1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. india vs south africa 5th t20 washed out in rain series level rishabh pant avd

India vs South Africa: बारिश में धुला भारत-दक्षिण अफ्रीका पांचवां टी20, सीरीज 2-2 से बराबर

सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने के कारण तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को मैच ऑफ दी सीरीज से सम्मानित किया गया. भुवी ने 4 मैचों में 84 रन देकर 6 विकेट लिये, जिसमें एक मैच में उन्होंने 4 विकेट चटकाये थे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
India vs South Africa
India vs South Africa
pti photo

बेंगलुरु में भारी बारिश के कारण भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa 5th T20I) के बीच रविवार को खेला जाने वाला पांचवां और निर्णायक टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला रद्द हो गया. इस तरह पांच मैचों की सीरीज 2-2 से बराबर पर खत्म हो गयी.

बारिश के कारण बेंगलुरु में फेंका गया केवल 3.3 ओवर

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांचवां और आखिरी टी20 मैच के लिए टॉस सही समय पर शुरू हुआ, लेकिन टॉस के बाद बारिश शुरू हो गयी, जिसके कारण 50 मिनट विलंब से मैच आरंभ हुआ. बारिश के कारण मैच 19-19 ओवर कर दिया गया था, लेकिन भारतीय टीम के 3.3 ओवर में फिर से बारिश शुरू हो गयी. बाद में मैच दोबारा शुरू नहीं कराया जा सका. भारत ने इस दौरान 2 विकेट खोकर 28 रन बना लिया था. ईशान किशन 15 और गायकवाड़ 10 रन बनाकर आउट हुए.

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का लिया फैसला

चोटिल तेम्बा बावुमा की गैरमौजूदगी में टीम की कमान संभाल रहे केशव महाराज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और ईशान किशन ने उनके पहले ही ओवर में दो छक्कों के साथ खाता खोला. लुंगी एनगिडी (छह रन पर दो विकेट) ने हालांकि लगातार ओवरों में दोनों सलामी बल्लेबाजों किशन (15) और रुतुराज गायकवाड़ (10) को पवेलियन भेजकर भारत को दोहरा झटका दिया. एनगिडी की सीधी और धीमी गेंद को चूककर किशन बोल्ड हुए जबकि गायकवाड़ ने मिड आन पर ड्वेन प्रिटोरियस को आसान कैच थमाया. इसके बाद बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा. उस समय कप्तान ऋषभ पंत एक रन बनाकर खेल रहे थे जबकि श्रेयस अय्यर ने खाता नहीं खोला था.

पहले दो मैचों में दक्षिण अफ्रीका ने दर्ज की धमाकेदार जीत

पांच मैचों की सीरीज के पहले दो मैच में दक्षिण अफ्रीका ने धमाकेदार जीत दर्ज की और सीरीज में 2-0 की बढ़त भी ले लिया. रोहित शर्मा को आराम देने की वजह से केएल राहुल को सीरीज के लिए कप्तान बनाया गया, लेकिन केएल राहुल चोटिल होकर सीरीज से बाहर हो गये. फिर सीरीज के लिए ऋषभ पंत को नया कप्तान बनाया गया. भविष्य के कप्तान के रूप में देखे जा रहे ऋषभ पंत के लिए टी20 में कप्तानी संभालना शुभ नहीं रहा और पहले दो मैचों में करारी हार का सामना करना. हालांकि आखिर के दो मैचों में टीम इंडिया ने जिस तरह से धमाकेदारी तरीके से वापसी की, उससे पंत को बड़ी राहत मिली.

भुवनेश्वर कुमार को मैन ऑफ दी सीरीज

सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने के कारण तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को मैच ऑफ दी सीरीज से सम्मानित किया गया. भुवी ने 4 मैचों में 84 रन देकर 6 विकेट लिये, जिसमें एक मैच में उन्होंने 4 विकेट चटकाये थे. सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में हर्षल पटेल ने 4 मैचों में 73 रन देकर 7 विकेट रहा. हर्षल ने भी एक मैच में 4 विकेट चटकाया था.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें