दो वर्ष बीत गये, अधूरी पड़ी हैं 29 योजनाएं

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

रामगढ़ : सूबे में ग्रामीणों को हर घर नल का शुद्ध जल पिलाने को लेकर राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही सात निश्चय योजना के अंतर्गत धरातल पर लगने वाली नल-जल योजना से संबंधित कामकाज कछुए की चाल से रेंग रहा है. प्रखंड क्षेत्र के आठ पंचायतों में 29 वार्डों में वित्तीय वर्ष 2017-18 में शुरू किये गये नल-जल योजना के कार्य धरातल पर आज भी अधूरे पड़े हुए है. छह माह में पूरे किये जाने वाली इस योजना को दो वर्ष बीतने के बाद भी काम पूरे नहीं होने पर जिलाधिकारी काफी गंभीर हैं.

इसी आलोक में जिला पंचायत राज पदाधिकारी द्वारा पत्रांक संख्या 898 के आलोक में प्रखंड के कनीय अभियंता, ग्राम पंचायत मुखिया, ग्राम पंचायत सदस्य को पत्र देकर अवगत कराया है कि 27 अगस्त को रामगढ़ के कार्यान्वित ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना की जांच में प्रखंड के आठ पंचायतों में हो रहे नल-जल योजना से संबंधित 29 योजनाएं के कामकाज अधूरे पड़े हुए हैं, जो काफी निंदनीय है. लगभग सभी योजनाएं अपूर्ण पायी गयी हैं. जांच के दौरान योजनाओं में बहुत सारी कमियां उजागर हुई है. उन्हें तुरंत ठीक करा कर इसे तुरंत निष्पादन करना अत्यंत आवश्यक है.
बैठक के माध्यम से सरकार के इस महत्वाकांक्षी योजना ससमय गुणवत्ता पूर्वक कार्य कराते हुए पूर्ण कराने के निमित्त अनेकों निर्देश दिया गया है. पंचायती राज विभाग द्वारा निर्गत बहुत सारे पत्रों को एकत्रित कर समय-समय पर आप लोगों को पत्र के माध्यम से उपलब्ध भी कराया गया. बावजूद इसके नल जल योजनाओं में इतने सारे कमियों को पाये जाना काफी दुखद है.
गुणवत्ता पूर्वक कार्य करा कर योजना पूर्ण कराने के निमित्त लगभग सभी ग्राम पंचायत मुखिया, कनीय अभियंता व डब्लूआइएमसी के द्वारा कोई गंभीर प्रयास नहीं किया गया. जो कर्तव्य के प्रति लापरवाही का परिचायक है. दो सितंबर को जिलाधिकारी की बैठक में शामिल होने के एक सप्ताह के भीतर अधूरे पड़े सभी कार्यों को पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया है.
आठ पंचायतों के किन-किन वार्डों में अधूरे पड़े हैं नल जल योजना के कार्य
सिझुआ पंचायत की रिपोर्ट
वार्ड संख्या दो में लगाये गये नल जल योजना में 150 घर में मात्र 142 घरों तक पाइप का कनेक्शन दिया गया. किसी घर में एक किसी घर में दो तो किसी घर में 3 कनेक्शन दिया गया. पाइपलाइन में खूंटी नहीं मारा गया. योजना पूर्ण है. अभिलेख का संधारण नहीं किया गया.
वार्ड संख्या तीन किसी घर में एक किसी घर में दो क्यों किसी घर में तीन कनेक्शन दिया गया तो टीनटल एवं प्लास्टिक दोनों का प्रयोग किया गया. पाइप लाइन में खूंटी नहीं मारा गया. योजना अपूर्ण है. अभिलेख का संधारण नहीं किया गया योजना आंशिक पूर्ण है.
वार्ड संख्या एक में लक्षित 160 घर में से 150 घरों तक पाइप का कनेक्शन दिया गया है. किसी घर में एक किसी घर में दो किसी घर में 3 कनेक्शन दिया गया. पाइप लाइन की खूंटी नहीं मारी गयी. योजना अपूर्ण है अभिलेख का संधारण नहीं किया गया.
वार्ड संख्या 15 में लक्षित 220 घर में से मात्र 180 घरों तक पाइप का कनेक्शन दिया गया. सभी घर में एक कनेक्शन दिया गया है. योजना आंशिक पूर्ण है अभिलेख का संधारण नहीं किया गया. पाइप की गुणवत्ता लो क्वालिटी की है.
वार्ड संख्या आठ में लक्षित 180 घरो में से मात्र 150 घरों तक का पाइप का कनेक्शन दिया गया है. सभी घर में एक कनेक्शन दिया गया. टोटी मेटल एवं प्लास्टिक दोनों का प्रयोग किया गया. अभिलेख का संधारण नहीं किया गया पाइप की गुणवत्ता सही नहीं है.
रामगढ़ पंचायत की रिपोर्ट
वार्ड संख्या सात में लक्षित 280 घर में से मात्र 150 घरों तक का पाइप कनेक्शन दिया गया. टोटी मेटल एंड प्लास्टिक दोनों का प्रयोग किया गया. अभिलेख का संधारण नहीं किया. पाइप की गुणवत्ता ठीक नहीं है.
वार्ड संख्या छह में लक्षित 220 घर में मात्र 210 घरों तक पाइप का कनेक्शन दिया गया. टोटी मेटल एवं प्लास्टिक दोनों का प्रयोग किया गया. अभिलेख का संधारण नहीं किया. पाइप की गुणवत्ता ठीक नहीं है. सभी घर में एक कनेक्शन दिया गया.
वार्ड संख्या दो में लक्षित 260 घर में से मात्र 160 घर तक पाइप का कनेक्शन दिया गया. ज्यादातर घरों में एक कनेक्शन दिया गया. हर घर में पानी नहीं जा रहा है. योजना अपूर्ण है अभिलेख मांगने पर नहीं दिखाया गया.
सहुका पंचायत की रिपोर्ट
वार्ड संख्या पांच में योजना स्थल पर बोर्ड नहीं लगाया गया. लक्षित 174 घरों के विरुद्ध सभी घरों में कनेक्शन नहीं दिया गया. टोटी पीतल एवं प्लास्टिक दोनों का प्रयोग किया गया है. पाइप लाइन में खूंटी नहीं मारा गया. योजना अपूर्ण है. योजना आंशिक पूर्ण है. अभिलेख मांगने पर नहीं दिखाया गया.
पानी टंकी के बगल में सोखता नहीं बना है. मोटर चलाने के लिए विद्युत कनेक्शन नहीं लिया गया. ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि प्रतिदिन पानी की आपूर्ति नहीं की जाती. टंकी एवं मोटर के आसपास पानी का जमाव पाया गया. पानी वाले पाइप के रास्ते में जल श्राव हो रहा है.
वार्ड संख्या छह में योजना स्थल पर बोर्ड नहीं लगाया गया. पानी के रास्ते में जल श्राव हो रहा है. लक्षित 257 घरों के विरुद्ध सभी घरों में कनेक्शन नहीं दिया गया. टोटी पीतल एवं प्लास्टिक दोनों का प्रयोग किया गया है. पाइप लाइन में खूंटी नहीं मारा गया.
कुछ घरों में पानी नहीं जा रहा है. आंशिक कार्य किया गया है. अभिलेख मांगने पर नहीं दिखाया गया. मोटर का स्टार्टर आठ दिनों से खराब है. ग्रामीणों के अनुसार मोटर के आसपास जलजमाव है और बिजली के तार अवस्थित है. जिससे दुर्घटना की संभावना है. बिजली का कनेक्शन नहीं लिया गया.
पंचायत नोनार की रिपोर्ट
वार्ड संख्या छह में लक्षित 120 घर में से मात्र 85 घरों तक पाइप का कनेक्शन दिया गया. सभी घर में एक कनेक्शन दिया गया. पाइप की गुणवत्ता साधारण है.
वार्ड संख्या सात में लक्षित 230 घर में से मात्र 180 घरों तक पाइप का कनेक्शन दिया गया. सभी घर में एक कनेक्शन दिया गया. टोटी नहीं लगाया गया. अभिलेख का संधारण नहीं किया गया. पाइप की गुणवत्ता साधारण है.
वार्ड संख्या आठ में लक्षित 102 घर में से मात्र 70 घरों तक पाइप का कनेक्शन दिया गया. सभी घर में एक कनेक्शन दिया गया. पाइप की गुणवत्ता साधारण है.
वार्ड संख्या दस में लक्षित 202 घर में से मात्र 180 घर तक पाइप का कनेक्शन दिया गया. सभी घर में एक कनेक्शन दिया. टोटी मेटल व प्लास्टिक दोनों का प्रयोग किया. अभिलेख का संधारण नहीं किया. पाइप की गुणवत्ता साधारण है.
वार्ड संख्या बारह में लक्षित 180 घर में से मात्र 120 घर तक पाइप का कनेक्शन दिया गया है. सभी घर में एक कनेक्शन दिया गया. टोटी मेटल एंड प्लास्टिक दोनों का प्रयोग किया गया. अभिलेख का संधारण नहीं किया गया. पाइप की गुणवत्ता साधारण है.
वार्ड संख्या चार में लक्षित 150 घर में से मात्र 110 घरों तक पाइप का कनेक्शन दिया गया. सभी घर में एक कनेक्शन दिया गया. टोटी मेटल एंड प्लास्टिक दोनों का प्रयोग किया गया. अभिलेख का संधारण नहीं किया गया. कार्य आंशिक पूर्ण 90 प्रतिशत है. पाइप का एलाइनमेंट सही नहीं है.
मसाढ़ी पंचायत की रिपोर्ट
वार्ड संख्या तेरह में कहीं-कहीं पानी का जल श्राव हो रहा है. नल मेटल व प्लास्टिक दोनों का प्रयोग किया गया है. अभिलेख मांगने पर नहीं दिखाया गया. योजना आंशिक पूर्ण है, पाइप को सतह पर ही रखा गया है. कहीं-कहीं रिसाव देखने को मिला है.
सिसौड़ा पंचायत की रिपोर्ट
वार्ड संख्या पांच में लक्षित 110 घर में से मात्र 90 घरों तक का पाइप का कनेक्शन दिया गया. सभी घर में एक कनेक्शन दिया गया. कार्य आंशिक पूर्ण 80 प्रतिशत है. अभिलेख नहीं दिखाया गया पाइप का एलाइनमेंट सही नहीं है.
वार्ड संख्या छह में लक्षित 110 घर में से मात्र 100 घरों तक पाइप का कनेक्शन दिया गया. सभी घर में कनेक्शन दिया गया. कार्य आंशिक पूर्ण 80 प्रतिशत है. अभिलेख नहीं दिखाया गया. बिजली कनेक्शन के अभाव में समय जल आपूर्ति में बाधा उत्पन्न हो रही है.
नरहन जमुरना पंचायत की रिपोर्ट
वार्ड संख्या पांच में कहीं-कहीं पर रास्ते में जल स्राव हो रहा है. लगभग 90 प्रतिशत घरों में कनेक्शन दिया गया है. सभी घर में एक कनेक्शन दिया गया. 20 मेटल एंड प्लास्टिक दोनों का प्रयोग किया गया है. अभिलेख मांगने पर नहीं दिखाया गया. योजना आंशिक पूर्ण है.
वार्ड संख्या छह में कहीं-कहीं पर रास्ते में जल श्राव हो रहा है. सभी घरों में एक कनेक्शन दिया गया है. टोटी मीटर एवं प्लास्टिक दोनों का प्रयोग किया गया है. अभिलेख मांगने पर पूर्ण नहीं दिखाया गया योजना आंशिक पूर्ण है.
वार्ड संख्या सात में कहीं-कहीं पर रास्ते में जल श्राव हो रहा है. सभी घरों में एक कनेक्शन दिया गया है. टोटी मेटल एंड प्लास्टिक दोनों का प्रयोग किया गया है. अभिलेख मांगने पर नहीं दिखाया गया.
वार्ड संख्या आठ में कहीं-कहीं पर रास्ते में जल श्राव हो रहा है. 90 प्रतिशत घरों में टोटी का एक कनेक्शन दिया गया है. टोटी मेटल एंड प्लास्टिक दोनों का प्रयोग किया गया. अभिलेख मांगने पर नहीं दिखाया गया. सभी घर में एक कनेक्शन दिया गया है.
वार्ड संख्या दो में 90 प्रतिशत घरों में एक कनेक्शन दिया गया है. अधिकतर प्लास्टिक का उपयोग किया गया है. अभिलेख मानने पर नहीं दिखाया गया. सभी घर में एक कनेक्शन दिया गया है.
वार्ड संख्या तीन में कहीं-कहीं पर जल्द खराब हो रहा है. सभी घर में एक कनेक्शन दिया गया. अधिकतर प्लास्टिक का उपयोग किया गया. अभिलेख मांगने पर नहीं दिखाया गया. 90 प्रतिशत घरों में पानी जा रहा है.
वार्ड संख्या पांच में सभी कार्य पूर्ण है अभिलेख नहीं दिखाया गया.
सदुल्लाहपुर डरवन पंचायत की रिपोर्ट
वार्ड संख्या तीन में कहीं-कहीं पानी के रास्ते में जलजमाव हो रहा है. लक्षित 206 घर में से मात्र 196 घरों तक पाइप का कनेक्शन दिया. लगभग सभी घर में एक कनेक्शन दिया. सभी घरों में पानी नहीं जा रहा है. कुछ घरों में मेन पाइप से बालू भर जाने के कारण पानी नहीं जा रहा है. योजना अपूर्ण अभिलेख मांगने पर नहीं दिखाया गया.
प्रखंड की 13 पंचायतों में से आठ पंचायतों सिझुआ, रामगढ़, सदुल्लहपुर डरवन, सहूका, नोनार, सिसोड़ा, नरहन जमुना व मसाढ़ी के 29 वार्डों में अब तक दो वर्ष पूर्व शुरू किये गये नल जल के कार्य अधूरे पड़े हुए हैं.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें