18.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

IND vs ENG: पहले टेस्ट में ध्रुव जुरेल को मिल सकता है मौका, विकेटकीपर के रूप में नहीं खेलेंगे केएल राहुल

भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मुकाबला हैदराबाद में 25 जनवरी से शुरू होगा. मैच से पहले राहुल द्रविड़ ने कहा कि केएल राहुल विकेटकीपर के रूप में नहीं खेलेंगे. उनकी जगह ध्रुव जुरेल या केएस भरत में से किसी एक को टीम में शामिल किया जा सकता है.

टीम इंडिया 25 जनवरी से इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मुकाबले के लिए पूरी तरह तैयार है. पहला मुकाबला हैदराबाद में खेला जाएगा. इंग्लैंड की टीम भारत दौरे पर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी. टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ ने मैच से पहले मीडिया से बात करते हुए बताया कि केएल राहुल विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में खेलेंगे और मैच में वह विकेटकीपिंग नहीं करेंगे. ऐसे में भारत के पास केएस भरत और युवा ध्रुव जुरेल में से किसी एक को विकेटकीपर के रूप में टीम में शामिल करने का ऑप्शन होगा. ध्रुव जुरेल को अगर मौका मिलता है तो यह उनका टेस्ट डेब्यू होगा.

केएल राहुल करेंगे केवल बल्लेबाजी

केएल राहुल ने पिछले दिनों दक्षिण अफ्रीका दौरे पर दो टेस्ट मैच में विकेटकीपर की भूमिका निभाई थी. उन्होंने वर्ल्ड कप के मैचों में भी विकेटकीपिंग की थी. प्रोटियाज के खिलाफ उनकी विकेटकीपिंग की काफी सराहना हुई थी. द्रविड़ ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि राहुल इस सीरीज में विकेटकीपर के रूप में नहीं खेलेगा. उन्होंने कहा कि हम अपने चयन को लेकर स्पष्ट हैं. हमने टीम में दो और विकेटकीपर को चुना गया है.

Also Read: Viral Video: डुप्लीकेट विराट कोहली के साथ सेल्फी लेने की मची होड़, फैंस के बीच घिर गया यह शख्स, देखें वीडियो

राहुल द्रविड़ ने कही यह बात

राहुल द्रविड़ ने कहा कि राहुल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विकेटकीपर के रूप में निश्चित रूप में शानदार काम किया है. लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों के लिए हम विकेटकीपर के रूप में दो और विकल्पों पर विचार करेंगे. परिस्थितियों को देखते हुए भरत या जुरेल में से किसी एक को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाएगा. भरत ने एक दिन पहले ही भारत ए की ओर से खेलते हुए इंग्लैंड लायंस के खिलाफ शतक जड़ा और अपनी दावेदारी मजबूत की.

अश्विन और जडेजा की गेंदबाजी पर विकेटकीपिंग मुश्किल

भारतीय पिचों पर रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा जैसे स्पिनरों के सामने विकेटकीपिंग करना एक बड़ी चुनौती होती है. ऐसे में लगता है कि टीम प्रबंधन केएस भरत पर ज्यादा भरोसा दिखाएगा. क्योंकि, जुरेल को अभी अनुभव नहीं है. लेकिन हां अगर भारत सीरीज में मजबूत स्थिति में आ जाता है तो जुरेल को कुछ मैचों में जरूर मौका मिल सकता है. ऐसे मौकों पर भारत को अपने नियमित विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की कमी जरूर खलेगी.

Also Read: IND vs ENG: विराट कोहली हुए बाहर, इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका

पिछले पूरे साल मैदान से बाहर रहे हैं पंत

2022 के दिसंबर में एक भयंकर कार दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल ऋषभ पंत पिछले पूरे साल मैदान से दूर रहे. उनके आईपीएल में वापसी की संभावना है. उनकी गैरमौजूदगी में भारतीय टीम में केएल राहुल के अलावा कुछ और विकेटकीपर्स को आजमाया गया. सीमित ओवरों की सीरीज में युवा तिलक वर्मा भी कई मौकों पर विकेटकीपिंग करते नजर आए.इंग्लैंड की टीम टेस्ट में ‘बैजबॉल’ (हर हाल में आक्रामक क्रिकेट खेलना) शैली का इस्तेमाल करती है. ऐसे में विकेटकीपर के पास बल्लेबाज को आउट करने के ज्यादा मौके होते हैं.

कई मौकों पर कारगर साबित हुए हैं भरत

पंत के चोटिल होने के बाद कई बार भरत ने विकेटकीपर की जिम्मेदारी बखूबी निभाई है. उन्होंने अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया है, लेकिन बल्ले से वह उम्मीदों के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए. इसके बावजूद विकेट के पीछे भरत के प्रदर्शन को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. भरत ने अपने 91 प्रथम श्रेणी मुकाबलों में से 82 मुकाबले भारत में खेले हैं. इसमें उनके नाम पर 287 कैच और 33 स्टंपिंग दर्ज हैं. जुरेल को अनुभव की कमी है और ऐसे में इंग्लैंड के खिलाफ विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में भरत के खेलने की संभावना अधिक है.

Also Read: IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले हिटमैन रोहित शर्मा ने शुरू की प्रैक्टिस, देखें तस्वीरें

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें