29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पीएम मोदी ने ट्वीट कर मैरीकॉम को वर्ल्‍ड चैंपियन बनने पर बधाई दी, बताया, गौरवपूर्ण क्षण

नयी दिल्‍ली : भारतीय सुपरस्टार एम सी मैरीकॉम (48 किग्रा) ने इतिहास रच डाला है. उन्‍होंने शनिवार को केडी जाधव हाल में दसवीं महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के फाइनल में यूक्रेन की युवा हाना ओखोटा को 5-0 से पस्त कर रिकार्ड छठा स्वर्ण पदक अपनी झोली में डाला. मैरीकॉम की गोल्‍डन पंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र […]

नयी दिल्‍ली : भारतीय सुपरस्टार एम सी मैरीकॉम (48 किग्रा) ने इतिहास रच डाला है. उन्‍होंने शनिवार को केडी जाधव हाल में दसवीं महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के फाइनल में यूक्रेन की युवा हाना ओखोटा को 5-0 से पस्त कर रिकार्ड छठा स्वर्ण पदक अपनी झोली में डाला.

मैरीकॉम की गोल्‍डन पंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बधाई दी है. उन्‍होंने इसे भारतीय खेल के लिए गौरवपूर्ण क्षण बताया. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, भारतीय खेल के गौरवपूर्ण क्षण, महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतने के लिए मैरीकॉम को बधाई. कड़ी परिश्रम जिसके साथ उसने विश्व स्तर पर उत्कृष्टता हासिल की है वह बेहद प्रेरणादायक है. मैरीकॉक की जीत वास्तव में विशेष है.

गौरतलब हो मैरीकॉम ने रिकॉर्ड छठी बार स्‍वर्ण पदक जीतकर क्यूबा के महान पुरुष मुक्केबाज फेलिक्स सेवोन की बराबरी कर ली जो विश्व चैम्पियनशिप में छह खिताब जीत चुके हैं.

इससे पहले वह आयरलैंड की केटी टेलर के साथ बराबरी पर थी जो पांच बार विश्व चैम्पियन रह चुकी हैं. मैरीकॉम ने खचाखच भरे स्टेडियम में घरेलू दर्शकों के सामने दूसरा स्वर्ण पदक हासिल किया. यह उनका विश्व चैम्पियनशिप में सातवां पदक है, इससे पहले वह पांच स्वर्ण और एक रजत जीत चुकी थी.

मुकाबला जीतने के बाद मैरीकॉम काफी भावुक हो गयीं और खुशी की वजह से उनके आंसू थम नहीं रहे थे. उन्होंने इस पदक को देश को समर्पित किया. लंदन ओलंपिक की कांस्य पदकधारी मैरीकॉम को निश्चित रूप से अपार अनुभव का फायदा मिला.

उन्होंने कोच की रणनीति के अनुसार खेलते हुए लाइट फ्लाईवेट फाइनल में अपने से 13 साल छोटी हाना को 5-0 से पराजित किया जो युवा यूरोपीय चैम्पियनशिप की कांस्य पदक विजेता है. मैरीकॉम ने हाल में सितंबर में पोलैंड में हुई सिलेसियान मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में यूक्रेन की इस मुक्केबाज को हराकर फाइनल में प्रवेश कर स्वर्ण पदक हासिल किया था.

मणिपुर की इस मुक्केबाज ने अपने सटीक और ताकतवर मुक्कों की बदौलत पांचों जज से 30-27, 29-28, 29-28, 30-27, 30-27 अंक हासिल किये. स्टेडियम में बैठा हर व्यक्ति इस दौरान पैंतीस वर्षीय मैरीकॉम का उत्साह बढ़ा रहा था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें