27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विंबलडन का खिताब जीतकर नोवाक जोकोविच ने कायम रखी अपनी बादशाहत

लंदन : विश्व के नंबर एक खिलाडी नोवाक जोकोविच ने एक बार फिर से रोजर फेडरर का आठवां खिताब जीतने का सपना तोडकर आज यहां चार सेट तक चले मुकाबले में 7-6, 6-7, 6-4, 6-3 से जीत दर्ज करके विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट में पुरुष एकल का खिताब अपने नाम बरकरार रखा. सर्बिया के जोकोविच ने […]

लंदन : विश्व के नंबर एक खिलाडी नोवाक जोकोविच ने एक बार फिर से रोजर फेडरर का आठवां खिताब जीतने का सपना तोडकर आज यहां चार सेट तक चले मुकाबले में 7-6, 6-7, 6-4, 6-3 से जीत दर्ज करके विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट में पुरुष एकल का खिताब अपने नाम बरकरार रखा.

सर्बिया के जोकोविच ने पहले दो सेट में कडी चुनौती मिलने के बाद दो घंटे 56 मिनट में यह मैच अपने नाम किया. यह उनका तीसरा विंबलडन खिताब है. उन्होंने इससे पहले 2011 में राफेल नडाल और 2014 में फेडरर को हराकर खिताब जीता था. इस तरह से वह तीन बार विंबलडन खिताब जीतकर जान मैकनरो और बोरिस बेकर जैसे खिलाडियों की श्रेणी में शामिल हो गये हैं. जोकोविच का यह कुल नौवां ग्रैंडस्लैम खिताब है.

स्विट्जरलैंड के 33 वर्षीय फेडरर को लगातार दूसरे साल खिताबी मुकाबले में हार का सामना करना पडा जिससे उनका आठवीं बार विंबलडन जीतकर इतिहास रचने का सपना भी चकनाचूर हो गया. सत्रह बार के गै्रंडस्लैम विजेता और यहां दूसरी वरीयता प्राप्त फेडरर ने पिछले तीन साल से कोई बडा टूर्नामेंट नहीं जीता है. उनका ओपन युग में सबसे उम्रदराज विंबलडन विजेता बनने का सपना भी आज पूरा नहीं हो पाया.

फेडरर ने पहले सेट में कुछ अच्छे मौके गंवाये जबकि जोकोविच ने अपनी जुझारु क्षमता का शानदार नमूना पेश करके बहुत अच्छी वापसी की. फेडरर ने छठे गेम में जोकोविच की सर्विस तोड दी थी लेकिन सर्बियाई खिलाडी ने अगले गेम में ब्रेक प्वाइंट लेकर हिसाब बराबर कर दिया. यह इस बार विंबलडन और पिछले 142 गेम में दूसरा मौका था जबकि फेडरर की सर्विस टूटी.

फेडरर जब 6-5 से बढत पर थे तब उनके पास दो बार सेट अपने नाम करने का अवसर था लेकिन जोकोविच फिर से वापसी करके इसे टाईब्रेकर में ले गये जिसमें उन्होंने शुरु से ही बढत हासिल करके 7-1 की जीत से पहला सेट अपने नाम किया.

दूसरे सेट में मुकाबला और रोचक और कडा हो गया. दोनों खिलाडियों ने एक दूसरे को बराबरी की टक्कर देकर सेंटर कोर्ट पर मौजूद दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया. इस सेट में जब स्कोर 2-2 से बराबरी पर था तब फेडरर के पास ब्रेक प्वाइंट का मौका था लेकिन जोकोविच ने ऐसा खेल दिखाया मानो यह मैच प्वाइंट हो.

इसके बाद फेडरर ने महत्वपूर्ण मौकों पर अपने अनुभव और कौशल का अद्भुत नजारा पेश किया. उन्होंने ऐसे अवसरों पर आक्रामक खेल दिखाया. जोकोविच जब 5-4 के स्कोर पर सेट प्वाइंट पर थे तब उन्होंने इसे बचाया. यह सेट भी टाईब्रेकर तक पहुंचा जिसे फेडरर ने कुल सात सेट प्वाइंट बचाकर 12-10 से अपने नाम किया. फेडरर ने दूसरे सेट प्वाइंट पर यह सेट जीतकर मैच 1-1 से बराबर कर दिया.

दोनों खिलाडियों ने इस खेल को तीसरे सेट के शुरु में भी बरकरार रखा. दोनों के पास तब ब्रेक प्वाइंट लेने का मौका था लेकिन उन्होंने अपनी सर्विस बचाये रखी. चौथे गेम में जोकोविच ने फेडरर की सर्विस तोडकर बढत बनायी. जब वह 3-2 से आगे थे तब बारिश के कारण बीच में खेल रोकना पडा. जोकोविच ने इसके बाद अपनी सर्विस बचाये रखकर मैच में 2-1 से बढत हासिल कर ली.

फेडरर पर वापसी का दबाव था लेकिन जोकोविच हावी हो चुके थे. उन्होंने सात बार के चैंपियन को कोई मौका नहीं दिया. इस बीच चौथे सेट के पांचवें गेम में फेडरर का बैकहैंड नेट से टकरा गया जिससे जोकोविच को ब्रेक प्वाइंट का मौका मिल गया और उन्होंने इसे हासिल करने में कोई गलती भी नहीं की.

जोकोविच ने अपनी सर्विस बचाये रखी और 4-2 से बढत हासिल करने के बाद सातवें गेम में भी वह फेडरर की सर्विस तोडने की स्थिति में पहुंच गये थे लेकिन स्विस स्टार ने ब्रेक प्वाइंट बचा दिया. जोकोविच के पास नौवें गेम में फेडरर की सर्विस पर दो मैच प्वाइंट थे और उन्होंने स्विस स्टार को वापसी का मौका नहीं दिया और फोरहैंड विनर से जीत दर्ज की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें