27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तूफान के असर से दिन भर बही ठंडी हवा, ”तितली” ने शहर के मौसम में घोली ठंडक, मॉनसून हुआ विदा

पटना : ‘तितली’ तूफान के असर के चलते पटना शहर में शुक्रवार को उच्चतम तापमान सामान्य चार डिग्री एवं न्यूनतम तापमान एक डिग्री कम रहा. हालांकि रात के समय न्यूनतम तापमान में चार डिग्री अतिरिक्त गिरावट की संभावना व्यक्त की गयी है. मौसम विज्ञानियों के अनुसार पटना शहर में शनिवार को दोपहर बारह बजे तक […]

पटना : ‘तितली’ तूफान के असर के चलते पटना शहर में शुक्रवार को उच्चतम तापमान सामान्य चार डिग्री एवं न्यूनतम तापमान एक डिग्री कम रहा. हालांकि रात के समय न्यूनतम तापमान में चार डिग्री अतिरिक्त गिरावट की संभावना व्यक्त की गयी है. मौसम विज्ञानियों के अनुसार पटना शहर में शनिवार को दोपहर बारह बजे तक तितली का असर करीब-करीब खत्म हो जायेगा.
इधर तितली के असर के चलते बनी मौसमी दशाओं के चलते समूचे बिहार से मॉनसून विदा हो चुका है. डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी डॉ ए सत्तार ने बताया कि तितली का असर शनिवार तक खत्म हो जायेगा. हालांकि उन्होंने बताया कि बिहार से मॉनसून विदा हो चुका है. पोस्ट मॉनसून की दशा चालू हो गयी है.
झारखंड और ओड़िशा में सक्रिय तितली तूफान की झारखंड में हुई दस्तक का सीधा असर बिहार खास कर दक्षिणी बिहार पर पड़ा है. ठीक-ठाक बारिश हुई है. जहां तक पटना का सवाल है, शुक्रवार को तो बारिश नहीं हुई, लेकिन ठंडी हवा दिन-रात बही.
इसके चलते औसत तापमान में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की गयी. हालांकि मौसम सुहाना हो गया. इससे शारदीय नवरात्र में उपासकों को खासी राहत मिली.
पटना जिले में 97% कम हुई बारिश
तितली तूफान के बाद भी शुक्रवार तक पोस्ट मॉनसून की समयावधि मेें अभी तक राज्य में 63 फीसदी कम बारिश हुई है, जबकि पटना जिले में 97 फीसदी कम बारिश होने का आंकड़ा मौसम केंद्र की ओर से जारी किया गया है. जानकारी के मुताबिक चूंकि शरद ऋतु प्रारंभ हो चुकी है. ऐसे में अब तापमान में ज्यादा इजाफा होने की संभावना दूर-दूर तक नहीं है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें