32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भागलपुर : भागलपुर-किऊल होकर अगले माह से दौड़ेगी रांची एक्सप्रेस

भागलपुर : डेढ़ साल से भागलपुर-रांची के बीच बंद रांची एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन को हरी झंडी मिल गयी है. केवल नोटिफिकेशन जारी होने की देर है. रांची एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का नोटिफिकेशन फरवरी के अंत तक जारी कर दिया जायेगा. सबकुछ ठीक-ठाक रहा, तो मार्च के पहले सप्ताह से यह ट्रेन चलने लगेगी. रेलवे […]

भागलपुर : डेढ़ साल से भागलपुर-रांची के बीच बंद रांची एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन को हरी झंडी मिल गयी है. केवल नोटिफिकेशन जारी होने की देर है. रांची एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का नोटिफिकेशन फरवरी के अंत तक जारी कर दिया जायेगा. सबकुछ ठीक-ठाक रहा, तो मार्च के पहले सप्ताह से यह ट्रेन चलने लगेगी.

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने परिचालन शुरू कराने का निर्देश दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक को दिया है. धनबाद-चंद्रपुरा सेक्‍शन के कुसुंदा-सोनारडीह को रेल यातायात के लिए खोलने के जारी निर्देश से यह मुमकिन हुआ है. ट्रेन के परिचालन शुरू होने से भागलपुर, मुंगेर, लखीसराय और जमुई के यात्रियों को सहूलियत होगी.

पूर्वी मध्‍य रेलवे के धनबाद डिवीजन की धनबाद-चंद्रपुरा रेलवे लाइन झरिया कोयला क्षेत्र से गुजरती है. कोयला खदानों में लगी आग के चलते 35 किलोमीटर ट्रैक पर ट्रेनों का परिवहन पूरी तरह बंद कर दिया गया था. इस कारण भागलपुर से रांची के बीच सप्ताह में रविवार, बुधवार और शुक्रवार को चलने वाली ट्रेन संख्या 18603/18604 का परिचालन बंद हो गया था. इसके बंद होने से भागलपुर से रांची के लिए केवल वनांचल एक्सप्रेस ही एकमात्र ट्रेन है. इस कारण यात्रियों को काफी परेशानी होती है.

एलएचबी कोच से शुरू होगा रांची एक्सप्रेस का परिचालन
रेलवे बोर्ड ने रांची एक्सप्रेस को एलएचबी कोच से चलाने का फैसला लिया है. ट्रेन परिचालन बंद होने से पहले इसमें साधारण श्रेणी का कोच लगा था. एलएचबी कोच में यात्रियों को तीन मुख्य फायदे हैं. पहला, दुर्घटना की स्थिति में एलएचबी कोच की बोगियां एक-दूसरे पर न चढ़ने से जानमाल का नुकसान कम होता है. दूसरा, एलएचबी कोच के स्लीपर एवं थर्ड एसी बोगियों में सीटें 72 की जगह 80 हो जायेंगी. तीसरा ट्रेनों के तेज स्पीड में भी एलएचबी कोच के यात्रियों को झटका नहीं लगेगा.
  • ट्रेन के परिचालन को मिली हरी झंडी
  • एलएचबी कोच के साथ चलेगी यह ट्रेन
  • भागलपुर, लखीसराय, मुंगेर, जमुई के यात्रियों को मिलेगी सुविधा
  • वनांचल एक्सप्रेस से खत्म हो जायेगी लोगों की निर्भरता
  • ट्रेन खुलने का समय पुराना ही रहेगा
जेडयूआरसीसी के पूर्व सदस्य आशुतोष कुमार ने रेल बोर्ड के चेयरमैन से मिल कर बंद भागलपुर-रांची एक्सप्रेस का परिचालन फिर से शुरू करने का प्रस्ताव दिया था. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने सहमति दे दी है. इस ट्रेन के खुलने का समय भागलपुर से पुराना ही रहेगा. इसका परिचालन आसनसोल, जयचंडी, पहाड़, बोकारो होकर किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें