32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नीति आयोग के एसडीजी सूचकांक में बिहार के साथ ही असम-यूपी सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले राज्य

नीति आयोग के एसडीजी सूचकांक में हिमाचल, केरल तमिलनाडु बेहतर प्रदर्शन करने वाले राज्य नयी दिल्ली : नीति आयोग के सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) सूचकांक, 2018 में हिमाचल प्रदेश, केरल और तमिलनाडु सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले राज्य बने हैं. शुक्रवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस सूचकांक को सामाजिक, आर्थिक […]

नीति आयोग के एसडीजी सूचकांक में हिमाचल, केरल तमिलनाडु बेहतर प्रदर्शन करने वाले राज्य

नयी दिल्ली : नीति आयोग के सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) सूचकांक, 2018 में हिमाचल प्रदेश, केरल और तमिलनाडु सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले राज्य बने हैं. शुक्रवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस सूचकांक को सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरण की स्थिति के आधार पर तैयार किया गया है. एसडीजी सूचकांक में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले राज्यों में असम, बिहार और उत्तर प्रदेश शामिल हैं. आयोग ने एसडीजी इंडिया सूचकांक विकसित किया है. यह एक मापने योग्य सूचकांक के आधार पर राज्यों-संघ शासित प्रदेशों की प्रगति का आकलन करने वाले वृहद सूचकांक है.

इसकी पहली रिपोर्ट भारत में संयुक्त राष्ट्र के सहयोग से तैयार की गयी है. इस सूचकांक में संयुक्त राष्ट्र द्वारा एसडीजी में तय कियेगये 17 में से 13 लक्ष्यों को शामिल किया गया है. चार अन्य लक्ष्यों को राज्य स्तर पर आंकड़ों के अभाव में छोड़ दिया गया है. सूचकांक के तहत राज्यों की निगरानी संयुक्त राष्ट्र द्वारा बतायेगये 306 राष्ट्रीय संकेतकों में से 62 पर तत्काल आधार पर की जायेगी. इस सूचकांक में केरल को शीर्ष पर रखने की वजह उसके द्वारा बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने, भुखमरी मिटाने, स्त्री पुरुष असमानता को दूर करने और गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करना है.

साफ सफाई और स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने की वजह से हिमाचल प्रदेश की रैंकिंग भी ऊंची है. संघ शासित प्रदेशों में चंडीगढ़ सबसे आगे है. इसकी वजह स्वच्छ पेयजल और साफ सफाई व्यवस्था है. गरीबी उन्मूलन के मामले में आंध्र प्रदेश, केरल, मेघालय, मिजोरम और तमिलनाडु का प्रदर्शन अच्छा रहा है. नीति के दस्तावेज में कहा गया है कि शून्य भुखमरी के पैमाने पर गोवा, केरल, मणिपुर, मिजोरम और नगालैंड आगे रहे हैं.

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने इस रिपोर्ट पर कहा कि इसमें राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की एसडीजी के बहु लक्ष्यों पर प्रगति को दर्शाया गया है. नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अमिताभ कान्त ने कहा कि एसडीजी इंडिया सूचकांक 62 राष्ट्रीय संकेतकों पर सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की प्रगति का आकलन करता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें