1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. team india 7 most educated cricketers aavishkar salvi to get job in isro and nasa amay khurasiya are ias anil kumble avd

टीम इंडिया के 7 सबसे पढ़े-लिखे क्रिकेटर, किसी के पास NASA की डिग्री, तो कोई हैं IAS

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
टीम इंडिया के 7 सबसे पढ़े-लिखे क्रिकेटर
टीम इंडिया के 7 सबसे पढ़े-लिखे क्रिकेटर
twitter

टीम इंडिया में कई ऐसे दिग्गज क्रिकेटर हुए जिन्होंने अपने करियर में कई रिकॉर्ड अपने नाम किये और देश का मान भी दुनिया के सामने बढ़ाया. कुछ भारतीय क्रिकेटर अपने खेल के अलावा अपनी पढ़ाई-लिखाई को लेकर भी काफी चर्चा में रहते हैं. आज हम आपको ऐसे कुछ भारतीय क्रिकेटरों के बारे में बताने वाले हैं, जिनके पास क्रिकेटर के अनुभव के अलावा अच्छी खासी डिग्री भी है.

आविष्कार साल्वी - आविष्कार साल्वी टीम इंडिया के सबसे पढ़े-लिखे क्रिकेटर हैं. उनके पास ऐसी डिग्री है, जिससे उन्हें ISRO और NASA से भी नौकरी का ऑफर मिल सकता है. दरअसल साल्वी ने एस्ट्रोफिजिक्स में पीएचडी की है. हालांकि साल्वी का क्रिकेट करियर कुछ खास नहीं रहा. उन्होंने 11 अप्रैल 2003 को बांग्लादेश के खिलाफ डेब्यू किया, लेकिन चोट के कारण उनका करियर केवल 7 महीन में ही खत्म हो गया. उन्होंने आखिरी बार वनडे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 18 नवंबर 2003 को खेला. 4 वनडे में उन्होंने केवल 4 विकेट चटकाये. हालांकि उन्होंने 2009 और 2011 में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से आईपीएल में हिस्सा लिया था. 7 आईपीएल मैचों में उन्होंने 7 विकेट चटकाये.

Anil Kumble - अनिल कुंबले टीम इंडिया के सबसे सफल गेंदबाज हैं. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारत के पहले और दुनिया के तीसरे गेंदबाज हैं. कुंबले ने क्रिकेट करियर में बड़े-बड़े कारनामे तो किये ही हैं, लेकिन उनकी पढ़ाई-लिखाई भी अच्छी रही है. उन्होंने नेशनल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री ली है. कुंबले ने टीम इंडिया के लिए टेस्ट में 619 विकेट और 2506 रन बनाये हैं. जबकि वनडे में 337 विकेट और 938 रन बनाये हैं.

जवागल श्रीनाथ (Javagal Srinath) - जवागल श्रीनाथ टीम इंडिया के सबसे सफल तेज गेंदबाजों में शामिल हैं. उन्होंने टेस्ट में 236 विकेट और 1009 रन भी बनाये हैं. जबकि वनडे में 315 विकेट और 883 रन बनाये हैं. श्रीनाथ खेल के साथ-साथ पढ़ाई में अच्छे थे. उन्होंने मैसूर से इंस्ट्रूमेंटल टेक्नोलॉजी में इंजीनियरिंग की डिग्री ली है.

आर अश्विन (R Ashwin) - रविचंद्रन अश्विन टीम इंडिया के मौजूदा समय में सबसे सफल स्पिनर हैं. उन्होंने अब तक 78 टेस्ट में 409 विकेट लिये हैं और 2656 रन भी बनाये हैं. जबकि वनडे में अश्विन ने 150 विकेट लिये है. टी20 में 52 विकेट चटकाये हैं. अश्विन खेल के साथ-साथ पढ़ाई में अच्छी डिग्री ले रखी है. उन्होंने इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी से बीटेक की डिग्री ले रखी है.

राहुल द्रविड - राहुल द्रविड को टीम इंडिया के सबसे महान क्रिकेटरों में शामिल किया जाता है. उन्हें टीम इंडिया का द वॉल कहा जाता है. द्रविड ने क्रिकेट में जितना नाम कमाया, उतना ही अपनी पढ़ाई में भी उन्होंने नाम कमाया. द्रविड ने बैंगलुरु के सेंट जोसेफ कॉलेज ऑफ कॉमर्श से कॉमर्श की डिग्री ली. उन्होंने सेंट जोसेफ कॉलेज ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन से एमबीए की पढ़ाई शुरू कर दी थी, लेकिन उसी समय उनका चयन टीम इंडिया में हो गया, जिससे उनकी पढ़ाई पूरी नहीं हो पायी.

विविएस लक्ष्मण - वेरी-वेरी स्पेशल विविएस लक्ष्मण टीम इंडिया के महान क्रिकेटर में से एक हैं. उन्होंने अपने बल्ले से कई रिकार्ड बनाये हैं. क्रिकेटर बनने से पहले वो एक डॉक्टर बनना चाहते थे. इसके लिए उन्होंने पढ़ाई भी शुरू कर दी थी. लक्ष्मण ने डॉक्टर बनने के लिए मेडिकल कॉलेज में दाखिला भी ले लिया था, लेकिन उसी समय उनका चयन टीम इंडिया में हो गया और उन्हें पढ़ाई बीच में ही छोड़ना पड़ा.

Amay Khurasiya (अमर खुरासिया ) - अमर खुरासिया टीम इंडिया के बायें हाथ के बल्लेबाज थे. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 30 मार्च 1999 को वनडे टीम में डेब्यू किया था. लेकिन उनका करियर केवल दो साल का रहा. उन्होंने भारत के लिए केवल 12 वनडे मैच खेले, जिसमें केवल एक अर्धशतक की मदद से 149 रन बनाया. खुरासिया ने आखिरी बार टीम इंडिया के लिए श्रीलंका के खिलाफ‍ ही 28 जुलाई 2001 को खेला था. बहरहाल खुरासिया भले ही क्रिकेट में कुछ खास नहीं कर पाये, लेकिन उन्हें टीम इंडिया के सबसे पढ़े-लिखे क्रिकेटर के रूप में याद किया जाता है. खुरासिया ने टीम इंडिया में डेब्यू करने से पहले IAS की परीक्षा पास की थी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें