28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पुण्यतिथि पर याद की गयीं इंदिरा, तो जयंती पर सरदार वल्लभ भाई पटेल

औरंगाबाद नगर : भारत के प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी का पुण्यतिथि व लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती पूरे जिले में मनाई गयी. लोगों ने दोनों महान लोगों के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धा-सुमन अर्पित किया. समाहरणालय के सभाकक्ष में जिलाधिकारी कंवल तनुज की अध्यक्षता में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का का पुण्यतिथि […]

औरंगाबाद नगर : भारत के प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी का पुण्यतिथि व लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती पूरे जिले में मनाई गयी. लोगों ने दोनों महान लोगों के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धा-सुमन अर्पित किया. समाहरणालय के सभाकक्ष में जिलाधिकारी कंवल तनुज की अध्यक्षता में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का का पुण्यतिथि मनायी गयी. इस दौरान डीएम के अलावे एडीएम रामअनुग्रह सिंह, डीडीसी संजीव सिंह, नजारत उपसमाहर्ता सुनील कुमार सिंह, डीपीआरओ मुकेश कुमार मुकुल सहित अन्य पदाधिकारियों ने चित्र पर माल्यार्पण किया. वहीं, जिला विधिक संघ में अध्यक्ष रसिक बिहारी सिंह की अध्यक्षता में दोनों महान व्यक्तियों की पुण्यतिथि व जयंती मनाई गयी. इस दौरान जिलाध्यक्ष श्री सिंह ने कहा कि प्रथम गृह मंत्री के रूप में सरदार बल्लभ भाई पटेल ने देश में संप्रभुता, एकता अखंडता के लिये जो कार्य करने का काम किया था, वह भारतीय इतिहास में सदा अमर रहेगा.
वहीं प्रथम महिला प्रधानमंत्री के रूप में इंदिरा गांधी ने अपने खून की एक-एक बूंद को देश की सेवा में समर्पित कर राष्ट्रीय एकता का परिचय देने का काम किया था. आज इन लोगों के बताये रास्तों पर चलने की जरूरत है. इस मौके पर सचिव परशुराम सिंह, अशोक कुमार सिंह, अवधेश प्रसाद सिंह, सतीश कुमार सनेही, राजेश कुमार, राधेश्याम सिंह, कमला प्रसाद सिंह, अखिलेश प्रसाद, वीरेंद्र कुमार, शारदा नंद उपाध्याय, साकेत कुमार, विजय कुमार सिन्हा, सर्वेश सिंह, प्रवीण सिंह, भानू सिंह, काली प्रसाद सहित अन्य अधिवक्ता मौजूद थे.
इंदिरा के बताये रास्ते पर चलने का लिया संकल्प : जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यकर्ताओं ने सोमवार को अनुग्रह स्मारक परिसर में देश के पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की शहादत दिवस मनाई गयी. साथ ही प्रथम गृह मंत्री रहे सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती मनाई गयी. इस दौरान उपस्थित कांग्रेसियों ने अपने अपने संबोधन के माध्यम से इन महान व्यक्तियों के बारे पर अपने विचार रखे. कहा कि आज इन महान व्यक्तियों ने देश के लिए काफी कुछ किया है. आज हम सभी को इनके बताये हुए मार्ग पर चलने की जरूरत है.
कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष अरविंद कुमार सिंह ने की. वहीं कार्यक्रम का संचालन प्रवक्ता रामविलास सिंह ने की. इस मौके पर देवनारायण सिंह, मृत्युंजय कुमार सिंह, राकेश कुमार, इरफान, मोहन, रविंद्र, श्यामबली, ज्वाला, राजबल्लभ, महमूद, अजय आदि उपस्थित थे.
इधर, भारतीय युवा कांग्रेस के सदस्यों ने भी इन दोनों महान व्यक्तियों की जयंती व पुण्यतिथि मनाई. इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक आनंद शंकर थे, जिन्होंने अपने संबोधन में कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी व सरदार बल्लभ भाई पटेल का देश के विकास में काफी योगदान रहा है. इंदिरा गांधी का व्यक्तित्व केवल भारत में ही नहीं, बल्कि अन्य देशों में भी प्रचलित था. लौहपुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल देश के एक अत्यंत बेशकीमती रत्नों में एक थे, आज उनके विचारों को अपने अंदर उतारने की जरूरत है. इस मौके पर अजय सिंह, अभय सिंह, अभिजीत सिंह, नवलेश, पंकज, पिंटू, हबीब, आशुतोष, जीतू, रवि, विवेक, धनंजय , मनीष आदि उपस्थित थे.
देश के विकास में दिया योगदान : दाउदनगर. पुराना शहर स्थित इंदिरा गांधी स्मारक परिसर में देश की पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी का पुण्यतिथि समारोह मनाया गया.
उनके स्मारक पर माल्यार्पण किया गया. समिति के अध्यक्ष डॉ संजय कुमार सिंह ने उन्हें 20वीं सदी का नायक बताते हुए कहा कि अपने कुशल नेतृत्व से देश के विकास को उन्होंने नई दिशा दी थी. बैंकों का राष्ट्रीयकरण कर देश से गरीबी मिटाने का दृढ़ निश्चय किया. इंदिरा गांधी की देन है कि हम आज आत्मनिर्भर हैं और विकसित राष्ट्र की श्रेणी में खड़े हैं. गरीबी मिटाना उनका महत्वपूर्ण नारा था. इस मौके पर दिलीप सिंह, मनोज मिश्रा, सतार अंसारी, साहिद हुसैन, कुदुश अंसारी, असलम आजाद, डा सुरेन्द्र सिंह यादव उपस्थित थे.
कार्यक्रम की देखरेख समिति के संयोजक विश्वनाथ मिश्रा ने की.
कांग्रेस ने मनायी पुण्यतिथि : प्रखंड कांग्रेस कमेटी दाउदनगर में प्रखंड कांग्रेस अध्यक्ष रामप्रवेश सिंह की अध्यक्षता में इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि मनायी गयी. उनके चित्र पर माल्यार्पण कर सदस्यों ने उन्हें याद किया. इस अवसर पर रामप्रवेश मेहता, संजीत कुमार, गुल्लू मियां, सुनील पाल, रामजी सिंह, राजेश्वर सिंह आदि उपस्थित थे.
पटेल का जीवन प्रासंगिक : दाउदनगर. लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल का जयंती समारोह सरदार बल्लभ भाई पटेल उच्च विद्यालय में पटेल सेवा संघ के तत्वावधान में संपन्न हुआ. इसमें सरदार पटेल की आदमकद प्रतिमा लगाने का निर्णय लिया गया. इसकी अध्यक्षता अधिवक्ता श्रीनिवास ने की. अरवल विधायक रवींद्र सिंह ने कहा कि सरदार पटेल का जीवन आज भी प्रासंगिक है.
युवाओं को उनसे प्रेरणा लेने की जरूरत है. आजादी के बाद सरदार पटेल गृह मंत्री सह उप प्रधानमंत्री बने तथा उनके दृढ़ निश्चय के कारण ही देशी राज्यों का विलय संभव हुआ. सरदार पटेल न होते तो आज देश कई खंडों में बंटा होता. उन्होंने पूरे देश को एक सूत्र में बांधने का काम किया. किसानों, मजदूरों, उद्योगपतियों सभी के लिए उनका जीवन व विचार सदा प्रेरणादायक रहेंगे. ओबरा विधायक वीरेंद्र कुमार सिन्हा ने भी सरदार पटेल के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सरदार पटेल के बताये गये रास्ते पर चलने की जरूरत है. उनके रास्तों को अपना कर ही देश की एकता व अखंडता को कायम रखा जा सकता है. कार्यक्रम की देखरेख संजय पटेल ने की. इस मौके पर रघुवंश प्रसाद सिंह, सुरेंद्र कुमार सिंह उर्फ उमा बाबू, पूर्व प्रधानाध्यापक केशनारायण सिंह, मोतीलाल सिंह, शशिभूषण वर्मा, अटल बिहारी, गजाधर सिंह, आलोक कुमार, उपप्रमुख नंद शर्मा आदि उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें