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी को भाजपा ने राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त किया है. इसके साथ ही भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ताओं की संख्या बढ़ कर दस हो गयी है. मालूम हो कि राष्ट्रीय प्रवक्ताओं में सैयद शाहनवाज हुसैन, डॉ सुधांशु त्रिवेदी, मीनाक्षी लेखी, बी सोनकर शास्त्री, […]

नयी दिल्ली : बिहार के सारण से सांसद व पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी को भाजपा ने राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त किया है. इसके साथ ही भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ताओं की संख्या बढ़ कर दस हो गयी है. मालूम हो कि राष्ट्रीय प्रवक्ताओं में सैयद शाहनवाज हुसैन, डॉ सुधांशु त्रिवेदी, मीनाक्षी लेखी, बी सोनकर शास्त्री, नलिन एस कोहली, संबित पात्रा, अनिल बालुनी, जीवीएल नरसिम्हा राव, गोपाल कृष्ण अग्रवाल शामिल हैं.

जानकारी के मुताबिक, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव सह मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह ने शनिवार को बताया कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने सांसद व पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी को पार्टी का राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त किया है. साथ ही उन्होंने बताया है कि यह नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू होगी. उन्होंने पत्र जारी कर सभी प्रदेशों के अध्यक्ष और प्रदेश महामंत्री (संगठन) को सूचना दी है.

राजीव प्रताप रूडी का संक्षिप्त परिचय

राजीव प्रताप रूडी का जन्‍म 30 मार्च, 1962 को बिहार की राजधानी पटना में हुआ. उनकी प्रारंभिक शिक्षा पटना में ही हुई. उन्‍होंने पटना के एएन कॉलेज से अर्थशास्‍त्र में स्‍नातक करने के बाद पंजाब विश्‍वविद्यालय से अर्थशास्‍त्र में एमए की पढ़ाई पूरी की. उन्होंने कानून की डिग्री और कमर्शियल पायलेट की पढ़ाई भी पंजाब विश्‍वविद्यालय से पूरी की. राजीव प्रताप रूडी के पिता का नाम विश्वनाथ सिंह तथा माता का नाम प्रभा सिंह है. इनका विवाह हिमाचल प्रदेश की नीलम से हुआ है. इनकी दो बेटियां अवश्रेया और अतिशा हैं.

राजीव प्रताप रूडी ने छात्रसंघ के नेता के रूप में राजनीतिक जीवन की शुरुआत की. वह सबसे पहले वे गवर्नमेंट कॉलेज, चंडीगढ़ के अध्यक्ष चुने गये. उसके बाद वह पंजाब विश्वविद्यालय छात्रसंघ के महासचिव निर्वाचित हुए. विश्वविद्यालय की राजनीति के बाद वह बिहार लौट आये. यहां आने के बाद वह भारतीय जनता पार्टी की युवा शाखा के सक्रिय सदस्य बने. फिर भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाये गये. राजीव प्रताप रूडी ने कुछ कॉलेजों में अर्थशास्‍त्र के व्‍याख्‍याता के रूप में कार्य कर चुके हैं. राजीव प्रताप पहली बार वर्ष 1990 में भाजपा के टिकट पर पटना से चुनाव जीतकर बिहार विधानसभा के सदस्‍य बने. 1996 में वह संसद में राज्‍यसभा के लिए चुने गये. इसके बाद वह वर्ष 1999 में लोकसभा सदस्य निर्वाचित हुए. अटल बिहारी वाजपेयी के शासनकाल में वह कॉमर्स, ट्रेड एंड इंडस्‍ट्री और सिविल एविएशन में स्‍वतंत्र राज्‍यमंत्री का कार्यभार संभाल चुके हैं. वह भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष भी रह चुके हैं. राजीव प्रताप रूडी यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन से अनुमोदित मियामी, फ्लोरिडा के सिमसेंटर से ए-320 विमान उड़ाने की विशेषज्ञता प्राप्त वाणिज्यिक लाइसेंसधारक पायलट भी हैं. राजीव प्रताप रूडी एनसीसी सर्टिफिकेटधारक होने के साथ-साथ योग, स्वास्थ्य फिटनेस, स्कूबा डाइविंग, पैरा सेलिंग, राफ्टिंग और ट्रेकिंग आदि साहसिक खेलों में रुचि रखते हैं. वन और अभयारण्य में समय व्यतीत करना उनके पसंदीदा शौक हैं.

संगठन में कार्य करते हुए राजीव प्रताप रूडी ने गोवा प्रभारी के रूप में भी कार्य कर चुके हैं. राजीव प्रताप रूडी एनसीसी सर्टिफिकेटधारक होने के साथ-साथ योग, स्वास्थ्य फिटनेस, स्कूबा डाइविंग, पैरा सेलिंग, राफ्टिंग और ट्रेकिंग आदि साहसिक खेलों में रुचि रखते हैं. वन और अभयारण्य में समय व्यतीत करना उनके पसंदीदा शौक हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें