29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मैरीकॉम देश की गौरव : हरिवंश

नयी दिल्ली : राज्यसभा उपसभापति हरिवंश ने फीमेल वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने पर एमसी मैरीकॉम को बधाई और शुभकामना दी हैं. हरिवंश ने अपने संदेश में कहा है कि दुनिया में भारत का गौरव बढ़ाने और भारतीयों में गर्व का भाव भरने के लिए मैरीकॉम को बहुत-बहुत बधाई और शुभकामना. कामना है […]

नयी दिल्ली : राज्यसभा उपसभापति हरिवंश ने फीमेल वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने पर एमसी मैरीकॉम को बधाई और शुभकामना दी हैं.

हरिवंश ने अपने संदेश में कहा है कि दुनिया में भारत का गौरव बढ़ाने और भारतीयों में गर्व का भाव भरने के लिए मैरीकॉम को बहुत-बहुत बधाई और शुभकामना. कामना है कि वे आगे भी इसी तरह और विश्व कीर्तिमान कायम कर देश का झंडा पूरी दुनिया में लहरायें.

महिला वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर मैरीकॉम ने रिकार्ड कायम किया है. वह दुनिया की पहली बॉक्सिंग खिलाड़ी बनी हैं, जिन्हें छह बार स्वर्णपदक मिला है. हरिवंश ने कहा कि मैरीकॉम की इस उपलब्धि से आज पूरा देश आह्लादित और गौरवान्वित है.

इसे भी पढ़ें…

पीएम मोदी ने ट्वीट कर मैरीकॉम को वर्ल्‍ड चैंपियन बनने पर बधाई दी, बताया, गौरवपूर्ण क्षण

मैरीकॉम भारत के उच्च सदन राज्यसभा की सदस्य हैं. सदन में भी उनकी विनम्रता, शिष्टता और शालीनता देखने को मिलती है. पूरी दुनिया में अपने देश का गौरव कैसे बढ़े, भारत हर क्षेत्र में दुनिया का कैसे सिरमौर बने, यह मैरीकॉम की चिंता का जरूरी और अहम हिस्सा होता है.

पिछले ही सप्ताह एमपीलैड कमिटी के चेयरमैन के तौर पर माननीय सांसदों के साथ पूर्वोत्तर के अलग-अलग इलाके में जाना हुआ था. इसी क्रम में मणिपुर में मैरीकॉम के इलाके और उनके गांव में भी जाना हुआ था . वहां उनका काम देखने को मिला. उन्होंने अपने इलाके में समाज और समुदाय के लोगों के लिए सामुदायिक भवन का निर्माण करवाया है. उनके इलाके के बच्चे, युवा, बुजूर्ग सभी अपनी पहचान को मैरीकॉम से जोड़कर बताते हैं और गौरवान्वित होते हैं.

हरिवंश ने अपने बधाई संदेश में कहा कि मैरी कॉम की यह उपलब्धि खेल जगत के लिए बड़ी उपलब्धि तो है ही, साथ ही यह देश में हर क्षेत्र के लिए प्रेरणा है. बेशक, मैरीकॉम की निरंतर सफलता उनके साहस,संयम, साधना,अभ्यास,लगन,जिद, जुनून का परिणाम है, लेकिन उनके सफर और उनकी उपलब्धियों से आज पूरे देश को प्रेरणा मिल रही है कि संभावनाओं के द्वार कभी बंद नहीं होते.

इसे भी पढ़ें…

मैरीकॉम छठी बार बनी वर्ल्‍ड चैंपियन, सोनिया को रजत से करना पड़ा संतोष

जिनमें प्रतिभा है, जिनके अंदर जिद और जुनून है, वे तमाम मिथकीय मुहावरों को परे कर नया इतिहास बनाते हैं. शादी होने के बाद, तीन बच्चों की मां बनने के बाद भी मैरी कॉम आज अगर बॉक्सिंग जैसे खेल में दुनिया की सिरमौर खिलाड़ी बनी हैं तो यह उनके लगन का ही परिणाम है. मैरीकॉम की सफलता से स्त्री सशक्तिकरण के साथ ही देश में यह संदेश गया है कि अपने-अपने घर, परिवार, समाज का नाम रौशन करते हुए भारत की लड़कियां और महिलाएं इस देश के भविष्य को गढ़ने में नयी इबारतें लिखेंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें