36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार में बनी ”नेकी की दीवार”, बिना किसी से पूछे जरूरतमंद ले सकेंगे अपनी जरूरत के सामान

अशोक ठाकुर @ मधुबनी समाज के गरीब तबके की जिंदगी कितनी मुसीबतों से गुजरती है, इसका अंदाजा लगाना हो, तो कभी सड़कों के किनारे झोपड़पट्टियों में रहनेवाले उन गरीबों को देखिए, जिन्हें कभी सुबह होने पर पेट भरने के लिए दो निवाले की चिंता सताने लगती है, तो कभी कपड़े की. इनके तन पर कपड़े […]

अशोक ठाकुर @ मधुबनी

समाज के गरीब तबके की जिंदगी कितनी मुसीबतों से गुजरती है, इसका अंदाजा लगाना हो, तो कभी सड़कों के किनारे झोपड़पट्टियों में रहनेवाले उन गरीबों को देखिए, जिन्हें कभी सुबह होने पर पेट भरने के लिए दो निवाले की चिंता सताने लगती है, तो कभी कपड़े की. इनके तन पर कपड़े तक नसीब नहीं होते. ऐसा नहीं कि इन गरीबों को बीमारी नहीं होती. लेकिन, ना तो दवा मिल पाती है, और ना ही इनका इलाज ही हो पाता है. अक्सर लोग इनकी मदद का मन भी बनाते हैं, पर वह सही माध्यम नहीं होने के कारण मदद भी इन गरीबों तक नहीं पहुंच पाती. अधिक से अधिक मकर संक्रांति के अवसर पर ही इन गरीबों में से कुछ को किसी किसी के द्वारा कपड़ा दे दिया जाता है. लेकिन अब ऐसे गरीब, जरूरतमंदों को कई प्रकार से सहायता मिल सकेगी.

ऐसे ही जरूरतमंद और बेसहारा लोगों की मदद के लिए शहर में नेकी की दीवार बनी है. ‘क्लब मधुबनी’ ने इस दिशा में सराहनीय पहल शुरू की है. शहर के नगर थाने के समीप गरीब जरूरत मंदों के लिए क्लब मधुबनी ने नेकी की दीवार बनायी है. जिस पर मध्यम वर्ग और अमीर लोग अपने पुराने कपड़े और जूते-चप्पल रखेंगे और फिर गरीब जरूरतमंद उस सामान को बिना किसी से पूछे ले जायेंगे.

ऐसे बनी नेकी की दीवार

‘क्लब मधुबनी’ के अध्यक्ष रोहित कुमार ने बताया कि संस्था शहर के लिए कुछ करना चाहती है. बाढ़ राहत, मेडिकल कैंप शहर में साफ-सफाई जैसे अभियान चलाकर समाजिक सहभागिता दे रही है. क्लब की बैठक में इस कहावत पर चर्चा हुई कि नेकी कर दरिया में डाल. हम सभी ऐसा करें कि नेकी कर दीवारों पर टांगेंगे. हम लोगों ने जिला एवं पुलिस प्रशासन से इस संबंध में बात की. थाना प्रभारी ने नगर थाना के समीप यह नेक काम शुरुआत के लिए जगह दी.

नेकी की दीवार पर क्या मिलेगा ?

अगर आग के घर में पुराने पहनने, ओढ़ने, बिछाने कपड़े, जूते-चप्पल, जिसका आप प्रयोग नहीं कर रहे हैं और वह जरूरतमंदों के काम आ जाये, तो आप उस समान को नेकी की दीवार को दे दीजियेगा. यहां से जरूरतमंद आकर खुद इन्हें जरूरत के हिसाब से ले जायेंगे. अध्यक्ष रोहित कुमार ने बताया कि यहां पर कपड़े व जूते के अलावा समय-समय पर खिचड़ी बांटने का कार्य, मेडिकल कैंप, मुफ्त दवा आदि भी वितरित की जायेगी. उन्होंने बताया इसके लिए समाज को जागरूक होने की जरूरत है. ‘क्लब मधुबनी’ के सदस्यों ने पीने के पानी के लिए वाटर कूलर फिल्टर के साथ लगाया जायेगा, जहां चौबीसों घंटे पानी उपलब्ध रहेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें