25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लालगंज में तेज आंधी के कारण गिरे कई घर व पेड़, कई इलाके में बिजली की सप्लाई लाइन को पहुंची क्षति

गुरुवार की रात मौसम का मिजाज बदलने के बाद तेज आंधी के साथ शुरू हुई बारिश से एक ओर जहां फसलों और पेड़ पौधों को संजीवनी मिली तथा लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली, वहीं दूसरी और पेड़, घर का दीवार आदि गिरने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया.

लालगंज. गुरुवार की रात मौसम का मिजाज बदलने के बाद तेज आंधी के साथ शुरू हुई बारिश से एक ओर जहां फसलों और पेड़ पौधों को संजीवनी मिली तथा लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली, वहीं दूसरी और पेड़, घर का दीवार आदि गिरने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. अलग-अलग जगहों पर हुई घटना में क्षेत्र के करीब एक दर्जन से अधिक लोग घायल हो गये, वहीं एक भैंस की मौत हो गयी. घायलों को इलाज के लिए रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया. तेज हवा के कारण नल जल योजना के वाटर टावर पर लगी टंकी भी उड़ गयी. दर्जनों पेड़ और बिजली का खंभा गिर गया. पेड़ गिरने से आवागमन बाधित रहा वहीं खंभा क्षतिग्रस्त होने से बिजली की आपूर्ति बाधित रही. लोग पेयजल सहित अन्य कारणों से परेशान रहे.

दीवार गिरने से एक ही परिवार के आधा दर्जन लोग जख्मी :

शहदुल्लापुर पंचायत के जैतीपुर गांव के वार्ड संख्या 05 निवासी धर्मनाथ ठाकुर के घर पर बगल के मकान का दीवार गिरने से उसके परिवार की 3 वर्षीय बच्ची सृष्टि कुमारी सहित रिंकू कुमारी, रीता कुमारी, अन्नू कुमारी, अर्चना कुमारी, नेहा कुमारी, प्रभात कुमार आदि घायल हो गया. दीवार गिरने की आवाज सुनकर पहुंचे ग्रामीणों ने सभी को घर से बाहर निकाला तथा इलाज के लिए रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया. इसी गांव में पेड़ गिरने से रमेश पासवान का दुकान और घर क्षतिग्रस्त हो गया. वहीं नल जल के टावर से टंकी उड़ जाने से सैंकड़ों घरों के लोगों को पेयजल की समस्या उत्पन्न हो गयी. दूसरी ओर सररिया पंचायत के वार्ड संख्या 13 निवासी बृजनंदन राय के बथान पर पीपल का पेड़ गिर गया. ग्रामीणों ने किसान को सुरक्षित बाहर निकाल लिया लेकिन भैंस की मौत हो गयी. इसी गांव के अजय राय के घर पर एस्बेस्टस गिरने से एक बच्चा घायल हो गया.

तेज आंधी के कारण आम और लीची को नुकसान :

तेज आंधी के कारण आम और लीची के पेड़ से बड़ी मात्रा में फल गिरकर नष्ट हो गया. जिससे किसानों को काफी क्षति होने की उम्मीद लगाई जा रही है. किसानों ने सरकार से क्षति का आकलन कराकर सहायता देने की मांग की है. वहीं दूसरी ओर भिंडी, बैगन, परवल, मूंग, जनेर आदि की फसलों को बारिश से काफी फायदा मिला है. बारिश नहीं होने और खेतों में नमी कम होने के कारण यह फसल सूख रही थी. इन फसलों को बारिश के रूप में संजीवनी मिल गयी. वहीं लोगों को प्रचंड गर्मी से कुछ समय के लिए राहत मिली.

पेड़ और बिजली का खंभा गिरने से आवागमन बाधित :

तेज आंधी के कारण प्रखंड क्षेत्र के अलग-अलग जगहों पर सैंकड़ों पेड़ गिर गया. कई जगहों पर बिजली के तार और खंभा पर पेड़ गिर गया. पेड़ सहित तार और खंभा टूटकर सड़क पर गिरने से घंटों आवागमन बाधित रहा तथा कई गांवों में बिजली गुल रही. लालगंज-जतकौली मुख्यमार्ग पर वैशाली थाना क्षेत्र के अबुलहसनपुर प्लेग स्थान से मतैया भैयाराम चौक तक सड़क किनारे दर्जनों सेमल, गमहार एवं सीसम के पेंड़ सड़क गिर गया. शिवनगर, मतैया, गोपालपुर आदि गांवों में छोटे-बड़े वृक्षों के गिर जाने से किसानों को काफी क्षति हुई है. शहदुल्लाहपुर, जैतीपुर, युसुफपुर, खंजाहांचक आदि गांवों में वन विभाग की ओर से लगाए गये सैकड़ों छोटे बड़े पेड़ गिर गये. सड़क पर गिरे पेड़ को हटाकर आवागमन शुरू कराया गया. वहीं बिजली विभाग के कर्मी खंभा और तार को दुरूस्त कर बिजली की आपूर्ति शुरू करने में जुटे है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें