1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar board 10th result naxalite affected belhar student aditya secured eighth rank in the state

Bihar Board 10th Result : नक्सल प्रभावित बेलहर के छात्र आदित्य ने राज्य में लाया आठवां रैंक

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नक्सल प्रभावित बेलहर के छात्र आदित्य ने राज्य में लाया आठवां रैंक
नक्सल प्रभावित बेलहर के छात्र आदित्य ने राज्य में लाया आठवां रैंक
प्रभात खबर

बांका जिले के नक्सल प्रभावित बेलहर प्रखंड क्षेत्र के मंझली मटियानी गांव के छात्र आदित्य राज ने बिहार मैट्रिक बोर्ड की परीक्षा में 8वां रैंक लागकर जिले का नाम रौशन किया है. बेलहर के अवध बिहारी पंडित हाई स्कूल के छात्र आदित्य राज ने 473 अंक लाया है. इनकी इस सफलता पर छात्र के माता-पिता सहित पूरे परिवारजनों के बीच खुशी का माहौल व्याप्त है.जैसे ही आदित्य के राज्य टॉपर में शुमार आने की बात सामने आयी, इनके घर बधाई देने वालों का तांता लग गया.

लॉकडाउन में पिता रांची में फंसे हुये हैं :

आदित्य के पिता रंजीत कुमार यादव भूगोल विषय में ग्रेजूएट है, जो संयुक्त परिवार में रहकर खेती गृहस्ती कार्य के अलावा प्राइवेट जॉब करते है. परिवार की जीविका के लिए पिता रांची में एक्साइड बैट्री के एक फैक्ट्री में कार्यरत है, जो फिलवक्त लॉकडाउन में रांची में ही फंसे हुये है. माता सीता देवी इंटर पास होने के साथ एक कुशल गृहणी है. आदित्य अपने भाई में दुसरे नंबर है. बड़े भाई किसलय आनंद झारखंड पॉलिटेक्निक कर सिविल इंजियनिरंग की पढ़ाई कर रहे है. छोटी बहन सृस्टी आर्या आठवां वर्ग की छात्रा है.

नाना के घर रहकर प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की :

टॉपर आदित्य ने बताया है कि झारखंड के धनबाद में नाना के घर रहकर प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की है.इनके नाना धनबाद कोल्ड फिल्ड में कार्यरत थे.आगे वह आईएससी की पढ़ाई पूरी करने के बाद भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाना चाहते है. जिसके लिए अभी से ही प्रयत्नशील है.अपनी सफलता का श्रेय छात्र ने अपने माता-पिता व परिवारजनों के साथ स्कूल के प्राचार्य अशोक पंडित व गणित के शिक्षक शंकर कुमार सहित प्लेटफार्म कोचिंग सेंटर के शिक्षकों को दी है.

छात्रों को रोजाना 12-13 घंटा अध्ययन करना जरुरी :

टॉपर ने अपने संदेश में कहा है कि छात्रों को रोजाना 12-13 घंटा अध्ययन करना जरुरी है. अच्छे शिक्षक का सहयोग मिल जाय तो कोई भी सफलता हासिल की जा सकती है. शिक्षक एवं अभिभावक के अनुशासन के बलबूते बड़ी से बड़ी सफलता अर्जित की जा सकती है. उधर जिलाधिकारी सुहर्ष भगत एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी अहसन ने सहित पूरे शिक्षा महकामा ने टॉपर छात्र को उनकी सफलता के लिए बधाई दी है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें