23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दशहरा की धूम, भक्‍त कर रहे हैं मां शेरावाली के दर्शन

भभुआ सदर : रविवार को महाअष्टमी होने के साथ ही दर्शन-पूजन का सिलसिला तेज हो गया. चहुंओर वैदिक मंत्रोच्चार व म्यूजिक सिस्टम पर गूंजते देवी गीतों से भभुआ शहर सहित पूरा जिला देवी भक्ति में लीन नजर आया. पंडालों में शाम को मेला देखने वालों की भारी भीड़ उमड़ी. इसके पूर्व शारदीय नवरात्र के सातवें […]

भभुआ सदर : रविवार को महाअष्टमी होने के साथ ही दर्शन-पूजन का सिलसिला तेज हो गया. चहुंओर वैदिक मंत्रोच्चार व म्यूजिक सिस्टम पर गूंजते देवी गीतों से भभुआ शहर सहित पूरा जिला देवी भक्ति में लीन नजर आया. पंडालों में शाम को मेला देखने वालों की भारी भीड़ उमड़ी. इसके पूर्व शारदीय नवरात्र के सातवें दिन शनिवार को देवी मंडप में आदिशक्ति के काल को जीतने वाले अनंत स्वरूप कालरात्रि की उपासना की गयी.

इस दौरान देवी आह्वान के मंत्रोच्चार देर रात तक गूंजते रहे. शनिवार को नवरात्र की सप्तमी और रविवार को महाअष्टमी होने के कारण सुबह की आरती पूजन के साथ ही दुर्गापूजा पंडालों के पट दर्शन-पूजन के लिए खोल दिये गये थे.
महासप्तमी के दिन शनिवार को कैमूर डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी भी शिवाजी चौक, पटेल चौक, शिशुपाल कटरा, शक्तिनगर आदि जगहों पर बने पूजा पंडालों का निरीक्षण किया. इस दौरान डीएम ने शिवाजी चौक स्थित पंडाल में पूजा अर्चना भी की.
व्यवस्था पर नजर रखने व शिकायत के लिए एकता चौक पर बनाया गया कंट्रोल रूम : दशहरा पर्व को शांति पूर्ण व असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के अलावे लोगों की शिकायत को लेकर शहर के एकता चौक पर कंट्रोल रूम बनाया गया है.
इस कंट्रोल रूम में विधि व्यवस्था को लेकर पूजा समिति के लोग भी जुटे रहें. वहीं सभी पंडालों में एसडीपीओ अजय प्रसाद, थानेदार रामानंद मंडल, सीओ अजय श्रीवास्तव, बीडीओ शशिकांत शर्मा 24 घंटे गश्ती कर विधि व्यवस्था का जायजा लेते रहें.
देवी कृपा के लिए आज कराया जायेगा कन्याओं को भोजन : सोमवार को यानी आज महानवमी पर देवी कृपा के लिए कुंवारी कन्याओं को भोजन कराया जायेगा. गौरतलब है कि अष्टमी व नवमी को कन्याओं को चरण धोकर आदर सहित पूजन कर यत्रारुचि भोजन करवाया जाता है.
नवरात्रि में कन्या पूजन का विशेष महत्व है. कन्या पूजन में दो वर्ष की कन्या कुमारी, तीन- त्रिमूर्तिनी, चार- कल्याणी, पांच-रोहिणी, छह काली, सात वर्ष की कन्या चंडिका, आठ- शांभवी, नौ वर्ष की कन्या दुर्गा, 10 वर्ष की शुभद्रा स्वरूपा मानी जाती हैं.
पूजा पंडालों के पास काफी भीड़
महाअष्टमी के दिन रविवार को शहर के पटेल चौक, शिवाजी चौक, पोस्ट ऑफिस के समीप, जायसवाल दुर्गा स्थान, पूरब पोखर, सुखपाल कटरा के समीप बने गुफा वाले पंडाल के समीप लोगों की काफी भीड़ रही. वैसे कुछ पंडालों में नवरात्र के पहले दिन से ही दर्शन-पूजन शुरू हो गया था, लेकिन सप्तमी को सभी पंडालों में देवी दरबार श्रद्धालुओं के लिए खोल दिये गये.
इस दौरान महासप्तमी व अष्टमी को पूजा पंडाल में भक्तिगीतों की गूंज और दुर्गा सप्तशती के मंत्र वातावरण को देवीमय करते रहे और शाम पांच बजे से ही सड़कों पर लोगों का रेला शुरू हो गया. महाअष्टमी पर भी जिला मुख्यालय और आसपास के तमाम गांवों के लोगों का हुजूम देर रात तक शहर और कस्बों की सड़कों पर निकलता रहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें