28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सचिन, द्रविड से आगे निकले यूनिस खान, 35 के बाद जमाया 13 वां शतक

अबुधाबी : पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के अनुभवी बल्‍लेबाज यूनिस खान अपने कैरियर के सबसे शानदार दौर से गुजर रहे हैं. हालांकि अब उनका उम्र काफी हो चुका है. लेकिन 35 साल की ढलती उम्र में भी यूनिस एक युवा क्रिकेटर की तरह मैदान पर रन बरसा रहे हैं.वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में […]

अबुधाबी : पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के अनुभवी बल्‍लेबाज यूनिस खान अपने कैरियर के सबसे शानदार दौर से गुजर रहे हैं. हालांकि अब उनका उम्र काफी हो चुका है. लेकिन 35 साल की ढलती उम्र में भी यूनिस एक युवा क्रिकेटर की तरह मैदान पर रन बरसा रहे हैं.वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में उन्‍होंने अपने टेस्‍ट कैरियर का 33वां शतक जमाया. उन्‍होंने न केवल अपनी टीम के लिए शानदार रन बनाये बल्कि उन्‍होंने एक शानदार रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया. यूनिस खान ने क्रिकेट इतिहास के दो दिग्‍गज बल्‍लेबाजों को पछाड़ते हुए आगे निकल गये हैं.

दरअसल यूनिस खान 35 साल की उम्र के बाद अब तक 13 टेस्‍ट शतक जमा चुके हैं. जो की अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड है. इस उम्र में सबसे अधिक शतक जमाने का रिकॉर्ड इससे पहले भारत के राहुल द्रविड के नाम था, जबकि तीसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर थे. लेकिन यूनिस खान ने दोनों खिलाडियों को पछाड़ते हुए इस मामले में शीर्ष पर पहुंच गये हैं.

युनिस खान 13 शतक के साथ टॉप पर हैं. उन्‍होंने 35 साल की उम्र के बाद 30 टेस्‍ट मैच खेले हैं जिसमें 13 शतक उन्‍होंने जमाया है. भारत के रा‍हुल द्रविड 47 मैचों में 12 शतक के साथ दूसरे नंबर पर हैं. तीसरे नंबर पर इंग्‍लैंड के ग्राहम गूच ने 52 मैचों में 12 शतक जमाये. चौथे नंबर पर सचिन तेंदुलकर 53 टेस्‍ट मैच में 12 शतक जमाये.

इसके अलावा यूनिस खान 35 की उम्र के बाद अब तक 3000 टेस्‍ट रन पूरा कर लिया है और इस मामले में दुनिया के 9वें खिलाड़ी बन गये हैं. इस मामले में सबसे आगे इंग्‍लैंड के ग्राहम गूच हैं. उन्‍होंने 35 की उम्र के बाद 4563 टेस्‍ट रन बनाये हैं और टॉप पर मौजूद हैं.

* 33 शतक बना चु‍के हैं यूनिस खान, पाक के पहले खिलाड़ी बने
यूनिस खान टेस्‍ट क्रिकेट में अब तक 33 शतक पूरा कर चुके हैं. अगर वो एक और शतक पूरा कर लेते हैं तो फिर भारत के सुनिल गावस्‍कर, ब्रायन लारा और श्रीलंका के महेला जयवर्धने की बराबरी में पहुंच जाएंगे. इस समय यूनिस खान पाकिस्‍तान की ओर से सबसे अधिक शतक जमाने वाले खिलाड़ी हैं. दूसरे नंबर पर जावेद मियांदाद हैं. मियादाद ने टेस्‍ट में 23 शतक जमाये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें