27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारत से हार के बाद एलिस्टेयर कुक ने इंग्लैंड टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ी

लंदन : भारत से टेस्‍ट श्रृंखला हारने के बाद इंग्‍लैंड टेस्‍ट क्रिकेट टीम के कप्‍तान एलिस्‍टेयर कुक ने कप्‍तानी से इस्‍तीफा दे दिया है. भारत के खिलाफ श्रृंखला 0-4 से हारने के बाद कुक की कप्‍तानी को लेकर काफी आलोचना हो रही थी. उनपर कप्‍तानी छोड़ने का दबाव भी बढ़ने लगा था. टेस्ट मैचों में […]

लंदन : भारत से टेस्‍ट श्रृंखला हारने के बाद इंग्‍लैंड टेस्‍ट क्रिकेट टीम के कप्‍तान एलिस्‍टेयर कुक ने कप्‍तानी से इस्‍तीफा दे दिया है. भारत के खिलाफ श्रृंखला 0-4 से हारने के बाद कुक की कप्‍तानी को लेकर काफी आलोचना हो रही थी. उनपर कप्‍तानी छोड़ने का दबाव भी बढ़ने लगा था.

टेस्ट मैचों में 11,057 रन से इंग्लैंड के शीर्ष स्कोरर कुक अगस्त 2012 में कप्तान बने थे. उन्होंने 2013 और 2015 में घरेलू सरजमीं पर देश को एशेज ट्राफी दिलायी थी. इसके अलावा उन्होंने भारत और दक्षिण अफ्रीका में भी टीम को सीरीज में जीत दिलायी.

बत्तीस वर्षीय कुक ने बयान में कहा, ‘‘इंग्लैंड का कप्तान होना और पिछले पांच वर्षों में टेस्ट टीम की अगुवाई करना बहुत बडा सम्मान रहा. ‘ उन्होंने कहा, ‘‘कप्तानी छोड़ना काफी कड़ा फैसला रहा है लेकिन मैं जानता हूं कि यह मेरे लिये और टीम के लिये उचित समय पर लिया गया सही फैसला है. ‘

यार्कशर के बल्लेबाज जो रुट उनकी जगह लेने के प्रबल दावेदार हैं और अगले 15 दिन में इस संबंध में घोषणा होने की उम्मीद है. कुक ने 2010 और 2014 के बीच रिकार्ड 69 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में इंग्लैंड की अगुवाई की है, वह देश के सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी निभाने वाले कप्तान हैं. उन्होंने पिछले कप्तानों की तुलना में सबसे ज्यादा टेस्ट शतक जड़े हैं. उन्हें 2012 में विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया था और 2013 में वह आईसीसी विश्व टेस्ट कप्तान रहे थे.

कुक ने अपना इस्तीफा इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन कोलिन ग्रेव्स को रविवार को सौंप दिया लेकिन वह टेस्ट क्रिकेट खेलना जारी रखना चाहते हैं. कुक ने कहा, ‘‘यह व्यक्तिगत रुप से कई तरीकों से मेरे लिये दुखद दिन है, लेकिन मैंने जिनकी कप्तानी की है, उन्हें प्रत्येक को शुक्रिया करना चाहता हूं, निश्चित रुप से सभी कोचों और सहयोगी स्टाफ को, इंग्लैंड के समर्थकों को, बार्मी आर्मी को भी जो स्वदेश और विदेश में हमारा समर्थन करते हैं. ”

उन्होंने कहा, ‘‘इंग्लैंड के लिये खेलना सचमुच सम्मान की बात है और मुझे उम्मीद है कि मैं बतौर टेस्ट खिलाड़ी काम जारी रखूंगा, पूरा योगदान करुंगा और इंग्लैंड के अगले कप्तान की और टीम की मदद करुंगा, जितनी मैं कर सकता हूं. ” कुक का कप्तानी छोड़ने का फैसला पिछले साल के अंत में भारत में इंग्लैंड को मिली 0-4 की शिकस्त के बाद आया है. ईसीबी ने कहा कि इंग्लैंड के अगले टेस्ट कप्तान की नियुक्ति के लिये ‘उचित प्रक्रिया’ शुरू हो चुकी है.

इंग्लैंड के क्रिकेट निदेशक एंड्रयू स्ट्रास ने कहा कि कुक ने ‘शानदार योगदान’ दिया है और वह ‘हमारे देश के महान कप्तानों में से एक के रुप में देखे जाने का हकदार’ है. स्ट्रास ने कहा, ‘‘हम अब सही उम्मीदवार की नियुक्ति की प्रक्रिया के लिये आगे बढेंगे. ” उन्होंने कहा, ‘‘कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो अधिकारिक और गैर अधिकारिक रुप से कप्तानी की भूमिका अदा कर रहे हैं.

हमने टेस्ट कप्तानी के बारे में अभी तक किसी से बात नहीं की है लेकिन अब हम टीम के अंदर खुले तौर पर इस बारे में बात कर सकते हैं. ” उन्होंने कहा, ‘‘22 फरवरी को वेस्टइंडीज के लिये टीम के रवाना होने से पहले इस संबंध में घोषणा किये जाने की उम्मीद है. ”

कुक ने 59 मैचों में इंग्‍लैंड टेस्‍ट टीम की कप्‍तानी की, जिसमें उन्‍हें 24 मैच में जीत मिली और 22 मैच में हार का सामना करना पड़ा. जबकि 13 मैच ड्रॉ रहा. कुक का आखिरी भारत दौरा काफी निराशाजनक रहा. भारत ने इंग्‍लैंड को टेस्‍ट में 4-0 से, वनडे में 2-1 से और टी-20 श्रृंखला में 2-1 से करारी शिकस्‍त दी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें