1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. champaran east
  5. indian railways bapudham summer special train left from motihari for ayodhya mp showed green signal

Indian Railway: मोतीहारी से अयोध्या के लिए रवाना हुई बापूधाम समर स्पेशल ट्रेन, सांसद ने दिखायी हरी झंडी

मोतीहारी से अयोध्या के लिए रवाना हुई बापूधाम समर स्पेशल ट्रेन. सांसद राधामोहन सिंह, मंत्री प्रमोद कुमार सहित विधायक सुनील मणि तिवारी, श्याम बाबू यादव, पूर्व विधायक सच्चिन्द्र प्रसाद सिंह यात्रियों के साथ अयोध्या रवाना हुए.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
समर स्पेशन एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाते सांसद राधामोहन सिंह व मंत्री प्रमोद कुमार
समर स्पेशन एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाते सांसद राधामोहन सिंह व मंत्री प्रमोद कुमार
prabhat khabar

बापू की कर्मभूमि चंपारण से रामलला की जन्मभूमि अयोध्या के लिए समर स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन शनिवार को रवाना हुई. रेलवे द्वारा निर्धारित समय 9: 12 बजे ट्रेन अयोध्या कैंट के लिए बापूधाम मोतिहारी स्टेशन से खुला. एक्सप्रेस ट्रेन को पूर्व केंद्रीय मंत्री सह रेलवे स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन व सांसद राधामोहन सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

यात्रियों को यात्रा में सहुलियत होगी

सांसद ने कहा कि इस ट्रेन के परिचालन से यूपी और बिहार के बीच सफर करने वाले यात्रियों को यात्रा में सहुलियत होगी. सांसद ने कहा कि बापू के हृदय में राम बस्ते थे और बापू के कर्मभूमि से मर्यादा पुरुषोतम राम के जन्मभूमि की यात्रा पर ट्रेन जा रही है. जो चंपारणवासियो के लिये बापू के सपनों के अनुरूप स्वगत है. कहा कि यह ट्रेन अभी साप्ताहिक है, जिसका परिचालन सप्ताह में दो से तीन दिन और बढ़ाया जा सकता है.

लोगों में काफी उत्साह का माहौल रहा

झंडी दिखाने के बाद सांसद राधामोहन सिंह, बिहार सरकर के मंत्री प्रमोद कुमार सहित विधायक सुनील मणि तिवारी, श्याम बाबू यादव, पूर्व विधायक सच्चिन्द्र प्रसाद सिंह यात्रियों के साथ अयोध्या रवाना हुए. अयोध्या के लिए पहली एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन से लोगों में काफी उत्साह का माहौल रहा. ट्रेन खुलने पर यात्रियों ने जय श्रीराम की जयघोष कर अपनी यात्रा आरंभ की. मौके पर बिहार सरकार के मंत्री प्रमोद कुमार, भाजपा जिलाध्यक्ष प्रकाश अस्थाना, प्रवक्ता संजीव सिंह, महामंत्री डॉ. लालबापू प्रसाद सहित बापूधाम मोतिहारी स्टेशन अधीक्षक राकेश कुमार त्रिपाठी, टीआई नीलमणी तिवारी, आरपीएफ इंस्पेक्टर पंकज कुमार गुप्ता आदि उपस्थित थे.

24 कोच लेकर रवाना हुई ट्रेन

इस स्पेशल ट्रेन में वातानुकूलित श्रेणी के नौ, शयनयान श्रेणी के छह, साधारण श्रेणी के चार एवं एसएलआर के दो कोच सहित कुल 21 डिब्बे हैं. बापूधाम मोतिहारी स्टेशन से शनिवार को खुलने वाली समर स्पेशल ट्रेन में यात्री भीड़ को देखते हुए रेलवे ने तीन स्लीपर कोच की संख्या बढ़ायी है. शनिवार को समर स्पेशल एसएलआर सहित 24 डिब्बे लेकर अयोध्या कैंट के लिए रवाना हुई.

पहले दिन 1200 लोगों ने किया सफर

ट्रेन यात्रियों से फुल था, जिसके स्लीपर क्लास के लिए सीट से 95 अधिक यात्रियों ने टिकट लिया, कुल स्लीपर श्रेणी के नौ डिब्बे में 743 यात्रियों ने सीट आरक्षित कराया. वहीं जेनरल क्लास के डिब्बे में यात्रिओं की सीट से अधिक भीड़ रही. एसी थर्ड, सेकेंड क्लास के भी अधिकांश सीट रिजर्व थे. वहीं एसी क्लास वन कोच में सीट से अधिक एक टिकट बुक की गयी.

इन स्टेशनों पर होगा ठहराव

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि बापूधाम मोतिहारी से 23 अप्रैल, 30 अप्रैल एवं 07 मई को अयोध्या कैंट के लिए ट्रेन खुलेगी. जबकि अयोध्या कैंट से यह ट्रेन आगामी 24 अप्रैल, 01 मई एवं 08 मई को बापूधाम मोतिहारी के लिए चलाया जाएगी. यह स्पेशल ट्रेन अप एवं डाउन दिशा में बिहार में सगौली, बेतिया, नरकटियागंज, बगहा एवं उतरप्रदेश के सिसवा बाजार, कप्तानगंज, गोरखपुर, खलीलाबाद, बस्ती, मनकापुर और अयोध्या स्टेशन पर रुकेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें