37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IPL2017 : गुजरात पर सनराइजर्स की धमाकेदार जीत में चमके राशिद और वार्नर

हैदराबाद : अफगानी लेग स्पिनर राशिद खान ने फिर से प्रभावशाली प्रदर्शन करके आज यहां गुजरात लायन्स को कम स्कोर पर रोकने में अहम भूमिका निभायी जबकि बाद में कप्तान डेविड वार्नर और मोएजेस हेनरिक्स ने अर्धशतक जड़े जिससे मौजूदा चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद ने नौ विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज करके आईपीएल दस में अपना […]

हैदराबाद : अफगानी लेग स्पिनर राशिद खान ने फिर से प्रभावशाली प्रदर्शन करके आज यहां गुजरात लायन्स को कम स्कोर पर रोकने में अहम भूमिका निभायी जबकि बाद में कप्तान डेविड वार्नर और मोएजेस हेनरिक्स ने अर्धशतक जड़े जिससे मौजूदा चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद ने नौ विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज करके आईपीएल दस में अपना विजय अभियान जारी रखा.

राशिद ने चार ओवर में 19 रन देकर तीन विकेट लिये. भुवनेश्वर कुमार (21 रन देकर दो विकेट) और आशीष नेहरा (27 रन देकर एक विकेट) ने उनका अच्छा साथ दिया. टास गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिये उतरी लायन्स की टीम सात विकेट पर 135 रन ही बना पायी. उसकी तरफ से ड्वेन स्मिथ (37), जैसन राय (31), दिनेश कार्तिक (30) और नौवें नंबर के बल्लेबाज बासिल थंपी (नाबाद 13) ही दोहरे अंक में पहुंचे.

आईपीएल दस के उदघाटन मैच में रायल चैलेंजर्स बेंगलूरु को हराने वाले सनराइजर्स ने केवल 15.3 ओवर में एक विकेट पर 140 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की. वार्नर ने 45 गेंदों पर छह चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 76 रन बनाकर फार्म में वापसी की. उन्होंने हेनरिक्स (39 गेंदों पर 52 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिये 108 रन की अटूट साझेदारी की.

पहला मैच कोलकाता नाइटराइडर्स से हारने वाले लायन्स ने सनराइजर्स से अब तक अपने सभी चारों मैच गंवाये हैं. कप्तान सुरेश रैना ने लायन्स की गेंदबाजी की शुरुआत करने का जुआ खेला लेकिन उनके दूसरे ओवर में तीन छक्के पड़े जिससे उनका यह दांव फिस्स हो गया. शिखर धवन (नौ) ने प्रवीण कुमार की गेंद पर कवर पर आसान कैच दिया लेकिन रैना पर दो छक्के जडने वाले वार्नर ने अपने तूफानी तेवर बरकरार रखे और हेनरिक्स ने उनका बराबर का साथ दिया.

सनराइजर्स ने पावरप्ले के छह ओवरों में एक विकेट पर 59 रन बनाये. भारत के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में रनों के लिये जूझने वाले वार्नर आज अपने पुराने रंग में दिखे. उन्होंने कट, ड्राइव और पुल का शानदार नमूना पेश किया. इस बीच वह टी20 क्रिकेट में 7000 रन पूरे करने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज बने. उनसे पहले क्रिस गेल, ब्रैंडन मैकुलम और ब्रैड हाज ने यह मुकाम हासिल किया था। मैकुलम अभी लायन्स की तरफ से खेल रहे हैं जबकि हॉज उसके कोच हैं.

लायन्स फिर से अपने धाकड़ बल्लेबाजों के साथ उतरा था लेकिन राशिद के सामने उनकी एक नहीं चली. पांचवें ओवर में दूसरे बदलाव के रूप में आये राशिद ने अपने पहले तीन ओवरों में ब्रैंडन मैकुलम (पांच), आरोन फिंच (तीन) और कप्तान रैना (पांच) को पवेलियन भेजकर लायन्स के खेमे में खलबली मचा दी थी. ये तीनों ही पगबाधा आउट हुए.

यह आईपीएल में पहला अवसर है जबकि एक गेंदबाज ने तीन बल्लेबाजों को पगबाधा आउट किया. मैकुलम और फिंच जहां राशिद की गुगली पर गच्चा खा गये वहीं रैना उनकी लेग ब्रेक को समझने में नाकाम रहे. जैसन राय भी पावरप्ले समाप्त होने से पहले पवेलियन पहुंच गये थे. भुवनेश्वर की गेंद पर शिखर धवन ने मिडविकेट पर उनका नीचा रहता हुआ कैच लिया था.

लायन्स की तरफ से पावरप्ले में केवल पांच चौके लगे और ये सभी राय के बल्ले से निकले. नौवें ओवर तक लायन्स का स्कोर चार विकेट पर 57 रन हो गया. कार्तिक और स्मिथ ने 46 गेंदों पर 56 रन की साझेदारी करके विकेट गिरने का क्रम रोका. स्मिथ ने लगातार बड़े शाट खेलने की कोशिश की जिसमें वह कुछ अवसरों पर सफल भी रहे. आखिर में भुवनेश्वर की धीमी गेंद पर लंबा शाट खेलने के प्रयास में ही उन्होंने डीप मिडविकेट पर कैच थमाया.

स्मिथ के आउट होने के बाद कार्तिक पर डेथ ओवरों में ताबडतोड रन बनाने की जिम्मेदारी थी लेकिन नेहरा की उछाल लेती गेंद उनके दस्तानों से लगकर विकेटकीपर के पास चली गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें