25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्नातक में नामांकन की प्रक्रिया शुरू, आवेदन कल से

स्नातक में नामांकन की प्रक्रिया शुरू, आवेदन कल से, पहले चरण का मेरिट लिस्ट जारी होगा, फिर शुरू होगा नामांकन

– टीएमबीयू में चार वर्षीय यूजी कोर्स सत्र 2024-28 में नामांकन की अधिसूचना जारी

-नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद एक जुलाई से कक्षा की शुरुआत होगी

वरीय संवाददाता, भागलपुर

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय में स्नातक यानी यूजी कोर्स में नामांकन की अधिसूचना शनिवार को जारी हुई. कुलपति डॉ जवाहरलाल के निर्देश पर विश्वविद्यालय के 11 अंगीभूत व 12 एफिलिएटेड कॉलेजों में चार वर्षीय कोर्स के सत्र 2024-28 में नामांकन होना है. इसको लेकर आवेदन 29 अप्रैल से 16 मई तक जमा कर सकते हैं. आवेदन को लेकर सभी काॅलेजों में ऑफलाइन फॉर्म जमा करने के लिए काउंटर बनाये गये हैं. आवेदन की प्रक्रिया के बाद कॉलेजवार प्रथम मेधा सूची का प्रकाशन 20 मई को किया जायेगा. प्रथम मेधा सूची के आधार पर नामांकन 20 से 25 मई के बीच लिये जायेंगे. इसके बाद दूसरी मेधा सूची का प्रकाशन 29 मई को होगा. दूसरी मेधा सूची के आधार पर नामांकन 29 मई से एक जून तक चलेगा. इसके बाद पांच जून को तीसरी मेधा सूची का प्रकाशन होगा, वहीं पांच से आठ जून तक नामांकन होगा. मेरिट लिस्ट के आधार पर नामांकन के बाद शेष बचे छात्रों का नामांकन ऑनस्पॉट व कोटा सीट के आधार पर 10 से 15 जून तक होगा. पीआरओ डॉ दीपक कुमार दिनकर ने बताया कि नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद एक जुलाई से कक्षा की शुरुआत होगी.

नामांकन को लेकर कॉलेजों के प्राचार्यों को कई निर्देश

टीएमबीयू के डीएसडब्ल्यू सह नामांकन समिति के अध्यक्ष प्रो बिजेंद्र कुमार ने सभी अंगीभूत व एफिलिएटेड कॉलेजों के प्राचार्यों को कई निर्देश जारी किये हैं. इनमें कुल आवेदकों की मेरिट लिस्ट की हार्ड व सॉफ्ट कॉपी 18 मई को शाम चार बजे तक उपलब्ध करा दें. जिस कॉलेज में सुविधा है, वहां आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. नामांकन में बिहार सरकार के नये आरक्षण नियमावली का पालन होगा. नामांकन प्रक्रिया में पारदर्शिता अपनायी जाये. वहीं नामांकन प्रक्रिया में त्रुटि की जिम्मेदारी कॉलेजों की होगी.

सिर्फ मारवाड़ी व बीएन कॉलेज में ऑनलाइन आवेदन

स्नातक नामांकन की प्रक्रिया को लेकर बीते वर्षों में टीएमबीयू की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन मांगे गये थे, लेकिन अबतक नामांकन को लेकर वेबसाइट को अपडेट नहीं किये जाने से इस वर्ष बीएन व मारवाड़ी कॉलेज में ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था है. शेष कॉलेजों में ऑफलाइन आवेदन जमा किये जायेंगे. बता दें कि ऑफलाइन आवेदन के कारण छात्रों को पैसे जमा कर पहले प्रोस्पेक्टस खरीदना पड़ेगा. ऑनलाइन में सिर्फ आवेदन सह नामांकन शुल्क जमा होता है. पहले सेमेस्टर में नामांकन के लिए छात्रों को 2255 रुपये लगेंगे. वहीं, साइंस, ज्योग्राफी, साइकोलॉजी, होम साइंस व म्यूजिक के छात्रों को 600 रुपये लैब फीस भी लगेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें